ताज़ा खबर
 

टीम इंडिया के इंग्लैंड पहुंचते ही भारतीय फैंस को लगेगा झटका! अंग्रेज दिग्गज तोड़ सकता है पूर्व कप्तान का बड़ा रिकॉर्ड

जेम्स एंडरसन के निशाने पर एक और रिकॉर्ड है। वह दो जून से शुरू होने वाले टेस्ट मैच में अगर इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनते हैं तो वह अपने देश के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक के 161 टेस्ट मैच खेलने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर लेंगे।

नई दिल्ली | Updated: May 31, 2021 10:36 AM
भारतीय क्रिकेट टीम इस समय आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले नंबर पर है। (सोर्स- ट्विटर बीसीसीआई)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल और पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए टीम इंडिया 2 जून को इंग्लैंड रवाना होगी। हालांकि, भारतीय क्रिकेट टीम के इंग्लैंड पहुंचते ही भारतीय फैंस को झटका लग सकता है। दरअसल, इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले (Anil Kumble) का रिकॉर्ड तोड़ने से महज 6 कदम दूर हैं।

जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूची में इस समय चौथे नंबर पर हैं। उन्होंने अब तक 160 टेस्ट मैच खेले हैं। इसकी 297 पारियों में वह अब तक 614 विकेट ले चुके हैं। उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 7/42 और मैच में 11/71 है। उन्होंने अब तक 30 बार पांच और 3 बार 10 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूची में अनिल कुंबले इस समय तीसरे नंबर पर हैं। कुंबले ने अपने 18 साल लंबे करियर के दौरान 132 टेस्ट मैच खेले। इसकी 236 पारियों में उन्होंने 619 विकेट अपने नाम किए। एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 10/74 और मैच में 14/149 है। उन्होंने 35 बार पांच और 8 बार 10 या उससे ज्यादा विकेट लिए थे।

जेम्स एंडरसन को अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए सिर्फ 6 विकेट की और जरूरत है। इंग्लैंड को 2 जून से न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 टेस्ट मैच की सीरीज खेलनी है। न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए जेम्स एंडरसन भी इंग्लैंड टीम का हिस्सा हैं। उनका प्लेइंग इलेवन में भी शामिल किया जाना तय लग रहा है। ऐसे में भारतीय क्रिकेट टीम जब इंग्लैंड पहुंचेगी तो बहुत संभव हो तब तक एंडरसन अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ चुके हों। उनका ऐसा करना निश्चित रूप से भारतीय फैंस के लिए बड़ा झटका होगा।

EspnCricinfo Test Wickets टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले शीर्ष 15 गेंदबाजों में 4 भारतीय हैं।

खास यह है कि इस समय टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूची के शीर्ष 3 में सिर्फ स्पिनर (पहले नंबर पर मुथैया मुरलीधरन और दूसरे नंबर पर शेन वार्न) ही हैं। अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ते ही एंडरसन इस लिस्ट के टॉप-3 में शामिल होने वाले पहले तेज गेंदबाज बन जाएंगे। उनके और इंग्लैंड के लिए यह भी एक बड़ी उपलब्धि होगी।

यही नहीं, जेम्स एंडरसन के निशाने पर एक और रिकॉर्ड है। वह दो जून से शुरू होने वाले टेस्ट मैच में अगर इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनते हैं तो वह अपने देश के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक (Alastair Cook) के 161 टेस्ट मैच खेलने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर लेंगे।

इसके अलावा जेम्स एंडरसन 1000 फर्स्ट क्लास विकेट से महज 8 कदम दूर हैं। एंडरसन ने अब तक 259 मैचों में 992 विकेट हासिल किए है। इंग्लैंड के पूर्व गेंदबाज एंड्रयू कैडिक (Andrew Caddick) ने साल 2005 में 1000 फर्स्ट क्लास विकेट पूरे किए थे। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले इंग्लैंड के आखिरी खिलाड़ी थे।

Next Stories
1 सोशल मीडिया पर एक्टिव होने के चलते एमएस धोनी हुए थे ट्रोल, ‘कैप्टन कूल’ ने ऐसे की थी यूजर की बोलती बंद
2 विराट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा को सलमान खान संग काम करने में लगता है डर, कपिल शर्मा के शो पर खोला था राज
3 पीसीबी के कारण पाक टीम के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद को होना पड़ा शर्मिंदा, अबुधाबी जाने वाली फ्लाइट में बैठने को नहीं मिला
यह पढ़ा क्या?
X