ICC ODI Ranking: मिताली राज 22 साल में 8वीं बार टॉप पर पहुंचीं, युवा सनसनी शेफाली वर्मा ने भी लगाई 49 स्थान की छलांग

भारतीय महिला टीम को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 1-2 से हार झेलनी पड़ी थी, लेकिन 38 साल की मिताली ने तीनों मैच में अर्धशतक जड़े थे। उन्होंने पहले दो वनडे में 72 और 59 रन बनाए। तीसरे वनडे में उनकी नाबाद 75 रन की पारी की बदौलत भारत मैच जीतने में सफल रहा था।

India captain Mithali Raj
मिताली राज पहली बार अप्रैल 2005 में रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचीं थीं। तब उन्होंने विश्व कप में नाबाद 91 रन बनाए थे। (सोर्स- आईसीसी)

भारत की टेस्ट और वनडे टीम की कप्तान मिताली राज ने आईसीसी महिला एकदिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर 1 का स्थान हासिल कर लिया है। वह 22 साल के अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 8वीं बार शीर्ष पर पहुंचीं हैं। इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने करीब तीन साल से अधिक समय बाद के बाद फिर से शीर्ष स्थान हासिल किया।

मिताली राज चार स्थान के फायदे के साथ शीर्ष पर पहुंचीं हैं। वह पिछली बार फरवरी 2018 में रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची थी। मिताली पहली बार अप्रैल 2005 में रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची थी। उन्होंने तब पोटचेफस्ट्रूम में विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 91 रन बनाए थे। पहली बार और आखिरी बार रैंकिंग में शीर्ष पर होने के बीच 16 साल का अंतर किसी भी महिला बल्लेबाज के लिए सबसे अधिक है। इंग्लैंड की जेनेट ब्रिटिन 1984 में पहली बार और 1995 में आखिरी बार नंबर एक बनी थी जबकि न्यूजीलैंड की डेबी हॉकले एक अन्य महिला बल्लेबाज हैं जिनके नंबर एक पर काबिज होने में 10 साल से अधिक का अंतर है। हॉकले पहली बार 1987 और आखिरी बार 1997 में रैंकिंग में शीर्ष पर थीं।

भारत की युवा सनसनी शेफाली वर्मा को भी वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन का लाभ मिला है। शेफाली 49 स्थान की छलांग लगाकर 71वें नंबर पर पहुंच गईं हैं। आक्रामक भारतीय सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने अंतिम दो वनडे में 44 और 19 रन की पारी खेली। अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी चार स्थान के फायदे से 53वें स्थान पर हैं। गेंदबाजों की सूची में आलराउंडर दीप्ति शर्मा एक स्थान के फायदे से 12वें स्थान पर पहुंच गई हैं। उन्होंने अंतिम मुकाबले में 47 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाज लॉरेन विनफील्ड हिल 14 स्थान के फायदे से 41वें स्थान पर हैं। उन्होंने 42 और 36 रन की पारियां खेली। सोफिया डंकले नाबाद 73 और 28 रन की पारियां खेलने के बाद 80 स्थान की लंबी छलांग के साथ 76वें पायदान पर हैं। बाएं हाथ की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन गेंदबाजों की सूची में चार स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ छठे स्थान पर पहुंच गई हैं। उन्होंने दो मैचों में पांच विकेट चटकाए।

दूसरे वनडे मैच में 34 रन देकर पांच विकेट चटकाने वाली केट क्रॉस 25वें से 18वें स्थान पर पहुंच गई हैं। नताली स्कीवर और सारा ग्लेन एक-एक स्थान के फायदे के साथ क्रमश: 22वें और 43वें स्थान पर हैं। महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में पाकिस्तान की स्पिनर निदा डार छह स्थान के फायदे से 15वें स्थान पर हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में चार विकेट चटकाए। वह देश की पहली महिला खिलाड़ी हैं जिन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 100 विकेट चटकाए।

वेस्टइंडीज की शामिला कोर्नेल 14 स्थान के फायदे से 27वें स्थान पर हैं। कप्तान स्टेफनी टेलर अंतिम मैच में हैट्रिक सहित चार विकेट चटकाने के बाद 10 स्थान के फायदे से 42वें पायदान पर पहुंच गई हैं। फातिमा सना 85 स्थान के फायदे से 94वें स्थान पर पहुंच गई हैं। बल्लेबाजी सूची में चेडीन नेशन 17 स्थान आगे बढ़कर 61वें जबकि काइसिया नाइट 20 स्थान के फायदे से 71वें स्थान पर हैं।

बता दें कि भारतीय महिला टीम को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 1-2 से हार झेलनी पड़ी थी, लेकिन 38 साल की मिताली ने तीनों मुकाबलों में अर्धशतक जड़े। मिताली ने पहले दो वनडे में 72 और 59 रन की पारी खेली, जबकि तीसरे और अंतिम मुकाबले में उनकी नाबाद 75 रन की पारी की बदौलत भारत मैच जीतने में सफल रहा था।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट