ताज़ा खबर
 

भारत ने रचा इतिहास, दीपक चहर ने तोड़ा सुरेश रैना का रिकॉर्ड; लेकिन हार्दिक पंड्या के नाम दर्ज हुआ यह शर्मनाक रिकॉर्ड

दीपक चहर ने सुरेश रैना का भी रिकॉर्ड तोड़ा। चहर वनडे इंटरनेशनल में सफलतापूर्वक चेज करने में 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: July 21, 2021 9:37 PM

भारतीय टीम ने 20 जुलाई 2021 की रात एक बेहद रोमांचक वनडे मैच में श्रीलंका को 3 विकेट से हराया। इस जीत के साथ उसने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे दीपक चहर ने अपने बल्लेबाजी कौशल से सबको प्रभावित किया। उन्होंने भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए।

चहर ने सुरेश रैना का भी एक रिकॉर्ड तोड़ा। हालांकि, हार्दिक पंड्या अनलकी रहे। उनके नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। भारत ने दूसरा मैच जीतकर श्रीलंका के खिलाफ लगातार 9वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज अपने नाम की। श्रीलंका ने भारत के खिलाफ आखिरी बार 17 अगस्त 1997 में द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीती थी। उसके बाद से दोनों के बीच अब तक 12 द्विपक्षीय वनडे सीरीज हुईं हैं। इनमें से भारत ने 10 जीती हैं, जबकि दो का नतीजा नहीं निकला। भारत ने 2007 से श्रीलंका के खिलाफ खेली गई हर द्विपक्षीय वनडे सीरीज अपने नाम की है।

भारत ने अक्टूबर 2005 में भी श्रीलंका को वनडे सीरीज में 6-1 से हराया था। हालांकि, इसके पहले दिसंबर 1997 और बाद में अगस्त 2006 में खेली गईं एकदिवसीय शृंखलाएं ड्रॉ पर छूटी थीं।

तीनों फॉर्मेट की बात करें तो भारत ने श्रीलंका के खिलाफ यह लगातार 11वीं सीरीज अपने नाम की है। श्रीलंका के खिलाफ भारत ने आखिरी बार 2008 में सीरीज गंवाई थी। तब श्रीलंका ने घरेलू मैदान पर भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की थी। उसके बाद से दोनों देशों के बीच 20 द्विपक्षीय सीरीज खेली गईं।

इनमें से भारत ने 18 में जीत हासिल की, जबकि दो का नतीजा नहीं निकला। जुलाई 2010 में दोनों देशों के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी। उसके बाद से दोनों के बीच 12 सीरीज हो चुकी हैं और 13वीं सीरीज का आखिरी मैच 23 जुलाई 2021 को खेला जाना है। इन सभी सीरीज में भारत ने जीत हासिल की है।

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे की बात करें तो दीपक चहर ने कई रिकॉर्ड बनाए। इस दौरान उन्होंने सुरेश रैना का भी रिकॉर्ड तोड़ा। चहर वनडे इंटरनेशनल में सफलतापूर्वक चेज करने में 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस माममें उन्होंने भुवनेश्वर कुमार, हरभजन सिंह, सुरेश रैना और जहीर खान को पीछे छोड़ा।

भुवनेश्वर कुमार ने 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 2017 में श्रीलंका के ही खिलाफ नाबाद 53, हरभजन ने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 41, रैना ने 2005 में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 39 और जहीर खान ने 2003 में न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 34 रन बनाए थे।

हार्दिक पंड्या 2017 के बाद वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले भारतीय बन गए हैं। उनके साथ जसप्रीत बुमराह हैं। दोनों ही खिलाड़ी पिछले 4 साल में 4 बार शून्य पर आउट हो चुके हैं। खास यह है कि इस मामले में दूसरे नंबर पर टीम इंडिया के टॉप-3 बल्लेबाज रोहित शर्मा, शिखर धवन और विराट कोहली हैं। दोनों पिछले 4 साल में 3-3 बार शून्य पर आउट हो चुके हैं।

Next Stories
1 संघर्ष भरी है दीपिका कुमारी की ओलंपियन बनने की कहानी, ऑटो ड्राइवर की जिद ने बनाया दुनिया की नंबर वन तीरंदाज
2 श्रीलंका को हराने के बाद दीपक चहर बोले- हमेशा 50 ओवर फील्डिंग करता था, लेकिन बैटिंग नहीं आती थी, देखें Video
3 Ind vs SL: जीत के बाद राहुल द्रविड़ ने ड्रेसिंग रूम में दिया बेबाक भाषण, बीसीसीआई ने शेयर किया Video
ये पढ़ा क्या?
X