ताज़ा खबर
 

ICC Test Team rankings: लगातार तीसरे साल भी भारत के पास ही रहेगा आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप गदा

India finished top, ICC Test Team rankings: पिछले दो सत्र में दूसरे स्थान पर रही दक्षिण अफ्रीका की टीम 105 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रही और उन्हें दो लाख डॉलर की पुरस्कार राशि से संतुष्ट होना पड़ा।

Author Updated: April 1, 2019 5:40 PM
पूर्व भारतीय खिलाड़ी सुनील गावस्कर के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली।(Source: BCCI File)

India retain Test Championship: ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज में जीत का स्वाद चखने वाली भारतीय टीम लगातार तीसरे साल आईसीसी टेस्ट चैम्पियन को दी जाने वाली मेस (गदा) अपने पास बरकरार रखने में सफल रही। इसके साथ ही टीम को ईनाम के तौर पर दस लाख डालर दिये जाएंगे।आईसीसी के बयान के मुताबिक भारतीय टीम एक अप्रैल की कटऑफ तारीख को टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर रही जबकि न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर रहा। भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा, ‘‘ आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप मेस को एक बार फिर अपने पास बरकरार रखने पर हम काफी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। हमारी टीम अलग-अलग प्रारूपों में अच्छा प्रदर्शन कर रही है लेकिन टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर रहने से हमें अधिक खुशी हो रही है।’’भारतीय टीम का शीर्ष पर रहना लगभग पहले से ही तय था जबकि पिछले एक साल से अच्छा प्रदर्शन करने वाली न्यूजीलैंड को दूसरे स्थान पर बने रहने के लिए सिर्फ बांग्लादेश से हार से बचना था। न्यूजीलैड की टीम 108 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रही जिसके लिए उसे पांच लाख डॉलर का इनाम दिया गया। टीम के कप्तान केन विलियमसन को आईसीसी स्प्रिट ऑफ क्रिकेट 2018 का खिताब भी दिया गया।

पिछले दो सत्र में दूसरे स्थान पर रही दक्षिण अफ्रीका की टीम 105 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रही और उन्हें दो लाख डॉलर की पुरस्कार राशि से संतुष्ट होना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया दशमलव अंक की गणना के आधार पर इंग्लैंड को पछाड़ कर चौथे स्थान पर रहा जिसे एक लाख डालर का इनाम मिला। कोहली ने कहा, ‘‘हमारी टीम में बहुत गहराई है और मुझे यकीन है कि इस साल के अंत में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप शुरू होने के बाद भी हमारा अच्छा प्रदर्शन जारी रहेगा। हमें इसके शुरू होने का इंतजार है क्योंकि इससे टेस्ट मैच को ज्यादा महत्व मिलेगा।’’

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा, ‘‘ टेस्ट रैंकिंग में टीम का दूसरा स्थान हासिल करना हमारी टीम के लिए शानदार उपलब्धि है । एक टीम के रूप में हमें बहुत गर्व होना चाहिए। यह मैदान पर केवल ग्यारह खिलाड़ियों द्वारा नहीं, बल्कि पूरी टीम और सहयोगी स्टाफ की मेहनत और लगन का नतीजा है।’’आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी ने भारतीय टीम को बधाई देने के साथ टेस्ट क्रिकेट के महत्व को बताते हुए कहा कि विश्व कप के बाद वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं।

Next Stories
1 आईपीएल के बीच पांड्या-राहुल के लिए आई बुरी खबर, BCCI के लोकपाल ने भेजा नोटिस
2 IPL 2019: इमरान ताहिर ने बनाया नया कीर्तिमान, दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न को छोड़ा पीछे
3 CSK ने मनाया जीत का दोहरा जश्न! कोच के चेहरे पर लगाया केक, देखें VIDEO
यह पढ़ा क्या?
X