ताज़ा खबर
 

चैंपियंस ट्राफी के शुरुआती मैच में पाकिस्तान से भिड़ेगा भारत

इंग्लैंड में होने वाली इस प्रतियोगिता में दोनों टीमों को बुधवार को एक ही ग्रुप में रखा गया। एशियाई पावरहाउस टीमें चार जून को बर्मिंघम के एजबेस्टन में एक दूसरे के आमने-सामने होंगी।

Author लंदन | June 2, 2016 3:56 AM
भारत बनाम पाकिस्तान (फाइल फोटो)

गत चैंपियन भारत को अगले साल होने वाली आइसीसी चैंपियंस ट्राफी में दूसरी वरीयता मिली है। वह अपने शुरुआती मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से खेलेगा। इंग्लैंड में होने वाली इस प्रतियोगिता में दोनों टीमों को बुधवार को एक ही ग्रुप में रखा गया। एशियाई पावरहाउस टीमें चार जून को बर्मिंघम के एजबेस्टन में एक दूसरे के आमने-सामने होंगी। यह 18 दिवसीय टूर्नामेंट एक से 18 जून तक आयोजित होगा, जिसके मैच कार्डिफ के कार्डिफ वेल्स स्टेडियम और लंदन के द ओवल में भी खेले जाएंगे। भारत-पाक भिड़ंत से पहले आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम एजबेस्टन में विश्व कप 2015 फाइनल की तरह एक दूसरे से भिड़ेंगी।

टूर्नामेंट की मेजबान और 2004 व 2013 के फाइनल में पहुंचने वाली इंग्लैंड की टीम ओवल में टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में बांग्लादेश से भिड़ेगी। इसी स्टेडियम में पूर्व चैंपियन श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका की टीम भी आमने-सामने होगी। टूर्नामेंट का कार्यक्रम प्रतियोगिता के लिए फेंकी जाने वाली पहली गेंद से बिलकुल एक साल पहले द ओवल पर घोषित किया गया, जिसके कुल 15 मैच ढाई हफ्ते तक खेल जाएंगे, इसमें तीन नाकआउट मुकाबले भी शामिल होंगे।

इस टूर्नामेंट के लिए 30 सितंबर 2015 तक शीर्ष पर रहने वाली आठ टीमों ने क्वालीफाई किया है, जिसमें विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया को शीर्ष वरीयता मिली है। टीम ग्रुप ए में शीर्ष पर है जिसमें चौथी वरीयता प्राप्त न्यूजीलैंड, छठी वरीय इंग्लैंड और सातवीं वरीय बांग्लादेश की टीम भी शामिल हैं। बांग्लादेश की टीम 2006 के बाद पहली बार इस प्रतियोगिता में वापसी कर रही है। भारत ग्रुप बी में शीर्ष पर है और आठवीं वरीय पाकिस्तानी टीम मौजूद है।

प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल तक पहुंचेंगी, जो 14 जून को कार्डिफ और 15 जून को एजबेस्टन में खेला जाएगा जबकि फाइनल की मेजबानी द ओवल करेगा। फाइनल के लिए एक सुरक्षित दिन भी रखा गया है। कार्यक्रम की घोषणा करते हुए आइसीसी मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा, ‘आइसीसी चैंपियन ट्राफी एक छोटा टूर्नामेंट है, जिसका लुत्फ दर्शक और खिलाड़ी दोनों उठाएंगे।’ भारत ने 2013 चैंपियंस ट्राफी में एजबेस्टन में पाकिस्तान को बारिश से प्रभावित मैच में आठ विकेट से पराजित किया था और फिर इसी स्थल पर इंग्लैंड को पांच रन से हराकर अपना दूसरा आइसीसी चैंपियंस ट्राफी खिताब जीता था।

हालांकि दक्षिण अफ्रीका में 2009 में पाकिस्तान ने सेंचुरियन में भारत को 54 रन से हरा दिया था जो किसी बड़े आइसीसी टूर्नामेंट में पाकिस्तान की भारत पर एकमात्र जीत है। आस्ट्रेलिया ने 2006 में भारत और 2009 में दक्षिण अफ्रीका में चैंपियंस ट्राफी खिताब जीता था जबकि न्यूजीलैंड ने 2000 में नैरोबी में टूर्नामेंट जीता था जब इसे आइसीसी नाकआउट टूर्नामेंट कहा गया था।

इंग्लैंड तीसरी बार इस प्रतियोगिता की मेजबानी कर रहा है और उसने घरेलू मैदान पर पिछले दोनों टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनायी थी। 2004 में वे वेस्टइंडीज से दो विकेट से जबकि 2013 में उन्हें पांच रन से शिकस्त मिली थी। दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के ढाका में 1998 में शुरुआती खिताब अपने नाम किया था जबकि भारत और श्रीलंका ने 2002 में संयुक्त रूप से ट्राफी जीती थी।
टूर्नामेंट का कार्यक्रम इस प्रकार है :

1 जून : इंग्लैंड बनाम बांग्लादेश, द ओवल
2 जून : आस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड, एजबेस्टन
3 जून : श्रीलंका बनाम दक्षिण अफ्रीका, द ओवल
4 जून : भारत बनाम पाकिस्तान, एजबेस्टन
5 जून : आस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश, द ओवल (दिन-रात्रि)
6 जून : इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड, कार्डिफ
7 जून : पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका, एजबेस्टन (दिन रात्रि)
8 जून : भारत बनाम श्रीलंका, द ओवल
9 जून : न्यूजीलैंड बनाम बांग्लादेश, कार्डिफ
10 जून : इंग्लैंड बनाम आस्ट्रेलिया, एजबेस्टन
11 जून : भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, द ओवल
12 जून : श्रीलंका बनाम पाकिस्तान, कार्डिफ
14 जून : पहला सेमीफाइनल : ए 1 बनाम बी 2 :, कार्डिफ
15 जून : दूसरा सेमीफाइनल : ए 2 बनाम बी 1 :, एजबेस्टन
18 जून : फाइनल, द ओवल
19 जून : रिजर्व डे।

World Cup 2019
  • world cup 2019 stats, cricket world cup 2019 stats, world cup 2019 statistics
  • world cup 2019 teams, cricket world cup 2019 teams, world cup 2019 teams list
  • world cup 2019 points table, cricket world cup 2019 points table, world cup 2019 standings
  • world cup 2019 schedule, cricket world cup 2019 schedule, world cup 2019 time table

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X