ताज़ा खबर
 

IND vs AUS: सीरीज में बढ़त बनाने उतरेगा भारत, युजवेंद्र चहल को मिल सकता है मौका

India vs Australia 2nd ODI: इस मैच में गेंदबाजी में एक बदलाव की उम्मीद की जा सकती है। कुलदीप यादव या रवींद्र जडेजा के स्थान पर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल अंतिम-11 में आ सकते हैं। पहले मैच में हालांकि जडेजा और कुलदीप दोनों ने अच्छी गेंदबाजी की थी। कुलदीप को दो विकेट मिले थे। वहीं जडेजा बेशक विकेट नहीं ले पाए थे लेकिन उन्होंने 10 ओवरों में महज 33 रन खर्च किए थे।

महेंद्र सिंह धोनी और केदार जाधव। (फोटो सोर्स- एपी)

India vs Australia 2nd ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी पांच मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में खेला जाएगा। पहले वनडे में उम्दा जीत से आत्मविश्वास से भरी भारतीय टीम की नजरें दूसरा मैच जीत सीरीज में 2-0 से बढ़त बनाने पर होंगी। वहीं लय हासिल करने की जुगत में लगी ऑस्ट्रेलिया पांच मैचों की वनडे सीरीज में बराबरी का हर संभव प्रयास करेगी। पहले मैच में भारत को आसानी से नहीं मिली थी, लेकिन इस जीत ने एक बार फिर साबित कर दिया था कि मध्यक्रम की भारत की चिंता लगभग दूर हो गई है। आसान से लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने अपने चार विकेट 99 रनों पर ही खो दिए थे। इसके बाद टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी और युवा केदार जाधव ने बेहतरीन शतकीय साझेदारी कर मेजबान टीम को छह विकेट से जीत दिलाई थी।

धोनी ने एक बार फिर साबित किया था कि उन्हें विश्व का सर्वश्रेष्ठ फिनिशर क्यों कहा जाता है। धोनी का जाधव ने बखूबी साथ दिया। जाधव के रूप में भारत को एक नया फिनिशर मिला है जो पुराने धोनी का स्थान लेने में सक्षम हैं। इन दोनों ने ऑस्ट्रेलिया में भी भारत को मुश्किल हालात से निकालते हुए जीतें दिलाई थी। इन दोनों के रहते टीम को काफी मजबूती मिली है। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन हैदराबाद में विफल रहे लेकिन उन्हें एक और मौका दिए जाने की उम्मीद है। ऐसे में लोकेश राहुल के खेलने की संभावना कम है लेकिन अगर उन्हें मौका मिलता है तो वह इसका पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। धवन के अलावा अंबाती रायडू भी फ्लॉप रहे थे। रोहित शर्मा और कप्तान कोहली ने टीम के लिए जरूरी योगदान दिया था। कोहली हालांकि बल्लेबाजी में बदलाव करने के मूड़ में नहीं लग रहे हैं। अंबाती रायुडू पहले मैच में नाकाम रहे लेकिन उनकी क्षमता और टीम प्रबंधन से मिल रहे समर्थन को देखते हुए अंतिम एकादश में उनकी जगह खतरे में नजर नहीं आती।

गेंदबाजी में एक बदलाव की उम्मीद की जा सकती है। कुलदीप यादव या रवींद्र जडेजा के स्थान पर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल अंतिम-11 में आ सकते हैं। पहले मैच में हालांकि जडेजा और कुलदीप दोनों ने अच्छी गेंदबाजी की थी। कुलदीप को दो विकेट मिले थे। वहीं जडेजा बेशक विकेट नहीं ले पाए थे लेकिन उन्होंने 10 ओवरों में महज 33 रन खर्च किए थे। ऑस्ट्रेलिया को बड़े स्कोर से पहले रोकने में मध्य के ओवरों में इन दोनों की कसी हुई गेंदबाजी का अहम योगदान रहा था। तेज गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी का खेलना लगभग तय है। विजय शंकर ने पहले मैच में हालांकि थोड़ा निराश किया था। गेंदबाजी में भारत के पास केदार जाधव का भी विकल्प है। जाधव ने पहले मैच में सात ओवरों में 31 रन देकर एक विकेट लिया था। दूसरी तरफ अगर ऑस्ट्रेलिया की बात की जाए तो उसके लिए दोनों श्रेत्रों में चिंता है। गेंदबाजों ने मैच पर पकड़ बनाई लेकिन धीरे-धीरे उसे खो दिया। तो वहीं बल्लेबाज तेज गति से रन नहीं बना सके।

कप्तान एरॉन फिंच का बल्ला खामोश ही है जो मेहमानों की सबसे बड़ी चिंता है। उस्मान ख्वाजा ने जरूर पहले मैच में अर्धशतक जमाया था लेकिन रनगति में तेजी नहीं दे पाए थे। मार्कस स्टोइनिस, ग्लैन मैक्सवेल ने भी रन तो किए थे लेकिन धीमी बल्लेबाजी की थी। गेंदबाजी में पैट कमिंस अपनी बाउंस से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने में सफल रहे थे लेकिन विकेट नहीं निकाल पाए थे। नाथन कल्टर नाइल, जेसन बेहरनडोर्फ को उनका साथ देना होगा। लेग स्पिनर एडम जाम्पा पूरी तरह से विफल रहे थे। उनके स्थान पर टीम किसी और को मौका दे सकती है।

टीमें (संभावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, अंबाती रायडू, विजय शंकर, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, सिद्धार्थ कौल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरनडोर्फ, एलैक्स कैरी, नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, ग्लैन मैक्सेवल, झाए रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, एडम जाम्पा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App