ताज़ा खबर
 

2023 में भारत में होगा हॉकी विश्व कप, 4 बार वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाला पहला देश बनेगा

भारत 2023 में स्वतंत्रता के 75 साल पूरे करेगा, इसलिए हॉकी इंडिया इस मौके पर देश में इस खेल के विकास को दर्शाने के लिए विश्व कप की मेजबानी करना चाहती थी। पुरुष विश्व कप की मेजबानी पाने के लिए भारत समेत 3 देशों (बेल्जियम और मलेशिया) ने दावेदारी पेश की थी।

अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ (एफआईएच) ने शुक्रवार को लुसाने में भारत को 2023 पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी के लिए चुना। भारत में लगातार दूसरी बार इस प्रतियोगिता का आयोजन होगा। एफआईएच के अनुसार, पुरुष हॉकी विश्व कप भारत में 13 से 29 जनवरी तक खेला जाएगा। 2023 विश्व कप का प्रारूप पिछले चरण की तरह ही होगा। भारत इस तरह चार बार पुरुष हॉकी विश्व कप के मेजबानी करने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा। भारत में इससे पहले 1982 में मुंबई, 2010 में नई दिल्ली और 2018 में भुवनेश्वर में इस टूर्नामेंट का आयोजन हो चुका है। नीदरलैंड ने तीन पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी की है।

एफआईएच की साल की अंतिम बैठक शुक्रवार को लुसाने में हुई। उसके कार्यकारी बोर्ड ने भारत को मेजबानी सौंपने का फैसला किया। इसी बैठक में यह भी फैसला किया गया कि 2022 में एक से 22 जुलाई तक स्पेन और नीदरलैंड की सह-मेजबानी में हॉकी महिला विश्व कप के मुकाबले खेले जाएंगे। मेजबान देश पुरुष और महिला हॉकी विश्व कप के स्थलों की घोषणा बाद में करेंगे।

भारत 2023 में स्वतंत्रता के 75 साल पूरे करेगा, इसलिए हॉकी इंडिया इस मौके पर देश में इस खेल के विकास को दर्शाने के लिए विश्व कप की मेजबानी करना चाहती थी। पुरुष विश्व कप की मेजबानी पाने के लिए भारत समेत 3 देशों (बेल्जियम और मलेशिया) ने दावेदारी पेश की थी। महिला विश्व कप के लिए पांच देशों (जर्मनी, स्पेन, नीदरलैंड, मलेशिया और न्यूजीलैंड) ने बोली लगाई थी।

एफआईएच के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थिएरी वेल ने कहा कि खेल के विकास के अलावा टूर्नामेंट से मिलने वाले फायदे को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया। उन्होंने कहा, ‘एफआईएच को इन प्रतिष्ठित प्रतियोगिताओं की मेजबानी के लिए शानदार बोली प्राप्त हुई। फैसला करना मुश्किल था। एफआईएच का मुख्य लक्ष्य खेल का दुनिया भर में विकास करना है। इसके लिए निश्चित रूपसे निवेश की जरूरत है, इसलिये प्रत्येक बोली में मिलने वाले लाभ ने फैसला करने में अहम भूमिका निभाई।’

विश्व कप के अलावा भारत ने हाल में कुछ बड़े हॉकी टूर्नामेंट का भी आयोजन किया है। इसमें 2014 में एफआईएच चैंपियंस ट्रॉपी, 2016 में जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप, 2017 में एफआईएच हॉकी विश्व लीग फाइनल, 2019 में एफआईएच पुरुष सीरीज फाइनल्स शामिल हैं। हाल ही में एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालिफायर का खत्म हुआ है।

हाकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा, ‘हम खुश हैं कि हम 2023 पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी की बोली जीतने में सफल रहे। जब हमने दावेदारी पेश की थी तो हम अपने देश को स्वतंत्रता के 75 साल का जश्न मनाने के लिए एक और कारण देना चाहते थे, क्योंकि हमने अंतिम बार यह टूर्नामेंट 1975 में जीता था।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 UFC महिला चैंपियन अमांडा नन्स ने पोस्ट की अपनी NUDE तस्वीर, जीत हुई बेल्टों से छिपाये प्राइवेट पार्ट
2 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी : सिद्धेश लाड ने 13 रन पर झटके 5 विकेट, मुंबई ने 10 विकेट से जीता मैच
3 NZ vs Eng 4th T20I Records: न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी; डेविड मलान का सबसे तेज शतक, इयोन मॉर्गन की भी फास्टेस्ट फिफ्टी
ये पढ़ा क्या?
X