ताज़ा खबर
 

IND vs Wi, 2nd Test: जीत के साथ ही कोहली के नाम हो जाएगा ‘विराट’ रिकॉर्ड, धोनी छूट जाएंगे पीछे

मौजूदा समय में विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 27-27 टेस्ट जीत के साथ भारत के सबसे सफल कप्तान के मामलें में संयुक्त रुप से पहले स्थान पर हैं। अगर विराट कोहली दूसरा टेस्ट मैच जीत जाते हैं तो वह धोनी को पछाड़ टेस्ट के बेस्ट कप्तान बन जाएंगे।

Author नई दिल्ली | August 29, 2019 3:45 PM
INDIA vs SOUTH AFRICAIndia vs West Indies, 2nd Test Match Preview: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका दूसरा टेस्ट मैच

India vs West Indies, 2nd Test Preview: भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2 मैच की सीरीज का आखिरी टेस्ट शुक्रवार से जमैका के किंगस्टन स्थित सबीना पार्क में खेला जाना है। पहला टेस्ट जीतकर टीम इंडिया सीरीज हार की आशंका पहले ही टाल चुकी है। अब इस मैच को जीतकर वह मेजबान टीम का सूपड़ा साफ करना चाहेगी। टीम इंडिया ने टी20 सीरीज 3-0 से जीती थी। 3 मैच की वनडे सीरीज 2-0 से अपने नाम की थी। वनडे सीरीज का एक मैच बारिश के कारण बेनतीजा रहा था।

अब भारतीय टीम की कोशिश इस मैच को जीतकर टेस्ट सीरीज पर भी कब्जा जमाने की होगी। टीम इंडिया यह टेस्ट मैच जीतते ही रिकॉर्ड बनाएगी। वह अब तक कभी भी वेस्टइंडीज में एक साथ तीनों फॉर्मेट में सीरीज नहीं जीत पाई है। यदि वह यह टेस्ट मैच जीतती है तो इस दौरे पर यह उपलब्धि वह अपने नाम करे लेगी। इसके अलावा भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए भी यह जीत बड़ी खास होगी।

कोहली के पास इस मैच को जीतकर एक खास रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा। मौजूदा समय में विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 27-27 टेस्ट जीत के साथ भारत के सबसे सफल कप्तान के मामलें में संयुक्त रुप से पहले स्थान पर हैं। अगर विराट कोहली दूसरा टेस्ट मैच जीत जाते हैं तो वह धोनी को पछाड़ टेस्ट के बेस्ट कप्तान बन जाएंगे। धोनी ने 27 टेस्ट मैचों में जीत हासिल करने के लिए धोनी ने 60 मैचों का समय लिया था, वहीं विराट ने यह कारनामा सिर्फ 47 मैचों में किया।

ये रिकॉर्ड पहले ही कर चुके हैं अपने नाम : विराट कोहली विदेश में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान पहले ही बन चुके हैं। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने अब तक देश से बाहर 12 टेस्ट मैच जीते हैं। इस मामले में सौरव गांगुली दूसरे नंबर पर हैं। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया विदेश में सिर्फ 6 टेस्ट मैच ही जीत पाई थी। विराट कोहली ने पहले टेस्ट में अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की थी। ऐसा कर उन्होंने सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के पार्टनरशिप रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 एनसीए के प्रमुख बने राहुल द्रविड़ इंडिया ए और अंडर-19 टीम के कोच पद हटाए गए, जानिए यह है कारण
2 258 रनों पर सिमटी अफ्रीकी ए टीम, भारत ने 69 रनों से हराया
3 अफ्रीका ए के खिलाफ अक्षर पटेल का धमाकेदार प्रदर्शन, भारत ए ने 69 रन से जीता मैच
ये पढ़ा क्या?
X