ताज़ा खबर
 

Ind vs WI ODI: मोहम्मद शमी बने वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे महंगे भारतीय गेंदबाज

India vs West Indies, Ind vs WI ODI Series 2018: शिमरोन हेटमेर (106) की शतकीय पारी के दम पर वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने पहले वनडे मैच में भारत को 323 रनों का लक्ष्य दिया।

विकेट मिलने पर मोहम्मद शमी को बधाई देते साथी खिलाड़ी। (Photo Courtesy: BCCI)

India vs West Indies, Ind vs WI ODI Series 2018: भारत-वेस्टइंडीज के बीच गुवाहाटी में पहले वनडे मैच के दौरान मोहम्मद शमी ने 10 ओवर में 81 रन लुटा दिए। हालांकि उन्हें दो सफलता जरूर हाथ लगी, लेकिन उनके नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। शमी वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। बता दें कि शिमरोन हेटमेर (106) की शतकीय पारी के दम पर वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने रविवार (21 अक्टूबर) को पहले वनडे मैच में भारत को 323 रनों का लक्ष्य दिया है। बर्सपारा क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान परर 322 रन बनाए। देवेंद्र बिशू (22) और केमार रोच (26) नाबाद रहे।

वनडे मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक रन लुटाने वाले भारतीय गेंदबाज:
81 मोहम्मद शमी, गुवाहाटी, 2018
80 रवींद्र जडेजा, धर्मशाला, 2014
79 मोहिंदर अमरनाथ, जमशेदपुर, 1983
79 श्रीसंत, नागपुर, 2007
77 रवि शास्त्री, जमशेदपुर, 1983

मेहमानों के लिए पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। वेस्टइंडीज का पहला विकेट 19 के कुल स्कोर पर चंद्रपाल हेमराज के रूप में गिरा। वनडे क्रिकेट में पदार्पण करने वाले हेमराज ने नौ रन बनाए। उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद कीरेन पॉवेल (51) ने शाई होप (32) के साथ मिलकर 65 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को मजबूती देने की कोशिश की। खलील अहमद ने शिखर धवन के हाथों पॉवेल को कैच आउट करा मेहमान टीम का दूसरा विकेट गिरा दिया। पॉवेल ने अपनी 39 गेंदों की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए।

वेस्टइंडीज के खाते में एक रन और ही जुड़ पाया था कि 86 के स्कोर पर युजवेंद्र चहल ने मार्लन सैमुअल्स को खाता खोलने का मौका दिए बगैर बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया। यहां से हेटमेर ने वेस्टइंडीज को लड़खड़ाती पारी को संभालने में अहम भूमिका निभाई। हेटमेर ने होप के साथ 28 रन जोड़े और टीम को 100 के पार पहुंचाया। 114 के स्कोर पर शमी ने होप को पवेलियन का रास्ता दिखाया। वह विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी के हाथों लपके गए।

हेटमेर ने इसके बाद, रोवमैन पॉवेल (22) के साथ 74 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। लेकिन, रोवमैन अधिक समय तक उनका साथ नहीं दे पाए और 188 के स्कोर पर रवींद्र जडेजा की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए।

जडेजा ने हेटमेर को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया, लेकिन पिच छोड़ने से पहले हेमटेर ने छठे विकेट के लिए कप्तान जेसन होल्डर (38) के साथ 60 रन जोड़कर वेस्टइंडीज का स्कोर 248 तक पहुंचा दिया। इसी स्कोर पर हेटमेर, जडेजा की गेंद पर पदार्पण वनडे मैच खेल रहे ऋषभ पंत के हाथों लपके गए। हेटमेर ने अपने वनडे करियर का तीसरा शतक बनाया। 13वां वनडे मैच खेल रहे हेटमेर ने महज 78 गेंदों में 106 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और छह छक्के लगाए।

चहल ने इसके बाद होल्डर का साथ देने आए एश्ले नर्स (2) को मैदान पर टिकने का मौका दिए बगैर पगबाधा आउट कर वेस्टइंडीज का सातवां विकेट भी गिरा दिया। एश्ले को पवेलियन भेजने के बाद चहल ने कप्तान होल्डर को भी 278 के स्कोर पर पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद, बिशू और रोच ने बिना कोई विकेट गंवाए 44 रन और जोड़कर टीम को 322 के स्कोर तक पहुंचाया और इसी स्कोर पर वेस्टइंडीज की पारी समाप्त हो गई। भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं जडेजा और शमी को दो-दो सफलताएं मिली। अहमद को एक विकेट मिला। (इनपुट एजेंसी से)

Next Stories
1 ISL 2018-19, Jamshedpur FC vs ATK Playing 11: ये हो सकती है जमशेदपुर बनाम एटीके मैच की स्टार्टिंग इलेवन
2 Pro Kabaddi League 2018 Today Match: दबंग दिल्ली, पुणेरी पलटन ने दर्ज की जीत
3 India vs West Indies 1st ODI: भारतीय टीम में ऋषभ पंत को मिला मौका, वेस्टइंडीज की ओर से ये खिलाड़ी करेगा डेब्यू
ये पढ़ा क्या?
X