ताज़ा खबर
 

IND vs WI: जसप्रीत बुमराह ने फेंका सीरीज का पहला मेडन, तीसरे वनडे में हुई 5 अहम बातें

भुवनेश्‍वर के साथ गेंदबाजी आक्रमण की शुरुआत करने हुए बुमराह ने सधी लाइन-लेंथ पर गेंदबाजी की और 35 रन देकर 4 विकेट झटके। यह इस मैच में किसी भारतीय गेंदबाज का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा।

जसप्रीत बुमराह और विराट कोहली (Photos : PTI)

वेस्‍टइंडीज ने पुणे में खेले गए तीसरे एकदिवसीय मैच में भारत को 43 रन से हरा दिया। विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था। भुवनेश्‍वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की वापसी के बावजूद भारत की गेंदबाजी उतनी असरदार नहीं रही और विंडीज 50 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 283 का स्‍कोर खड़ा करने में सफल रही। जवाब में कोहली को छोड़ पूरी भारतीय टीम ने हथियार डाल दिए और 47.4 ओवर में 240 पर ही ऑलआउट हो गई। इसी के साथ विंडीज ने सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। गुवाहाटी में खेला गया पहला मैच भारत ने जीत था। वहीं विशाखापट्टनम में खेला गया दूसरा मैच टाई रहा था।

विराट कोहली ने एक बार फिर रिकार्ड-बुक्‍स में अपना नाम दर्ज कराया। इस सीरीज में कोहली ने कई कीर्तिमान अपने नाम किए हैं। तीसरे वनडे में विराट एशिया के भीतर सबसे तेज 6,000 रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए। उन्‍होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा जिन्‍होंने 142 पारियों में यह कारनामा किया था, कोहली ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए सिर्फ 117 पारियां खेली हैं।

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने तीसरे वनडे में अपने करिअर का 38वां शतक लगाया। उन्होंने पहले दो वनडे मैचों में भी शतक जमाए थे। उन्होंने अपनी इस पारी से एक और रिकार्ड अपने नाम कर लिया है। वह वनडे में लगातार तीन शतक लगाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज और दुनिया के 10वें बल्लेबाज बन गए।

जसप्रीत बुमराह ने ठीक-ठाक गैप के बाद मैदान पर वापसी की। भुवनेश्‍वर के साथ गेंदबाजी आक्रमण की शुरुआत करने हुए बुमराह ने सधी लाइन-लेंथ पर गेंदबाजी की और 35 रन देकर 4 विकेट झटके। यह इस मैच में किसी भारतीय गेंदबाज का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा। मैच में बुमराह ने अपना पहला ओवर मेडन फेंका जो कि इस पूरी सीरीज का पहला मेडन है।

विंडीज की बल्‍लेबाजी इस पूरी सीरीज में शिमरन हेतमायर और शे होप पर निर्भर रही है। इन दोनों बल्‍लेबाजों ने टीम के निचले क्रम के साथ मिलकर भारत पर दो वनडे मैच में दबदबा बना रखा है। तीसरे वनडे में हेतमायर जल्‍दी आउट हो गए पर होप ने 95 रन की पारी खेल विंडीज को चुनौतीपूर्ण स्‍कोर दिया जो बाद में जीतने लायक साबित हुआ।

बुमराह के शे होप को बोल्‍ड मारने के बाद विंडीज की टीम संकट में थी पर एश्‍ले नर्स और केमार रोच ने नौंवे विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी की। दोनों ने मिलकर 53 रन जोड़े और पिछला रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त किया। नर्स ने 22 गेंदों में ताबड़तोड़ 40 रन बनाए और डेथ ओवर्स में भुवनेश्‍वर कुमार की पिटाई की।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App