ताज़ा खबर
 

India vs West Indies, 2nd Test: पहले दिन का खेल खत्म, वेस्टइंडीज का स्कोर – 295/7

Ind vs WI, India vs West Indies 2nd Test: भारत बनाम वेस्टइंडीज मैच का सीधा प्रसारण Star Sports 1, Star Sports 1 HD, Star Sports 1 Hindi और Star Sports 1 Hindi HD पर देखा जा सकता है। वहीं लाइव स्ट्रीमिंग Hotstar पर उपलब्ध रहेगी।

पहले दिन का खेल खत्म। (फोटो सोर्स- एपी)

Ind vs WI, India vs West Indies 2nd Test Streaming Online at Star Sports 1 Hindi: वेस्टइंडीज ने राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार का अंत 95 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 295 रनों के स्कोर के साथ किया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी विंडीज की हालत एक समय खराब थी लेकिन रोस्टन चेज और कप्तान जेसन होल्डर ने टीम को संभाल लिया। दिन का खेल खत्म होने तक चेज 98 रन बनाकर खेल रहे हैं। उन्होंने अपनी पारी में अभी तक 174 गेंदें खेली हैं और सात चौकों के अलावा एक छक्का लगाया है। कप्तान ने उनका बखूबी साथ दिया और उनके साथ सातवें विकेट के लिए 104 रनों की साझेदारी की।

होल्डर ने अपनी 52 रनों की जुझारु पारी में 92 गेंदें खेलीं और छह चौके लगाए। इन दोनों के अलावा शाई होप ने 36 और शेन डॉवरिच ने 30 रनों का योगदान दिया। भारत के लिए कुलदीप यादव और उमेश यादव ने तीन-तीन विकेट लिए। रविचंद्रन अश्विन के हिस्से एक विकेट आया। अपना पहला मैच खेल रहे शार्दूल ठाकुर 1.4 ओवर फेंक के ही चोटिल हो कर बाहर चले गए।

भारत बनाम वेस्टइंडीज मैच का सीधा प्रसारण Star Sports 1, Star Sports 1 HD, Star Sports 1 Hindi और Star Sports 1 Hindi HD पर देखा जा सकता है। वहीं लाइव स्ट्रीमिंग Hotstar पर उपलब्ध रहेगी।

Ind vs WI, India vs West Indies 2nd Test Score Updates :

– टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टंडीज ने चायकाल तक अपनी पहली पारी में 197 रनों पर ही अपने छह विकेट खो दिए हैं। दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक रोस्टन चेज 50 रन बनाकर नाबाद हैं। कप्तान जेसन होल्डर 10 रन बनाकर खेल रहे हैं।

-पहले सत्र में 86 रनों पर ही अपने तीन विकेट खोने वाली विंडीज दूसरे सत्र में भी संभल नहीं पाई। उसने हालांकि इस सत्र में रन तो ज्यादा जोड़े, लेकिन विकेट बचा पाने में नाकामयाब रही।

-दूसरे सत्र में आने के कुछ देर बाद ही उसने शिमरोन हेटमायरे (12) का विकेट खो दिया जिन्हें कुलदीप यादव ने अपना शिकार बनाया। युवा बल्लेबाज सुनील अम्ब्रीस (18) भी एक बार फिर प्रभावित करने में असफल रहे और कुलदीप का शिकार हो गए

– चेज और शेन डॉवरिच (30) ने टीम के संभालने की कोशिश की। दोनों ने छठे विकेट के लिए 69 रनों की साझेदारी की। विकेट न मिलता देख भारतीय कप्तान विराट कोहली ने उमेश यादव को गेंद थमाई और उन्होंने डॉवरिच को पवेलियन भेज भारत को छठी सफलता दिलाई।

-रोस्टन चेज ने अभी तक वेस्टइंडीज को संभालने का काम बखूबी तरीके से किया है। रोस्टन चेज और शॉन डॉवरिच के बीच छठे विकेट के लिए 50 से अधिक रनों की साझेदारी भी हो चुकी है। स्कोर – 167/5

-टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज ने दूसरे टेस्ट मैच की शुरुआत काफी संभली हुई की। टीम ने पारी के पहले सेशन के दौरान तीन विकेट खोकर 86 रन बना लिए हैं।

-वेस्टइंडीज दूसरे और तीसरे सेशन में इसी तरह का प्रदर्शन जारी रखना चाहेंगे। लंच से ठीक पहले शाई होप उमेश यादव की गेंद पर 36 रन बनाकर एलबीडब्लयू आउट हो गए। शिमरोन हेटमायेर 10 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है। स्कोर – 86/3

-अश्विन की गेंद पर पावेल ने एक खराब शॉट खेला और जडेजा को अपना कैच थमा बैठे। इसके बाद 14 के स्कोर पर कुलदीप यादव ने ब्रैथवेट को पवेलियन भेजा। स्कोर-52/2(23)

-पहला विकेट गंवाने के बाद वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने रन बनाने की गति को काफी धीमा कर दिया है। दोनों ही बल्लेबाज अधिक से अधिक गेंदों को डिफेंस कर रहे हैं। स्कोर-46/1(22)

– पहले मैच की दोनों पारियों में बुरी तरह से फ्लॉप साबित होने वाले शाई होप और क्रैग ब्रैथवेट के पास यहां खुद को साबित करने का शानदार मौका है। दोनों ही बल्लेबाज संभलकर खेलते हुए। स्कोर – 40/0(15)

-सुबह के सत्र में एक घंटे का खेल होने पर एक दर्शक ने बैरिकेड लांघकर कोहली की तरफ तेज दौड़ लगायी और जोर से उन्हें गले लगा दिया। इसके बाद उसने कप्तान के साथ सेल्फी लेने की कोशिश की। कोहली इस व्यक्ति से बचने की कोशिश करते रहे। बाद में सुरक्षाकर्मी उसे बाहर ले गये। 

-केरन पावेल को आर अश्विन ने आउट किया। पावेल 22 रन बनाकर एक अच्छी शुरुआत हासिल कर चुके थे, लेकिन खराब शॉट खेल जडेजा को अपना कैच थमा बैठे। स्कोर – 32/1(12)

-क्रैग ब्रेथवेट और केरन पावेल कोई जल्दबाजी नहीं दिखा रहे हैं। दोनों ही बल्लेबाज संभलकर भारतीय गेंदबाजों का सामना कर रहे हैं। पावेल ने पहले मैच की दूसरी पारी में अच्छी बल्लेबाजी की थी। स्कोर – 24/0(4)

-भारत : विराट कोहली (कप्तान), अंजिक्य रहाणे (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर और उमेश यादव।

-वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), क्रैग ब्रैथवेट, केरन पावेल, शाई होप, शिमरोन हेटमायेर, शॉन डॉवरिच (विकेटकीपर), देवेंद्र बिशू, जोमले वारिकेन, शेनन गैब्रिएल, रोस्टन चेज और सुनील अम्ब्रीस।

-पहले टेस्ट मैच में चोट के कारण टीम से बाहर रहे नियमित कप्तान जेसन होल्डर टीम में वापस आ गए हैं। कीमो पॉल को बाहर जाना पड़ा है। वहीं शेरमन लुइस के स्थान पर जोमेल वारीकेन को अंतिम-11 में जगह मिली है।

-भारत ने राजकोट में खेले गए पहले टेस्ट मैच में जीत हासिल की थी और वह सीरीज मे 1-0 की बढ़त बनाए हुए है।मेजबान टीम की कोशिश सीरीज अपने नाम करने की है तो विंडीज बराबरी पर सीरीज खत्म करना चाहती है।

-वेस्टइंडीज टीम के कप्तान जेसन होल्डर ने शुक्रवार से यहां राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में भारत के खिलाफ शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया है। दोनों देशों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का यह आखिरी मैच है।

-अभ्यास मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले सुनील अम्बरीस ने निराश किया था। होल्डर के आने से टीम की बल्लेबाजी को भी मजबूती मिलेगी साथ ही गेंदबाजी को भी।

-पिछले मैच में रवींद्र जडेजा ने बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन किया था। अंतिम-12 में बदलाव न करना यह भी संकेत हो सकता है कि कोहली अपने कप्तानी करियर में दूसरी बार बिना बदलाव के उतरें, लेकिन ऐसी भी संभावनाएं हैं कि कप्तान मोहम्मद शमी या उमेश यादव को आराम देकर शार्दूल ठाकुर को मौका दे सकते हैं।

-भारत के लिये आस्ट्रेलिया दौरे को ध्यान में रखते हुए एकतरफा मुकाबले आदर्श नहीं कहे जाएंगे। इससे पहले 2011 में भारत ने वेस्टइंडीज को एकतरफा श्रृंखला में 2-0 से हराया था लेकिन इसके बाद आस्ट्रेलिया दौरे में उसे 0-4 से हार का सामना करना पड़ा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App