scorecardresearch

IND vs WI 1st ODI: भारत ने पहले वनडे में विंडीज को 6 विकेट से हराया, 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे

India vs West Indies (IND vs WI) 1st ODI: भारत ने वेस्टइंडीज को तीन मैच की सीरीज के पहले वनडे में 6 विकेट से हरा दिया है। भारतीय टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। यह भारत का 1000वां वनडे मैच था। सीरीज का दूसरा मुकाबला 8 फरवरी को खेला जाएगा।

India vs West Indies | IND vs WI | 1st ODI | Live Streaming | Live Cricket Score
India vs West Indies, 1st ODI, Live Streaming: भारत बनाम वेस्ट इंडीज वनडे लाइव मैच स्ट्रीमिंग।

India vs West Indies, 1st ODI: भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैच की सीरीज का पहला वनडे अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। भारत ने इस मैच में मेहमान टीम को 6 विकेट से हरा दिया। इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी। 3 मैचों की सीरीज में भारत 1-0 से आगे हो गया है।

पहले खेलते हुए मेहमान टीम महज 176 रनों पर ही सिमट गई। युजवेंद्र चहल ने 4 और वाशिंगटन सुंदर ने 3 विकेट अपने नाम किए थे। चहल और सुंदर के अलावा सिराज को एक और प्रसिद्ध कृष्णा को दो सफलताएं मिलीं। भारत को जीत के लिए 177 रनों का टार्गेट मिला था। भारत ने 28 ओवर में ही 4 विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया।

भारत ने अपने 1000वें वनडे मैच में वेस्टइंडीज को करारी शिकस्त दी। इस तरह टीम इंडिया ने तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली है। सीरीज का दूसरा मुकाबला भी इसी मैदान पर अब 8 फरवरी मंगलवार को खेला जाएगा।

आईसीसी ने यश ढुल को चुना अंडर-19 ‘मोस्ट वैल्यूएबल टीम’ का कप्तान, सबसे ज्यादा तीन भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह

West Indies in India, 3 ODI Series, 2022Narendra Modi Stadium, Ahmedabad   06 July 2022

India 178/4 (28.0)

vs

West Indies   176 (43.5)

Match Ended ( Day – 1st ODI ) India beat West Indies by 6 wickets

Live Updates

भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में पहला मुकाबला जीतकर 1-0 की बढ़त बना ली है।

20:16 (IST) 6 Feb 2022
चहल को चुना गया प्लेयर ऑफ द मैच

युजवेंद्र चहल ने अपने 60वें वनडे मैच में अपने 100 वनडे विकेट पूरे किए। इस मैच में पहला विकेट लेते ही उन्होंने ये उपलब्धि हासिल की। सबसे तेज 100 विकेट लेने के मामले में वह 5वें भारतीय गेंदबाज बने। इस मैच में उन्होंने 9.5 ओवर में 49 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए।

20:12 (IST) 6 Feb 2022
वनडे सीरीज में भारत 1-0 से आगे

भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अहमदाबाद में खेला गया पहला वनडे मैच 6 विकेट से अपने नाम कर लिया है। इस मैच में जीत के साथ भारत ने 3 मैचों की एकदिवसीय सीरीज में 1-0 की बढ़त भी ले ली है। सीरीज का दूसरा मुकाबला भी इसी मैदान पर 8 फरवरी को खेला जाएगा।

18:09 (IST) 6 Feb 2022
रोहित और इशान ने की 50 रनों की साझेदारी

रोहित शर्मा और इशान किशन ने 177 रनों का लक्ष्य चेज करते हुए शानदार शुरुआत की है। दोनों खिलाड़ियों ने बिना कोई विकेट खोए 50 से ज्यादा रन जोड़ लिए हैं। 49 गेंदों पर दोनों के बीच 50 रनों की साझेदारी हुई।

15:55 (IST) 6 Feb 2022
दुखद समाचार: नहीं रहे सुरेश रैना के पिता

भारत के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना के पिता त्रिलोकचंद रैना का रविवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। एक सूत्र ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘वह पिछले एक साल से कैंसर से जूझ रहे थे।’’ हरभजन सिंह समेत रैना के कई साथी खिलाड़ियों ने दुख व्यक्त किया।

13:16 (IST) 6 Feb 2022
ये है वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन

ब्रैंडन किंग, शाई होप, शामराह ब्रूक्स, डैरेन ब्रावो, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), कीरोन पोलार्ड (कप्तान), जेसन होल्डर, फैबियन एलन, अल्जारी जोसेफ, केमार रोच, अकील हुसैन।

13:15 (IST) 6 Feb 2022
ये है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज।

12:57 (IST) 6 Feb 2022
रोहित शर्मा छोड़ सकते हैं अरविंद डिसिल्वा को पीछे

पहले वनडे मैच में रोहित शर्मा अगर 80 रन बना लेते हैं तो वह वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के 19वें खिलाड़ी बन जाएंगे। वह श्रीलंका के अरविंदा डिसिल्वा को पीछे छोड़ देंगे। रोहित के अभी वनडे इंटनेशनल मुकाबलों में 9205 रन हैं। डिसिल्वा के नाम 9284 रन हैं।

12:43 (IST) 6 Feb 2022
एमएस धोनी ने संभाली है सबसे ज्यादा वनडे में टीम इंडिया की कमान

भारत की ओर से अब तक 26 कप्तान वनडे में टीम की अगुआई कर चुके हैं। इनमें से सबसे ज्यादा 200 मुकाबलों में महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया की कमान संभाली है। उन्होंने 110 मैच में टीम को जीत दिलाई। उनकी और कपिल देव की अगुआई में टीम इंडिया वर्ल्ड चैंपियन भी बनी।

11:51 (IST) 6 Feb 2022
यह भी जानें: प्रधानमंत्री मोदी ने दी अंडर-19 विश्व कप चैंपियन टीम को बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम की रिकॉर्ड में इजाफा करने वाली पांचवीं विश्व कप खिताबी जीत की रविवार को सराहना करते हुए कहा कि शीर्ष स्तर पर उनका शानदार प्रदर्शन दर्शाता है कि भारतीय क्रिकेट का भविष्य सुरक्षित हाथों में है। भारत ने टूर्नामेंट में दबदबा बनाते हुए शनिवार को एंटीगा के नॉर्थ साउंड में हुए फाइनल में इंग्लैंड को चार विकेट से हराकर पांचवीं बार खिताब जीता। भारत की यह जीत इसलिए भी काबिलेतारीफ है क्योंकि टीम में कोविड-19 मामलों के कारण एक समय उसका अभियान पटरी से लगभग उतर ही गया था। मोदी ने ट्वीट किया,‘हमारे युवा क्रिकेटरों पर बेहद गर्व है। आईसीसी अंडर-19 विश्व कप जीतने के लिए भारतीय टीम को बधाई।’ प्रधानमंत्री ने लिखा, ‘पूरे टूर्नामेंट के दौरान टीम ने गजब का साहस दिखाया। शीर्ष स्तर पर टीम का शानदार प्रदर्शन दर्शाता है कि भारतीय क्रिकेट का भविष्य सुरक्षित और सक्षम हाथों में है।’

11:11 (IST) 6 Feb 2022
रोहित से भिड़ंत को लेकर उत्साहित हैं कीरोन पोलार्ड

टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा और वेस्टइंडीज की कीरोन पोलार्ड के हाथों में हैं। ये दोनों इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में एक ही टीम मुंबई इंडियंस का हिस्सा हैं। मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा और कीरोन पोलार्ड को रिटेन भी किया है। भारत पहुंचने पर कीरोन पोलार्ड ने कहा था कि वह रोहित शर्मा के खिलाफ बतौर कप्तान उतरने को लेकर काफी उत्साहित हैं।

10:45 (IST) 6 Feb 2022
टीम इंडिया का सपना तोड़ने की फिराक में होगी वेस्टइंडीज

साथ ही कप्तान कीरोन पोलार्ड और अनुभवी ऑलराउंडर जेसन होल्डर की भूमिका भी अंतर पैदा कर सकती है। कीरोन पोलार्ड और उनकी टीम भारत के 1000वें वनडे में उसकी उम्मीदों को तोड़ने के लिए बेताब होगी।

10:09 (IST) 6 Feb 2022
निकोलस पूरन कर सकते हैं कमाल

वेस्टइंडीज की टीम इंग्लैंड के खिलाफ मनोबल बढ़ाने वाली टी20 श्रृंखला जीतने के बाद आई है। हालांकि, यहां प्रारूप अलग है। टीम में ‘पावर-हिटर’ निकोलस पूरन मौजूद हैं जो अकेले मैच का रुख बदल सकते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) नीलामी से पहले वह फ्रेंचाइजी टीमों को भी लुभाने का प्रयास करेंगे। हालांकि, उन्हें दूसरे बल्लेबाजों के सहयोग की भी जरूरत होगी।

09:47 (IST) 6 Feb 2022
रोहित को 6 छक्के की जरुरत

रोहित शर्मा अगर वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में 6 छक्के लगाने में सफल रहते हैं तो वह 50 ओवर फॉर्मेट के खेल में 250 छक्के लगाने वाले भारत के पहले और दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन जाएंगे। रोहित शर्मा से पहले शाहिद अफरीदी (351), क्रिस गेल (331) और सनथ जयसूर्या (270) यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं।

09:31 (IST) 6 Feb 2022
दीपक हुड्डा के पास भी होगा चयनकर्ताओं का लुभाने का मौका

इस सीरीज के लिए श्रेयस अय्यर उपलब्ध नहीं हैं तो आक्रामक सूर्यकुमार यादव और साथ ही दीपक हुड्डा के पास भी राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को लुभाने का मौका है। इन दोनों के अलावा काफी कुछ निर्भर करेगा कि विराट कोहली कैसा प्रदर्शन करते हैं। भारत ने दक्षिण अफ्रीका में मध्यक्रम में वेंकटेश अय्यर को आजमाया था, लेकिन वह प्रयोग सफल नहीं रहा था।

09:00 (IST) 6 Feb 2022
मध्यक्रम में रखने होंगे प्रभावशाली खिलाड़ी

अगर रोहित लय में हों तो किसी भी दिन किसी भी तरह के गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं और वेस्टइंडीज का आक्रमण भी अपवाद नहीं होगा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में ऋषभ पंत की दूसरे मैच में पारी को छोड़ दें, तो तीनों मुकाबलों में मध्यक्रम पूरी तरह से चरमरा गया। अब जरूरत है कि मध्यक्रम में प्रभावशाली खिलाड़ी मौजूद रहें।

रोहित शर्मा ने चोट से उबरकर शानदार वापसी करते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले एकदिवसीय में अपनी कप्तानी और बल्लेबाजी से भारत को 6 विकेट से जीत दिलाई है। रोहित ने इस मैच में 60 रनों की पारी खेली। साथ ही अपनी कप्तानी में उन्होंने डीआरएस के सटीक निर्णय लेते हुए फील्ड अंपायर्स को अपने फैसले बदलने पर मजबूर किया। तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला अब अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही 8 फरवरी को खेला जाएगा।

अपडेट