ताज़ा खबर
 

Ind vs SL: भारत के खिलाफ कहर बरपाने वाले इस गेंदबाज के पैरों में आज भी मौजूद हैं गोली के छर्रे

India vs Sri Lanka Test Series 2017: सुरंगा लकमल ने टेस्ट में क्रिस गेल और वनडे में वीरेंद्र सहवाग के रूप में अपना पहला विकेट लिया था। लकमल ने 40 टेस्ट मैचों की 71 पारियों में 91 विकेट चटकाए हैं।

भारत के खिलाफ विकेट चटकाने के बाद सुरंगा लकमल।

भारत-श्रीलंका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में सुरंगा लकमल ने पहले दिन जो कहर बरपाया उसे विराट कोहली एंड कंपनी काफी समय तक जरूर याद रखेगी। पहले दिन महज 11.5 ओवर का ही खेल हो सका। इस दौरान लकमल ने 6 ओवर डाले, जिसमें उन्होंने बगैर रन दिए 3 विकेट झटके। लकमल की इस कहर बरपाती गेंदबाजी के चलते भारतीय टीम अगले दिन भी ना संभल सकी और टीम ने 50 रन पर अपने 5 विकेट खो दिए। मगर क्या आप जानते हैं कि टीम इंडिया पर कहर बरपाने वाले इस खिलाड़ी के पैर पर किसी वक्त गोली भी लग चुकी है।

जी हां, 10 मार्च 1987 को श्रीलंका के मतारा में जन्मे सुरंगा लगमल ने सन् 2009 में भारत के ही खिलाफ अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। सन् 2009 में जब श्रीलंका टीम पाकिस्तान दौरे पर थी तो टीम की बस पर आंतकियों ने अटैक कर दिया। इस हमले के दौरान सुरंगा लकमल के पैर में गोलियों के छर्रे लगे। हालांकि पैर की सर्जरी तो हुई मगर कोई भी छर्रा नहीं निकाला जा सका। इसकी वजह जानेंगे तो लकमल के खेल के प्रति समर्पित भाव का अंदाजा लग जाएगा।

दरअसल लकमल ने वो छर्रा इसलिए नहीं निकलवाया क्योंकि उन्हें ऑपरेशन के बाद बताया गया कि ये सही होने में लंबा समय लेगा। यानी लकमल काफी समय तक क्रिकेट से दूर हो जाते।

लकमल का कहना है कि ‘मैं अपने बाएं पैर में MRI स्कैन भी नहीं करा सकता क्योंकि ऐसा करने पर नतीजे में कुछ नजर नहीं आता। मुझे नहीं पता कि मैं इसको कभी हटवाऊंगा भी या नहीं। क्रिकेट से संन्यास के बाद डॉक्टरों से बात करूंगा कि ये मेरे शरीर के लिए हानिकारक है या नहीं। अगर नहीं, तो मैं इसे ऐसे ही रहने दूंगा।’

विराट कोहली। (फोटोः फेसबुक)

बता दें कि सुरंगा लकमल ने टेस्ट में क्रिस गेल और वनडे में वीरेंद्र सहवाग के रूप में अपना पहला विकेट लिया था। लकमल ने 40 टेस्ट मैचों की 71 पारियों में 91 विकेट चटकाए हैं। वहीं बात अगर 67 वनडे मैचों की करें तो ये गेंदबाज 90 शिकार कर चुका है। लकमल टेस्ट की एक पारी में 105 रन देकर 6 विकेट झटक चुके हैं, जो उनका अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App