ताज़ा खबर
 

Ind vs SL: मैच की पहली ही बॉल पर OUT होने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज बने केएल राहुल

India vs Sri Lanka Test Series 2017: भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार बल्लेबाजों में शुमार केएल राहुल तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ चुके हैं।

Author Updated: November 16, 2017 8:10 PM
भारत के ओपनिंग बल्लेबाज केएल राहुल।(Photo: BCCI)

भारत-श्रीलंका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच की शुरुआत मेहमान टीम के लिहाज से बेहद ही शानदार हुई है। मैच की पहली ही गेंद पर सुरंगा लकमल ने भारत की ओर से बतौर सलामी बल्लेबाज मैदान पर उतरने वाले कुमार लोकेश राहुल को निरोशन डिकवेला के हाथों कैच आउट करवाया। खुद लोकेश राहुल को इस वाकये पर यकीन नहीं हुआ मगर वह इसके साथ ही उस फेहरिस्त में भी आ गए, जिसमें शायद ही कोई बल्लेबाज अपना नाम दर्ज करवाना चाहता हो। ये लिस्ट है, मैच की पहली ही गेंद पर आउट होने वाले बल्लेबाजों की।

बता दें कि 25 साल के राहुल ने 20 टेस्ट मैचों की 31 पारियों में 1 बार नाबाद रहते हुए 57.23 की स्ट्राइक के साथ 1342 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 9 अर्धशतक और 4 शतक भी जड़े हैं। राहुल का टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर 199 रहा है। वहीं बात अगर वनडे की करें तो 10 मैचों में ये बल्लेबाज एक शतक समेत एक अर्धशतक की मदद से 248 रन बना चुका है। राहुल को 9 टी20 मैचों में भी मौका मिला है, जिसमें उन्होंने शतक जड़ा है। भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार बल्लेबाजों में शुमार केएल राहुल तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ चुके हैं।

working as a coach

गौरतलब है कि तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल की कातिलाना गेंदबाजी से श्रीलंका ने वर्षा से प्रभावित पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन भारत के शीर्ष क्रम को धवस्त करते हुए मेजबान टीम का स्कोर तीन विकेट पर 17 रन कर दिया। बारिश और खराब रोशनी के कारण पहले दिन सिर्फ 11.5 ओवर का खेल हो पाया जिसमें लकमल पूरी तरह से छाए रहे। इस तेज गेंदबाज ने छह ओवर में बिना कोई रन दिए तीनों विकेट अपनी झोली में डाले।

दिन का खेल समाप्त घोषित किए जाने से पहले जब खराब रोशनी के कारण खेल रोका गया तब चेतेश्वर पुजारा आठ रन बनाकर खेल रहे थे जबकि दूसरे छोर पर अजिंक्य रहाणे ने अभी खाता नहीं खोला है। मैदान गीला होने के कारण मैच साढ़े तीन घंटे के विलंब से शुरू हुआ। श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांदीमल ने आसमान में छाए बादलों के बीच टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और लकमल ने उनके फैसले को सही साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

ये भारतीय बल्लेबाज हो चुके हैं टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर आउट:

सुनील गावस्कर (1974, 1983 और 1987)

सुधीर नाइक (1974)

वी रमन (1990)

एस दास (2002)

वसीम जाफर (2007)

कुमार लोकेश राहुल (2017)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Ind vs SL: श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में शामिल ईशांत शर्मा को टीम से मिली छुट्टी
2 Ind vs SL: अंतर्राष्ट्रीय करियर में 19वीं बार बगैर खाता खोले आउट हुए विराट कोहली
ये पढ़ा क्या?
X