ताज़ा खबर
 

India vs Sri Lanka 3rd test Day 2nd: पुजारा के शतक से संभला भारत

India vs Sri 3rd Test Day 2nd: पहली पारी में भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम क्रिकेट टैस्ट के बारिश से प्रभावित दूसरे दिन पहली पारी में आठ विकेट पर 292 रन बनाए..

Author कोलंबो | August 30, 2015 09:06 am
पुजारा ने अपना सातवां शतक जड़ते हुए 277 गेंद में 13 चौकों की मदद से नाबाद 135 रन की पारी खेलने के अलावा मिश्रा के साथ आठवें विकेट के लिए रेकार्ड 104 रन जोड़े। (फोटो-एपी)

आठ महीने बाद टैस्ट क्रिकेट में वापसी कर रहे सलामी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के अनुशासित और धैर्यपूर्ण शतक और अमित मिश्रा के साथ उनकी रेकार्ड साझेदारी की मदद से भारत ने विषम परिस्थितियों से उबरते हुए श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम क्रिकेट टैस्ट के बारिश से प्रभावित दूसरे दिन पहली पारी में आठ विकेट पर 292 रन बनाए। पहले दिन भी बारिश के कारण सिर्फ पंद्रह ओवर का खेल हो पाया था जबकि शनिवार को भी अंतिम सत्र में बारिश आ गई। पुजारा ने अपना सातवां शतक जड़ते हुए 277 गेंद में 13 चौकों की मदद से नाबाद 135 रन की पारी खेलने के अलावा मिश्रा के साथ आठवें विकेट के लिए रेकार्ड 104 रन जोड़े जिससे भारत पांच विकेट पर 119 रन की मुश्किल स्थिति से उबरने में सफल रहा। मिश्रा ने अपने तीसरे टैस्ट अर्धशतक के दौरान 87 गेंद का सामना करते हुए सात चौके मारे।

श्रीलंका के खिलाफ आठवें विकेट के लिए यह भारत की ओर से रेकार्ड साझेदारी है। इससे पहले का रेकार्ड पूर्व कप्तान कपिल देव और लक्ष्मण शिवरामकृष्णन के नाम था जिन्होंने पी सारा ओवल में छह सितंबर 1985 को 70 रन की साझेदारी की थी। सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब पर भी यह आठवें विकेट की सर्वोच्च साझेदारी है। साथ ही मिश्रा की यह पारी इस मैदान पर नौवें नंबर के बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर है। पुजारा ने इससे पहले अलावा कप्तान विराट कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 50, रोहित शर्मा के साथ चौथे विकेट के लिए 55 और विकेटकीपर नमन ओझा के साथ छठे विकेट के लिए 54 रन जोड़कर टीम को कुछ स्थिरता दी। श्रीलंका की ओर से धम्मिका प्रसाद सबसे सफल गेंदबाज रहे। उनके अलावा नुवान प्रदीप, रंगना हेराथ, एंजेलो मैथ्यूज और थारिंडु कौशल ने भी एक-एक विकेट हासिल किया।

भारतीय आज दो विकेट पर 50 रन से आगे खेलने उतरी और उसकी दिन की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम सुबह के सत्र में 30.5 ओवरों में 69 रन ही जोड़ पाई जबकि उसने दो विकेट गंवाए। दूसरे सत्र में हालांकि टीम ने वापसी करते हुए 31.1 ओवर में तीन विकेट पर 101 रन बनाए। तीसरे सत्र में बारिश के कारण 18.3 ओवर का ही खेल हो पाया जिसमें भारत ने 72 रन जोड़कर मिश्रा का विकेट गंवाया। प्रसाद ने दिन के पहले ही ओवर में कप्तान विराट कोहली के खिलाफ एलबीडब्लू की दो विश्वसनीय अपील की जिसे अंपायर नाइजेल लांग ने ठुकरा दिया। दूसरी तरफ प्रदीप ने भी पुजारा को परेशान किया। पुजारा और कोहली ने 23वें ओवर में तीसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी पूरी की लेकिन मैथ्यूज की आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में कोहली विकेट के पीछे कैच दे बैठे।

रोहित इसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे। उन्होंने आते ही हेराथ के खिलाफ आक्रामक तेवर दिखाए। उन्होंने बाएं हाथ के इस स्पिनर पर छक्का भी जड़ा। रोहित की सकारात्मक शुरुआत से पुजारा में भी जोश भर गया। पहले 15 ओवर में हालांकि टीम इंडिया एक विकेट खोकर सिर्फ 22 रन ही जोड़ पाई। पुजारा ने कौशल के पहले ही ओवर में तीन चौके मारे जिससे 41वें ओवर में भारत के रनों का सैकड़ा पूरा हुआ। दो ओवर बाद सौराष्ट्र के बल्लेबाज पुजारा ने अर्धशतक पूरा किया। पुजारा और रोहित ने 117 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। प्रसाद लंच से पूर्व अंतिम ओवर फेंकने आए और उनकी आउटस्विंगर पर रोहित ने स्लिप में उपुल थरंगा को कैच थमा दिया। प्रसाद ने लंच के बाद पहली ही गेंद पर स्टुअर्ट बिन्नी को भी एलबीडब्लू करके भारत का स्कोर पांच विकेट पर 119 रन कर दिया।

पदार्पण कर रहे ओझा ने इसके बाद पुजारा के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों ने छठे विकेट के लिए तेजी से 54 रन जोड़े। दोनों ही बल्लेबाज नियंत्रण में दिखे और दोनों ने स्पिनरों के खिलाफ रन बटोरे जबकि तेज गेंदबाजों का भी आसानी से सामना किया। ओझा हालांकि कौशल की गेंद पर खराब शाट खेलकर पवेलियन लौट गए। रविचंद्रन अश्विन एक बार फिर बल्ले से नाकाम रहे और प्रसाद का चौथा शिकार बने। मिश्रा ने इसके बाद पुजारा का अच्छा साथ निभाया। दोनों ने 70वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। पुजारा ने इसके बाद रंगना हेराथ की गेंद पर एक रन के साथ 214 गेंद में शतक पूरा किया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दिसंबर 2013 में जोहानिसबर्ग में 153 रन की पारी खेलने के बाद पुजारा का यह पहला शतक है। इस बीच यह बल्लेबाज 22 पारियों में शतक जड़ने में नाकाम रहा।

चाय के बाद पुजारा भाग्यशाली रहे जब 121 रन के निजी स्कोर पर कप्तान मैथ्यूज की गेंद पर लांग लेग पर प्रदीप ने उनका कैच छोड़ दिया। मिश्रा ने अगले ओवर में हेराथ पर चौके के साथ 71 गेंद में अपना तीसरा टैस्ट अर्धशतक पूरा किया। मिश्रा हालांकि इसके बाद अधिक देर नहीं टिक पाए और हेराथ की गेंद पर स्टंप हो गए। बाएं हाथ के इस स्पिनर की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में मिश्रा के बल्ले का अंदरू नी किनारा लगा और गेंद उनके पैड से टकराने के बाद विकेटकीपर कुशाल परेरा के करीब पहुंच गई जिन्होंने स्टंप उखाड़ने में कोई गलती नहीं की।

स्कोर बोर्ड
भारत (पहली पारी): लोकेश राहुल बो प्रसाद 2, चेतेश्वर पुजारा खेल रहे हैं 135, अजिंक्य रहाणे एलबीडब्लू बो प्रदीप 8, विराट कोहली का परेरा बो मैथ्यूज 18, रोहित शर्मा का थरंगा बो प्रसाद 26, स्टुअर्ट बिन्नी एलबीडब्लू बो प्रसाद 0, नमन ओझा का थरंगा बो कौशल 21, रविचंद्रन अश्विन का परेरा बो प्रसाद 5, अमित मिश्रा स्टं परेरा बो हेराथ 59, इशांत शर्मा खेल रहे हैं 2

अतिरिक्त: 16, कुल: (आठ विकेट पर) 292 रन।
विकेट पतन: 1-2, 2-14, 3-64, 4-119, 5-119, 6-173, 7-180, 8-284
गेंदबाजी: प्रसाद 23.3-4-83-4, प्रदीप 22-6-52-1, मैथ्यूज 13-6-24-1, हेराथ 25-3-81-1, कौशल 12-2-45-1

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App