ताज़ा खबर
 

मोहाली टेस्‍ट में ये 5 अफ्रीकी खिलाड़ी बन सकते हैं कोहली के लिए खतरा

वैसे तो साउथ अफ्रीका की टीम में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी हैं, लेकिन हम आपको बता रहे उन 5 खिलाडि़यों के बारे में जो कभी भी मैच का पासा पलट सकते हैं।

इंडिया-साउथ अफ्रीका के बीच शुरू हो रही टेस्‍ट सीरीज का पहला मैच 5 नवंबर को मोहाली में खेला जाना है। विराट कोहली की कप्‍तानी में टीम इंडिया जमकर पसीना बहा रही है, लेकिन साउथ अफ्रीका से पार पाना उसके लिए इतना आसान नहीं होगा। भारतीय टीम की सबसे बड़ी समस्‍या गेंदबाजी है, जिसकी साउथ अफ्रीकी बल्‍लेबाज टी-20 और वन-डे सीरीज में धज्जियां उड़ा चुके हैं। खासतौर से एबी डिलिवियर्स, जेपी ड्यूमिनी और डुपलिसी ने जमकर रन बटोरे। डिलिवियर्स ने अपने भारत दौरे पर अभी तक जिस अंदाज में पारियां खेलीं हैं, उन्‍हें देखकर यही लगता है कि साउथ अफ्रीका को किसी बल्‍लेबाज की जरूरत ही नहीं है। रही-सही कसर क्विंटन डी कॉक ने पूरी कर दी है।

भारतीय टीम के सामने पहले टेस्‍ट में एक और चुनौती होगी, वो है मोहाली के पीसीए स्‍टेडियम की पिच। इसे भारत की सबसे तेज विकेट माना जाता है। यह बताने की जरूरत नहीं है कि साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज भारतीय टीम के मध्‍यम गति के गेंदबाजों से कितने फास्‍ट और एक्‍यूरेट हैं। ऐसे में नए नवेले कप्‍तान विराट कोहली की राह आसान नहीं है। वैसे तो साउथ अफ्रीका की टीम में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी हैं, लेकिन हम आपको बता रहे उन 5 खिलाडि़यों के बारे में जो कभी भी मैच का पासा पलट सकते हैं।

एबी डिविलियर्स: मौजूदा दौर में इनकी पहचान कुछ वैसी ही है, जैसी कभी सचिन तेंदुलकर, एडम गिलक्रिस्‍ट या मैथ्‍यू हेडन की हुआ करती थी। मतलब जीत की गारंटी। हाल ही में खेली गई वन-डे सीरीज में तो उनका प्रदर्शन लाजवाब रहा है। सीरीज के आखिरी वन-डे में डिविलियर्स की ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी की वजह से ही साउथ अफ्रीका सीरीज जीतने में सफल रहा। उस मैच में साउथ अफ्रीका ने 438 रनों का पहाड़ खड़ा किया था, जिसमें डिविलियर्स का शतक बेहद अहम रहा। वह इस समय अपने करियर के पीक पर हैं और जब किसी बल्‍लेबाज का सर्वश्रेष्‍ठ दौर चल रहा हो, तब बड़े से बड़े गेंदबाज को उसका विकेट लेने में पसीने छूट जाते हैं। डिविलियर्स ने भारत के साथ हाल में खेली गई वन-डे सीरीज में 119, 112 और 104 रन शानदार पारियां खेलीं। उन्‍होंने अब तक 5 मैचों में 3 सेंचुरी लगाकर 358 रन बनाए हैं।

हाशिम अमला : पांच साल पहले जब साउथ अफ्रीकी टीम भारत दौरे पर आई थी तब हाशिम अमला के बल्ले से तीन टेस्ट में 490 रन निकले थे। टीम इंडिया के गेंदबाजों के पास वो गेंद ही नहीं थी, जिससे अमला को आउट कर पाते। सीरीज में 253 (नॉट आउट), 114 और 123 (नॉट आउट) रन की पारी खेल मैन ऑफ द सीरीज बने अमला पर इस बार भी सबकी नजरें होंगी। अमला क्रिकेट के हर फॉरमेट में शानदार रहे हैं। हालांकि, इस बार टी-20 और वन-डे सीरीज में अमला का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा, लेकिन टेस्‍ट मैचों में उनका रिकॉर्ड ऐसा रहा है कि उन्‍हें नजरअंदाज करना बेवकूफी होगी।

डेल स्टेन: दुनिया भर के बल्लेबाजों के होश उड़ाने वाले डेल स्टेन एक बार फिर भारतीय बल्लेबाजों को अपनी स्पीड से परेशान करने की तैयारी में हैं। पांच साल पहले जब डेल स्टेन ने भारत का दौरा किया था तब उन्‍होंने दो टेस्ट में 11 विकेट झटके थे। पहले टेस्ट में स्टेन ने 7 विकेट लेकर टीम को जीत दिलाई थी। अपने हाई आर्म एक्शन के कारण स्टेन नई गेंद के साथ-साथ पुरानी गेंद से भी खतरनाक बन जाते हैं। भारतीय बल्लेबाजों के साथ-साथ क्रिकेट फैंस भी इस गेंदबाज को एसजी गेंद के साथ कमाल करते हुए देखना चाहेंगे। हाल ही में खेली गई वन-डे सीरीज में भी डेल स्‍टेन ने बता दिया कि वह इस समय दुनिया के सबसे बड़े गेंदबाज क्‍यों कहे जाते हैं।

कागिसो रबादा: करियर के पहले ही मैच में हैट्रिक लेकर इतिहास रचने वाले रबादा भारत दौरे पर अभी तक बेहद सफल रहे हैं। पांच मैचों की वन-डे सीरीज में विकेट लेने के मामले में वह डेल स्‍टेन के साथ टॉप पर रहे। रबादा ने धोनी, कोहली, धवन, रोहित जैसे बल्‍लेबाजों को खूब परेशान किया। खुद सुनील गावस्‍कर ने कई बार उनकी तारीफ की। आखिरी वन-डे, जो कि हाई स्‍कोरिंग गेम था, उसमें रबादा ने अपनी टीम के लिए सबसे बेहतर प्रदर्शन किया। उन्‍होंने मुंबई में खेले गए आखिरी वन-डे में 71 रन देकर 4 विकेट लिए।

क्विंटन डी कॉक: साउथ अफ्रीका की टीम का यह खिलाड़ी उभरता हुआ सितारा है और भारत दौरा इन्‍हें काफी रास आ रहा है। डी कॉक ने टी-20 और वन-डे सीरीज में रनों की झड़ी लगा दी है। कॉक भारत के खिलाफ बेहद सफल रहे हैं। उन्‍होंने भारत के खिलाफ 7 पारियों में 135, 106, 101, 7, 29, 34 और 103 रन ठोक डाले। वह भारत के खिलाफ सबसे कम पारियों में 500 या उससे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उनसे पहले सलामी बल्लेबाज और भारतीय टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्ट ने 8 पारियों में भारत के खिलाफ 500 रन बनाए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App