ताज़ा खबर
 

टैस्ट सीरीज में वापसी करना चाहेगी टीम इंडिया

टी20 और वनडे क्रिकेट सीरीज में हार के बाद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रही चार टैस्ट मैचों की सीरीज में स्पिन का जाल बुनकर वापसी..

Author मोहाली | November 5, 2015 2:36 AM

टी20 और वनडे क्रिकेट सीरीज में हार के बाद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रही चार टैस्ट मैचों की सीरीज में स्पिन का जाल बुनकर वापसी करने के इरादे से उतरेगी। वनडे और टी20 सीरीजओं में भारत को घरेलू मैदान पर खेलने का कोई फायदा नहीं मिला जबकि दक्षिण अफ्रीका ने हालात के अनुकूल खुद को बखूबी ढालकर जबर्दस्त प्रदर्शन किया। विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम गुरुवार को तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के बिना उतरेगी जो श्रीलंका में सीरीज के दौरान आक्रामक बर्ताव के कारण एक मैच का प्रतिबंध झेल रहे हैं। भारत बहुत हद तक अपनी स्पिन ब्रिगेड पर निर्भर होगा। रविंद्र जडेजा की वापसी के साथ कोहली पीसीए की पिच पर तीन स्पिनरों को उतार सकते हैं। बाजू में खिंचाव के कारण आखिरी चार वनडे नहीं खेल सके आफ स्पिनर आर अश्विन फिट हैं और वापसी को बेकरार भी।

श्रीलंका में टैस्ट सीरीज में 20 विकेट लेने वाले अश्विन भारत की कामयाबी की कुंजी हो सकते हैं और विरोधी खिलाड़ी फाफ डु प्लेसिस व डीन एल्गर भी उन्हें बड़ा खतरा मानते हैं। टीम निदेशक रवि शास्त्री ने कहा कि अमित मिश्रा और जडेजा की भूमिका महत्त्वपूर्ण होगी। सौराष्ट्र के लिए रणजी क्रिकेट खेलने वाले जडेजा ने चार मैचों में 38 विकेट लिए। बल्लेबाजी में भारत के पास शीर्षक्रम में शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा हैं। शास्त्री ने धवन की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने पिछले टैस्ट में यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ 187 रन बनाए थे। लोग यह गलती करते हैं कि टैस्ट और वनडे फार्म को मिक्स कर देते हैं। उन्होंने पिछले दो टैस्ट मैचों में शतक बनाए थे और वह फार्म में है।

दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका की चिंता हाशिम अमला का खराब फार्म होगी जो टैस्ट टीम के कप्तान भी हैं। वनडे कप्तान एबी डिविलियर्स ने जहां बेहतरीन फार्म का प्रदर्शन किया, वहीं अमला रन नहीं बना सके हैं। डिविलियर्स ने तीन मैचों में शतक जाए जिसके दम पर दक्षिण अफ्रीका ने पांच मैचों की वनडे सीरीज 3-2 से और तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-0 से जीती। डीन एल्गर, स्टियान वान जिल और फाफ डु प्लेसिस भी दमदार खिलाड़ी हैं जबकि तेंबा बावुमा को जेपी डुमिनी की जगह लेनी है। डुमिनी को तीसरे वनडे में हाथ में चोट लगी थी जो फिट नहीं हो पाए हैं। दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी का दारोमदार तेज गेंदबाज डेल स्टेन, मोर्नी मोर्कल और फार्म में चल रहे स्पिनर इमरान ताहिर पर होगा। ताहिर आइपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हैं और टर्न लेती उपमहाद्वीप की पिचों से बखूबी वाकिफ हैं।

अमला की अगुआई वाली टीम आफ स्पिनर सिमोन हार्पर और डेन पीट के रू प में अतिरिक्त स्पिनर को भी उतार सकती है। दुनिया की नंबर एक टैस्ट टीम दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा कागजों पर भारी होगा लेकिन भारत अपनी धरती पर खेल रहा है लिहाजा यह सीरीज बराबरी की होगी। दक्षिण अफ्रीका ने पिछले सात साल में टैस्ट प्रारूप में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और भारत में हर प्रारू प में सीरीज जीतने वाली पहली अंतरराष्ट्रीय टीम बनना चाहेगी। पिछली बार 2009-10 की टैस्ट सीरीज 1-1 से ड्रा रही थी। दोनों टीमों के बीच 2013-14 में खेली गई पिछली टैस्ट सीरीज मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने 1-0 से जीती थी।

टीमें : भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिधिमान साहा, रविंद्र जडेजा, अमित मिश्रा, भुवनेश्वर कुमार, आर अश्विन, उमेश यादव, लोकेश राहुल, स्टुअर्ट बिन्नी, वरूण आरोन।

दक्षिण अफ्रीका : हाशिम अमला (कप्तान), एबी डिविलियर्स, तेंबा बावुमा, जेपी डुमिनी, फाफ डु प्लेसिस, डीन एल्गर, सिमोन हार्मर, इमरान ताहिर, मोर्नी मोर्कल, वेर्नोन फिलैंडर, डेन पीट, कागिसो रबाडा, डेल स्टेन, स्टियान वान जिल, डेन विलास।

लगातार ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट्स, एनालिसिस, ब्‍लॉग पढ़ने के लिए आप हमारा फेसबुक पेज लाइक करेंगूगल प्लस पर हमसे जुड़ें  और ट्विटर पर भी हमें फॉलो करें

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 न्यायमूर्ति टीएस ठाकुर होंगे अगले प्रधान न्यायाधीश
2 Video: थाने में जोड़े की पिटाई का वीडियो वायरल, पुलिस का इनकार
3 सुरीले माहौल में ही गजलों के रंग बिखेरेंगे गुलाम अली
IPL 2020: LIVE
X