ताज़ा खबर
 

IND vs SA: विराट कोहली के लिए दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज ने बनाया था ये गेमप्‍लान, फंस गए भारतीय कप्‍तान

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे लुंगी एनगिडी ने 39 रन देकर छह विकेट लिये जिससे भारतीय टीम 151 रन पर आउट हो गयी और उनकी टीम श्रृंखला 2-0 से जीतने में सफल रही।

दूसरे टेस्‍ट मैच के दौरान कोहली को अपनी गेंद से छकाने के बाद एनगिडी। (Photo: PTI)

दक्षिण अफ्रीका ने सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत को 135 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ मेजबान टीम ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। मेजबान टीम ने चौथी पारी में भारत के सामने 287 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे भारतीय टीम हासिल नहीं कर पाई और 50.2 ओवरों में 151 रनों पर ही ढेर हो गई। भारत के सिर्फ चार बल्लेबाज दहाई के अंक में पहुंच पाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए पदार्पण करने वाले लुंगी एनगिडी ने सर्वाधिक छह विकेट लिए। उनके अलावा कागिसो रबादा ने तीन सफलताएं हासिल कीं। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ। भारत की बल्‍लेबाजी स्‍तरहीन रहे और वे खराब शॉट खेलकर आउट हुए। अधिकतर भारतीय बल्‍लेबाजों के लिए दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के लिए विशेष रणनीति थी, जिससे उन्‍हें सफलता भी मिली। दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी ने मैच के बाद कहा कि दूसरे टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली को पगबाधा आउट करना उनके लिये विशेष पल था। उन्‍होंने कहा, ”मेरे लिये विशेष पल कप्तान (विराट कोहली) का विकेट रहा। वह बहुत खास क्षण था तथा मैंने उन्हें गेंदबाजी करने के लिये कड़ी मेहनत की थी और अपनी रणनीति अच्छी तरह से बनायी थी। आखिर में मैं उनका विकेट लेने में सफल रहा जो मेरे लिये काफी मायने रखता है।”

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे एनगिडी ने 39 रन देकर छह विकेट लिये जिससे भारतीय टीम 151 रन पर आउट हो गयी और उनकी टीम श्रृंखला 2-0 से जीतने में सफल रही। एनगिडी अपने घरेलू मैदान पर खेल रहे थे और दर्शकों ने उनकी जमकर हौसलाअफजाई की विशेषकर तब जब उन्होंने कोहली का विकेट लिया। पांचवें दिन भारतीय बल्लेबाजी को तहस नहस करने के लिये दर्शकों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया।

एनगिडी ने कहा, ‘‘ईमानदारी से कहूं तो इसे बयां करना मुश्किल है। मुझे इसकी आदत नहीं थी इसलिए जब भी ऐसा होता तो मुझे अजीब सा महसूस होता और मैं नर्वस भी हो जाता। जब लोग आपके काम की प्रशंसा करते हैं तो यह वास्तव में सम्मान होता है। इसलिए इसे बयां करना कठिन है।’’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App