ताज़ा खबर
 

रोमांचक मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 22 रनों से हराया

Live Score India vs South Africa: इंदौर में खेले जा रहे पांच एकदिवसीय मैचों की सिरीज के दूसरे मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 48 ओवर में 9 विकेट खोकर 232 रन बना लिए हैं..

भारत अगर शृंखला 3-0 से जीत जाता है तो मेजबान अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखेगा जबकि श्रीलंका सातवें स्थान पर खिसक जाएगा। (फाइल फोटो)

इंदौर में खेले जा रहे दूसरे मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 22 रनों से हराकर पांच एकदिवसीय मैचों की सिरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। मेजबान इंडिया के 247 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम 43.4 ओवर में 225 रन ही बना सकी। रबाडा 19 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की ओर से अक्षर पटेल और भुवनेश्वर कुमार ने 3-3 विकट हासिल किए, जबकि हरभजन सिंह, उमेश यादव और मोहित शर्मा ने क्रमशः 2, 1, 1 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। वहीं दक्षिण अफ्रीका की ओर से डुप्लेसि ने सर्वाधिक 51 रनों का योगदान दिया, जबकि ड्युमिनी और डीकॉक ने क्रमशः 36 और 34 रनों की पारी खेली।

इससे भारत ने दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 248 रनों का लक्ष्य दिया है। टीम इंडिया ने कप्तान धोनी के नाबाद 92 रन और रहाणे के 51 रनों की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 247 रन बनाए।

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजे करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही। दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे ही ओवर में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को पवेलियन की ओर रवाना कर दिया। उन्हें तेज गेंदबाज कसिगो रबादा ने 3 (10 गेंद) के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया।

भारत को चौथा झटका इमरान ताहिर ने मैच के 23वें ओवर की चौथा गेंद पर अजिंक्य रहाणे के रूप में दिया। आउट होने से पहले रहाणे ने 63 गेंद में 51 रनों की पारी खेली। पांचने नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे रैना बिना खाता खोले आउट हो गए। उन्हें मॉर्कल ने डीकॉक के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद धोनी का साथ देने मैदान पर आए अक्षर पटेल भी बल्ले से कुछ खास नहीं कर सके। वे 13 के स्कोर पर तेज गेंदबाज डेल स्टेन की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए।

मैच के 40वें ओवर में टीम इंडिया का सातवां विकेट गिरा। इमरान ताहिर ने भुवनेश्वर कुमार 14 के व्यक्तिगत स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। हरभजन सिंह 18 रन पर आउट हुए।  उमेश यादव को डेल स्टेन ने 4 के स्कोर पर डीकॉक के हाथों कैच आउट करवाया।

Live Scorecard: India vs South Africa

टीम इंडिया ने इंदौर वनडे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। टीम इंडिया में आर अश्विन चोट की वजह से नहीं खेल पा रहे हैं। टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए गए हैं।

कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने टॉस के बाद बताया कि टीम में तीन बदलाव किए गए हैं। स्टुअर्ट बिन्नी, अमित मिश्रा और आर अश्विन की जगह अक्षर पटेल, मोहित शर्मा और हरभजन सिंह को टीम में शामिल किया गया है। वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Live Scorecard: India vs South Africa Social Buzz


भारतीय टीम अभी तक नहीं चख पाई जीत का स्वाद

भारत दौरे पर आई दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ भारतीय टीम अभी जीत का स्वाद नहीं चख सकी है। एकदिवसीय सीरीज से पहले हुए तीन मैचों की टी-20 सीरीज दक्षिण अफ्रीका 2-0 से जीतने में सफल रहा था और तीसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था।

धोनी की आलोचना
कानपुर एकदिवसीय गंवाने के बाद कप्तान धोनी की चारों ओर से आलोचनाएं हो रही हैं। वास्तव में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर्स का तमगा हासिल कर चुके धोनी के क्रीज पर रहते भारतीय टीम आखिरी ओवर में 11 रन नहीं बना सकी, इसे धोनी के प्रशंसक समझ नहीं पा रहे। ऐसे में इंदौर एकदिवसीय भारतीय टीम के साथ-साथ कप्तान धोनी के लिए भी बेहद अहम हो चुका है।

Live Scorecard : India vs South Africa में टीम इस प्रकार हैं:

भारत- रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, अक्षर पटेल, हरभजन सिंह, मोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव।

दक्षिण अफ्रीका- क्विंटन डिकॉक, हाशिम अमला, फाफ डु प्लेसी, एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी, फरहान बेहार्डियेन, डेविड मिलर, डेल स्टेन, मोर्न मोर्केल, कागिसो रबादा, इमरान ताहिर।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App