ताज़ा खबर
 

VIDEO: दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज के उकसाने पर इंडियन टेलेंडर ने खो दिया था आपा, इस तरह लिया था बदला

कई साल बाद नेल ने कहा था, ‘मैंने उसे कभी भी इस तरह से जश्न मनाते नहीं देखा था। हालांकि, जब किसी से बहस के बाद आप छक्का खाते हैं तो आपके पास दुम दबाकर वहां से निकलने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता है।’

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: April 23, 2020 8:50 AM
S Sreestanth of Indian cricket teamश्रीसंत ने 2006 में वांडरर्स टेस्ट में 8 विकेट लिए थे।

इन दिनों कोविड 19 महामारी के कारण सारी दुनिया हलकान है। दुनिया भर में कोरोनावायरस के संक्रमितों की संख्या 26 लाख के करीब पहुंच गई है। यह महामारी अब तक एक लाख 79 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले चुकी है। भारत में भी इस महामारी के कारण 652 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में कोरोना संक्रमित की संख्या 20 हजार के पार पहुंच चुकी है। दुनिया के 200 से ज्यादा देश लॉकडाउन हैं। इस कारण हर आम और खास अपने-अपने घरों के अंदर रहने को मजबूर हैं। खिलाड़ी भी इससे इतर नहीं हैं। वे घर के अंदर अपने फैंस को एंटरटेन करने के नए-नए तरीके ईजाद कर रहे हैं। इस दौरान वे नए-नए खुलासे भी कर रहे हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शांताकुमारन श्रीसंत ने हाल ही में इंस्टाग्राम लाइव चैट के दौरान पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के उस प्रस्ताव की आलोचना की जिसमें उन्होंने कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में फंड जुटाने के लिए भारत-पाकिस्तान के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज कराने की बात कही थी।

श्रीसंत ने कहा, ‘पाकिस्तान से साथ हमारे संबंध अच्छे नहीं हैं, इसलिए भारत पहले, स्वास्थ्य पहले। मैं निजी तौर पर तब तक पाकिस्तान के साथ खेलने के पक्ष में नहीं हूं जब तक दोनों देशों के रिश्ते सुधर नहीं जाते।’ ऐसा नहीं श्रीसंत ने पहली बार किसी विपक्षी टीम के क्रिकेटर को फटकार लगाई है। वे पहले भी ऑन-फील्ड भी विपक्षी खिलाड़ियों को सबक सिखा चुके हैं।

2006/07 में भारत के दक्षिण अफ्रीका के दौरान जोहानिसबर्ग में खेले गए वांडरर्स टेस्ट को उनके और आंद्रे नेल के बीच हुई लड़ाई के लिए आज भी याद किया जाता है। इन दोनों की लड़ाई के कारण दर्शकों को उस टेस्ट मैच में श्रीसंत का डांस देखने का भी मौका मिल गया था। उस मैच में श्रीसंत ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 3 विकेट लिए थे।

शायद यही चीज उनके और आंद्रे नेल के बीच लड़ाई का कारण बनी। श्रीसंत जब दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए तो नेल उन्हें कथित तौर पर स्लेज करने लगे। श्रीसंत ने मैच के बाद बताया था कि नेल उन्हें डरा हुआ खरगोश कह रहे थे और भी कुछ आपत्तिजनक बातें कहीं थीं। हालांकि, नेल ने बाद में स्वीकार किया था कि उन्होंने श्रीसंत को बिना जिगर वाला इंसान कहा था।

नेल उन्हें गेंदबाजी करने आए तो श्रीसंत उनकी पहली गेंद पर कोई रन नहीं बना पाए। इसके बाद नेल ने उलटी-सीधी बातें बोलकर उन्हें उकसाने की कोशिश की। श्रीसंत उस समय तो चुप रहे, लेकिन अगली ही गेंद पर उन्होंने छक्का जड़ दिया। इसके बाद श्रीसंत का डांस देखने लायक था। वे नेल के सामने पहुंचकर बल्ले को तलवार की तरह भांजते हुए नाचने लगे।

कई साल बाद नेल ने क्रिकबज से हुई बातचीत में कहा था, ‘मैंने उसे कभी भी इस तरह से जश्न मनाते नहीं देखा था। हालांकि, जब किसी से बहस के बाद आप छक्का खाते हैं तो आपके पास दुम दबाकर वहां से निकलने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता है। लेकिन बड़ा मजा आया। मैंने हमेशा मैदान पर एक लड़ाई की तलाश की और उसे जब कोई मेरे अंदाज में ही जवाब देता था तो मुझे अच्छा लगता था।’

बता दें कि 2006 का वांडरर्स टेस्ट को और भी कई कारणों से याद किया जाता है। भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी थी। उसकी पहली पारी 249 रन पर ऑलआउट हो गई। टीम इंडिया ने मेजबान को पहली पारी में 84 रन पर ढेर कर दिया। उसके 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाए थे। दूसरी पारी में भी भारतीय टीम कुछ खास स्कोर नहीं कर पाई और 236 रन पर ऑलआउड हो गई। हालांकि, उसने दक्षिण अफ्रीका को 278 रन पर ऑलआउट करके 123 रन से मैच जीत लिया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लॉकडाउन में पता चली भारतीय कप्तान की एक और खासियत, VIDEO देख फैंस रह गए हैरान
2 Instagram: पीएम मोदी से डेढ़ गुना हुई विराट कोहली की फैन फॉलोइंग, 5.5 करोड़ फॉलोवर वाले पहले भारतीय बने
3 सौरव गांगुली ने देश में क्रिकेट टूर्नामेंट्स को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा- खाली स्टेडियमों में…
ये पढ़ा क्या?
X