ताज़ा खबर
 

India vs South Africa: अश्विन और पुजारा की फिरकी में फंसा दक्षिण अफ्रीका, भारत का पलड़ा भारी

ऑफ स्पिनर आर अश्विन के पांच विकेट की मदद से भारत ने आज दक्षिण अफ्रीका पर पहली पारी में बढत लेने के बाद दूसरी पारी में कमोबेश बेहतर आगाज करके पहले क्रिकेट टेस्ट में दूसरे दिन अपना पलड़ा मजबूत कर लिया ।

Author मोहाली | November 6, 2015 6:03 PM
दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा के नाबाद 63 रन की बदौलत दो विकेट पर 125 रन बना लिये थे यानी अब उसकी कुल बढत 142 रन की है। (PHOTO: REUTERS)

ऑफ स्पिनर आर अश्विन के पांच विकेट की मदद से भारत ने आज दक्षिण अफ्रीका पर पहली पारी में बढत लेने के बाद दूसरी पारी में कमोबेश बेहतर आगाज करके पहले क्रिकेट टेस्ट में दूसरे दिन अपना पलड़ा मजबूत कर लिया ।

आई एस बिंद्रा स्टेडियम की धीमी पिच पर दूसरे दिन भी विकेटों का पतन जारी रहा । भारत के पहली पारी के 201 रन के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम आज अश्विन की शानदार गेंदबाजी के सामने 184 रन पर आउट हो गई जिससे मेजबान को 17 रन की बढत मिली । दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा के नाबाद 63 रन की बदौलत दो विकेट पर 125 रन बना लिये थे यानी अब उसकी कुल बढत 142 रन की है ।

भारत ने शुरूआत आक्रामक की और मुरली विजय ने पहले ही ओवर में वेर्नोन फिलैंडर को दो चौके जड़े लेकिन भारत ने चाय ब्रेक से पहले शिखर धवन का विकेट गंवा दिया। तेज गेंदबाज वेर्नोन फिलैंडर की गेंद पर उन्होंने दूसरी स्लिप में डिविलियर्स को कैच थमाया । इसी मैदान पर 2013 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 187 रन बनाकर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले धवन दोनों पारियों में खाता नहीं खोल सके ।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 6 32 GB Space Grey
    ₹ 25799 MRP ₹ 30700 -16%
    ₹3750 Cashback
  • Apple iPhone SE 32 GB Gold
    ₹ 25000 MRP ₹ 26000 -4%
    ₹0 Cashback

Also Read- India vs South Africa 1st test day 2 Mohali: चेतेश्वर पुजारा की 50, भारत का स्कोर 125/2 

दक्षिण अफ्रीका को दूसरी सफलता स्पिनर इमरान ताहिर ने दिलाई जब उन्होंने विजय को पवेलियन भेजा । पहली पारी में 75 रन बनाने वाले विजय अर्धशतक से तीन रन पीछे रह गए और ताहिर की गुगली पर चकमा खा गए जबकि शार्टलेग पर टी बुवामा ने उनका शानदार कैच लपका ।

इस बीच पुजारा ने डीन एल्गर को मिड आन पर चौका जड़कर 93 गेंदों पर छह चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया । वह 100 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के की मदद से 63 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि कप्तान विराट कोहली ने 11 रन बना लिये हैं । पुजारा ने आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर ताहिर को मिडविकेट में शानदार छक्का भी जड़ा ।

Also Read…

India vs South Africa Day 1: पहले दिन दक्षिण अफ्रीका 28/2, टीम इंडिया 201 रन पर ढेर

मोहाली टैस्ट का पहला दिन गेंदबाजों के नाम रहा

इससे पहले एबी डिविलियर्स के 83 गेंद में 63 रन की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में बढत लेने की उम्मीदें जगाई थी लेकिन भारतीय स्पिनरों ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया ।

अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 13वीं बार एक पारी के पांच या अधिक विकेट लिये । उनके 29 मैचों में अब 150 विकेट हो गए हैं । पहले दिन स्टियान वान जिल (5) को आउट करने के बाद उन्होंने आज डीन एल्गर (37), हाशिम अमला (43), डेन विलास  (1) और इमरान ताहिर (4) के विकेट लिये ।

बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा ने तीन और अमित मिश्रा ने दो विकेट लिये ।

दक्षिण अफ्रीका का स्कोर लंच तक पांच विकेट पर 127 रन था । जडेजा ने दूसरे सत्र के छठे ओवर में फिलैंडर (3) को पवेलियन भेजा जिनका कैच पहली स्लिप में अजिंक्य रहाणे ने लपका।

इस सत्र में सातवें विकेट के लिये 34 रन की साझेदारी को मिश्रा ने तोड़ा जब उन्होंने सिमोन हार्मर (7) को पगबाधा आउट किया । एक गेंद बाद उनके पास फिर विकेट लेने का मौका था लेकिन डेल स्टेन का रिटर्न कैच नहीं लपक सके ।

डिविलियर्स ने शुरूआत में संभलकर खेलने के बाद अपनी पारी में छह चौके लगाये। उन्होंने जडेजा को मिडविकेट में चौका लगाकर अपना 37वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App