ताज़ा खबर
 

Ind vs SA: इस मामले में नंबर-1 बने शिखर धवन, विराट कोहली भी पिछड़े

India vs South Africa 2018 4th ODI: शिखर धवन ने 105 गेंदों में 11 चौकों और 2 छक्कों की मदद से109 रन बनाए। धवन का ये 100वां मैच था, जिसमें उन्होंने शतक जड़ा और...

शतक ठोकने के बाद शिखर धवन।

दक्षिण अफ्रीका ने बारिश से प्रभावित चौथे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत की वनडे में शानदार लय रोकते हुए पांच विकेट की जीत से सीरीज को जीवंत रखा। डकवर्थ लुईस पद्धति से मिली इस जीत का मतलब है कि छह मैच की सीरीज में अब भी उसके पास बराबरी का मौका है जिसमें भारत 3-1 से आगे चल रहा है। इस मुकाबले में शिखर धवन ने 105 गेंदों में 11 चौकों और 2 छक्कों की मदद से109 रन बनाए। धवन का ये 100वां मैच था, जिसमें उन्होंने शतक जड़ा। इसी के साथ वो 100 मैचों में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में शीर्ष भारतीय और विश्व में नंबर-1 बन गए।

हेनरिक क्लासन ने 27 गेंद में पांच चौके और एक छक्के से नाबाद 43 रन बनाए और उन्होंने दो बार हुई बारिश की बाधा के बाद 28 ओवर का मैच किये जाने के बाद भारतीय स्पिनरों पर दबदबा हासिल किया। बिजली चमकने और हल्की बारिश ने पहले भारतीय पारी के दौरान बाधा डाली, इसके बाद दक्षिण अफ्रीका की पारी के शुरू में फिर बारिश आ गयी। इससे कुल 113 मिनट का खेल खराब हुआ और इससे दक्षिण अफ्रीका को 28 ओवर में 202 रन का लक्ष्य मिला।

इससे पहले उन्हें 290 रन का टारगेट मिला था जिसे हासिल करने के लिए हाशिम अमला (33) और ऐडन मार्कराम (22) ने मेजबान टीम के लिए आक्रामक शुरूआत की। मार्कराम आठवें ओवर में पगबाधा आउट हुए जो बारिश आने से पहले की अंतिम गेंद थी। इससे दक्षिण अफ्रीका ने तब तक एक विकेट गंवाकर 43 रन बना लिए थे। बारिश की बाधा के बाद मेजबान टीम को जीत के लिये 159 रन की दरकार थी, जिससे यह एक टी20 मैच बन गया। हालांकि इससे भारत को फायदा नहीं मिला क्योंकि भुवनेश्वर कुमार (27 रन देकर कोई विकेट नहीं) और जसप्रीत बुमरा (21 रन देकर एक विकेट) पहले ही अपने चार ओवर गेंदबाजी कर चुके थे।

100 वनडे मैचों में सबसे अधिक रन बनाने वाले क्रिकेटर:

हाशिम अमला – 4808 रन

शिखर धवन – 4309 रन

डेविड वॉर्नर – 4217 रन

गॉर्डन ग्रीनीज – 4177 रन

जोए रूट – 4164 रन

ईवा रिचर्ड्स – 4146 रन

विराट कोहली – 4107 रन

फिर जेपी डुमिनी (10) अमला के साथ जुड़े लेकिन दूसरे विकेट के दोनों 24 रन ही जोड़ सके। एबी डिविलियर्स (18 गेंद में 26 रन) ने क्रीज पर उतरते ही अपने इरादे जतला दिये और युजवेंद्र चहल (68/1) पर मिडविकेट पर दो छक्के जमाए लेकिन 17वें ओवर में छक्का लगाने के प्रयास में हार्दिक पंड्या (37/1) में फाइन लेग पर आउट हुए। वहीं दूसरे छोर पर अमला भी कुलदीप यादव की गेंद पर भुवनेश्वर को कैच देकर पवेलियन लौट गये। क्षेत्ररक्षक ने बाउंड्री की रस्सी पर एक्रोबेटिक कैच लपका। अचानक ही दक्षिण अफ्रीका ने 102 रन पर चार विकेट खो दिए। लेकिन मैच का र्टिनंग प्वाइंट तब आया जब चहल की डेविड मिलर को बोल्ड करने वाली गेंद को ‘नो बॉल’ करार कर दिया गया।

मिलर ने इस जीवनदान का पूरा फायदा उठाया और पंड्या के ओवर में लगातार तीन बाउंड्री जमाई और इसके बाद चहल की गेंद पर एक शानदार छक्का जड़ा। इस तरह उन्होंने 28 गेंद में चार चौके और दो छक्के से 39 रन जोड़े लेकिन क्लासन ने सही मायने में अंतर पैदा किया और स्पिनरों को खूब सताया, विशेषकर चहल को। उन्होंने कई दिलचस्प शाट लगाये जिसमें स्विच हिट भी शामिल था और उन्होंने कई वाइड गेंदों को भी अलग तरह से हिट कर बाउंड्री जमायी।

बल्लेबाजी पिच और बारिश के कारण हुई नमी से रन तेजी से जुड़ रहे थे, जिससे स्पिनर दक्षिण अफ्रीका को रोकने में असमर्थ रहे जिसने 11.3 ओवर में 119 रन बनाए। एडिले फेलुकवायो ने महज पांच गेंद में नाबाद 23 रन बनाए, जिसमें एक चौका और तीन छक्का जड़ा था, जिससे दक्षिण अफ्रीका ने 15 गेंद रहते जीत दर्ज कर ली। इससे पहले सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के 100वें वनडे में शतक की मदद से भारत ने सात विकेट पर 289 रन बनाए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App