India vs South Africa 3rd ODI Match, Ind vs SA 3rd ODI Match MS Dhoni stumped South Africa captain Aiden Markram to reach 400 dismissals - Ind vs SA 3rd ODI: महेंद्र सिंह धोनी ने किया 400वां शिकार, सिर्फ इन 3 से हैं पीछे - Jansatta
ताज़ा खबर
 

Ind vs SA 3rd ODI: महेंद्र सिंह धोनी ने किया 400वां शिकार, सिर्फ इन 3 से हैं पीछे

India vs South Africa 2018 3rd ODI: एमएस धोनी वनडे मैचों में स्टंप के पीछे से 400 क्रिकेटर्स का शिकार करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। उन्होंने अफ्रीका के वनडे कप्तान एडेन मार्करम के रूप में अपना 400वां शिकार किया।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और वर्तमान विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने स्टंप के पीछे किया 400वां शिकार (REUTERS फोटो)

भारत और दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीमों के बीच जारी 6 वनडे मैचों की सीरज का तीसरा मैच बुधवार को न्यूलैंड्स मैदान में हुई। इस मैच में भी भारत ने 124 रनों से शानदार जीत हासिल की। इस सीरीज में टीम इंडिया की यह लगातार तीसरी जीत रही। भारतीय टीम जहां एक के बाद एक जीत हासिल कर रही है तो साथ ही साथ कई बड़े रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर रही है। टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने 4-4 विकेट लेकर नया कीर्तिमान तो बनाया ही, लेकिन भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और वर्तमान विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने भी इस मैच में बेहद ही शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वह वनडे मैचों में स्टंप के पीछे से 400 क्रिकेटर्स का शिकार करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। उन्होंने अफ्रीका के वनडे कप्तान एडेन मार्करम के रूप में अपना 400वां शिकार किया।

धोनी जहां ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने हैं तो वहीं विश्व के सभी विकेटकीपर्स की बात की जाए तो उनका नंबर चौथा है। धोनी के अलावा श्रीलंका के कुमार सांगाकारा (482 स्टंप्स और विकेट) इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट 472 शिकार के साथ दूसरे नंबर पर और दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर 424 शिकार के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

धोनी ने दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले गए तीसरे वनडे मैच में कुलदीप यादव की गेंद पर एडेन मार्करम का स्पंट के पीछे से शिकार किया। वनडे मैचों में अगर धोनी को छोड़कर अन्य भारतीय विकेटकीपर्स की बात की जाए तो इस लिस्ट में नयन मोंगिया 154 स्टंप्स और कैच के साथ दूसरे और किरन मोरे 90 के साथ तीसरे नंबर पर हैं। वहीं क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) की बात की जाए तो एमएस धोनी ने अभी तक 770 स्टंप्स और विकेट लिए हैं। वहीं इस मामले में बाउचर (998) पहले नंबर पर और गिलक्रिस्ट (905) दूसरे नंबर पर हैं और धोनी तीसरे नंबर पर हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App