scorecardresearch

तू भी लड़ सकता है? राहुल द्रविड़ को आगबबूला देख भौचक रह गए थे शोएब अख्तर; बताया क्यों बढ़ जाता है भारत-पाक मैच का पारा

2004 के चैंपियंस ट्रॉफी मैच के दौरान राहुल द्रविड़ ने स्टार पेसर शोएब अख्तर से टकराने के बाद अपना आपा खो दिया था। इस घटना ने अख्तर को हैरान कर दिया क्योंकि उन्होंने द्रविड़ के ऐसे कभी नहीं देखा था।

तू भी लड़ सकता है? राहुल द्रविड़ को आगबबूला देख भौचक रह गए थे शोएब अख्तर; बताया क्यों बढ़ जाता है भारत-पाक मैच का पारा
साल 2004 में चैंपियंस ट्रॉफी मैच में राहुल द्रविड़ और शोएब अख्तर में नोकझोंक हो गई थी। (फोटो- द इंडियन एक्सप्रेस)

टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत हमेशा हाई-वोल्टेज वाला होता है। खिलाड़ियों पर काफी दबाव होता। ऐसे में दोनों टीमों के आमने-सामने होने के दौरान खिलाड़ियों के काफी नोकझोंक देखने को मिलती हैं। ऐसी ही एक घटना भारत और पाकिस्तान के बीच 2004 के चैंपियंस ट्रॉफी मैच के दौरान हुई थी। आमतौर पर शांत रहने वाले राहुल द्रविड़ ने स्टार पेसर शोएब अख्तर से टकराने के बाद अपना आपा खो दिया था। इस घटना ने अख्तर को हैरान कर दिया क्योंकि उन्होंने द्रविड़ के ऐसे कभी नहीं देखा था।

एशिया कप 2022 में 28 अगस्त को दोनों टीमों के बीच भिड़ंत से पहले स्टार स्पोर्ट्स ने एक वीडियो शेयर किया है। इसमें शोएब अख्तर ने राहुल द्रविड़ को आगबबूला होने का किस्सा साझा किया। उन्होंने कहा, ” उस मैच में, वह (राहुल द्रविड़) मुझसे कुछ कहना चाहते थे क्योंकि हम एक-दूसरे से टकरा गए थे। इससे पहले मोहम्मद कैफ के साथ टक्कर हुई थी। मैं गेंद फेंकने ही वाला था कि वह (कैफ) हट गए। मैंने उन्हें कुछ नहीं कहा, लेकिन मैं सचमुच गुस्से में था। इसलिए मैंने उन्हें आउट किया और फिर मैंने युवी को आउट किया। हम उस मैच को जीतने के काफी करीब थे।”

अख्तर ने आगे कहा, “राहुल द्रविड़ मेरी ओर दौड़ आए। हम टकरा गए और मैंने उन्हें उनकी तरफ दौड़ने के लिए कहा। ऐसे में राहुल द्रविड़ भड़क गए। मैंने कहा, ‘राहुल आक्रामक कैसे? मुझे पता है कि मौसम बदल रहा है, लेकिन यह नहीं पता था तू भी लड़ सकता है? राहुल एक सज्जन व्यक्ति हैं। लेकिन उस स्पेल में मैंने वास्तव में तेज गेंदबाजी की। मैंने सुनिश्चित किया कि 2003 विश्व कप के बाद मेरा प्रभाव भारत पर पड़े।”

छोटे लक्ष्य के बाद भी पाकिस्तान को करना पड़ा संघर्ष

साल 2004 में खेले गए उस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी की और द्रविड़ (67) के पारी की मदद से 49.5 ओवर में 200 रन पर ऑल आउट हो गई। अख्तर ने मैच में चार विकेट लिए। कम स्कोर का पीछा करने के बावजूद पाकिस्तान को काफी संघर्ष करना पड़ा। 49.2 ओवर में टीम लक्ष्य को हासिल कर पाई। बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप हो या वनडे वर्ल्ड कप टीम इंडिया से एक बार पाकिस्तान से हारी है। साल 2021 में टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम ने विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम को हरा दिया था।

टीवी आग में घी का काम करता है

शोएब अख्तर ने हर्षा भोगले के साथ बातचीत में बताया है कि पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड कप में भारत से क्यों हार जाती है। स्टार स्पोर्ट्स की ओर से शेयर किए गए वीडियो में उन्होंने बताया कि टीवी आग में घी का काम करता है। इसी की वजह से भारत-पाकिस्तान का मुकाबला हाई-वोल्टेज बन जाता है।

पाकिस्तानी टीम काफी प्रेसर ले लेती थी

शोएब अख्तर ने 1999 में 2003 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के खिलाफ की हार के बारे बताते हुए कहा कि पाकिस्तानी टीम काफी प्रेसर ले लेती थी। उन्होंने कहा कि हम इंडिया को टेस्ट और वनडे में हराकर आए थे। वर्ल्ड कप के प्रेशर और मुकाबले को लेकर हाइप के कारण ऐसा होता था। हाइप टीवी के कारण मिलता है। डर नहीं कहा जा सकता, लेकिन गैरजरूरी दबाव के साथ टीम मैदान पर आती थी।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट