X

India vs Pakistan, Men’s Hockey, Asian Games 2018: भारत ने पाकिस्तान को 2-1 से हरा जीता ब्रॉन्ज मेडल

India vs Pakistan Hockey, Asian Games 2018 Medal Tally: सेमीफाइनल में भारत को मलेशिया से और पाकिस्तान को जापान से हार का सामना करना पड़ा था। इस हार के कारण दोनों टीमों कांस्य पदक के मुकाबले में एक-दूसरे के खिलाफ उतरना पड़ा, जहां भारत ने बाजी मारी।

India vs Pakistan Hockey: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने यहां जारी 18वें एशियाई खेलों के 14वें दिन शनिवार को पाकिस्तान को 2-1 से हराकर तीसरी बार कांस्य पदक पर कब्जा किया। वहीं, जापान ने मलेशिया को हराकर स्वर्ण जीता। भारत के लिए इस रोमांचक मैच में आकाशदीप सिह और हरमनप्रीत सिंह ने गोल दागे।नसेमीफाइनल में भारत को मलेशिया से और पाकिस्तान को जापान से हार का सामना करना पड़ा था। इस हार के कारण दोनों टीमों कांस्य पदक के मुकाबले में एक-दूसरे के खिलाफ उतरना पड़ा, जहां भारत ने बाजी मारी।

भारतीय टीम के लिए आकाशदीप सिंह ने तीसरे और हरमनप्रीत ने 50वें मिनट में किया। वहीं मोहम्म्द अतीक ने 52वें मिनट में पाकिस्तान के लिए एकमात्र गोल किया। भारतीय टीम के लिए पहला क्वार्टर शानदार रहा जिसमें वह एक गोल करने और पाकिस्तान के कई हमलों को रोकने में सफल रहा।

तीसरे मिनट में एसवी सुनील ने ललित उपाध्याय को और ललित ने आकाशदीप को पास दिया। आकाशदीप ने इस पास को गोल के अंदर पहुंचाकर भारत को मैच में 1-0 की बढ़त दिला दी। दूसरा क्वार्टर पाकिस्तान के लिए बराबरी करने का मौका लेकर आया। पाकिस्तान को इस क्वार्टर में 15 मिनट के अंदर दो पेनाल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन वह एक को भी गोल में तब्दील नहीं कर पाया और भारतीय टीम ने हाफ टाइम तक 1-0 बढ़त कायम रखी।

तीसरे क्वार्टर में 34वें मिनट में एजाज अहमद के पास गोल कर पाकिस्तान को बराबरी पर लाने का मौका था, लेकिन वह इस मौके को गंवा बैठे। पाकिस्तान ने 39वें मिनट में मिले पेनाल्टी कॉर्नर भी जाया कर दिया।

मैच के चौथे और आखिरी क्वार्टर में दोनों टीमें आक्रामक मूड में नजर आई। भारत को 50वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर मिला जिसे हरमनप्रीत ने गोल में बदलकर भारत की बढ़त को 2-0 कर दिया। हालांकि इसके दो मिनट बाद ही पाकिस्तान के अतीक ने भारतीय रक्षापंक्ति को चकमा देते हुए गोल कर दिया। अतीक के इस गोल से पाकिस्तान ने और ज्यादा मौके बनाने शुरू कर दिए।

लेकिन भारतीय रक्षापंक्ति ने इसके बाद और कोई गोल नहीं होने दिया और 2-1 की जीत के साथ तीसरी बार एशियाई खेलों का कांस्य पदक अपने नाम कर लिया। इसके बाद, जापान ने पेनाल्टी शूटआउट तक गए एक रोमांचक फाइनल में मेलेशिया को 3-1(6-6) से हराते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा किया।

मलेशिया ने मैच की दमदार शुरुआत की और एक समय 5-2 की बढ़त बान ली लेकिन जापान ने शानदार वापसी करते हुए निर्धारित समय तक स्कोर 6-6 कर दिया और मैच पेनाल्टी शूटआउट में चला गया। इसी के साथ जापान की पुरुष और महिला दानों ही टीमों ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

Live Blog

India vs Pakistan, Men's Hockey Live Score Streaming, Asian Games 2018 Updates: 

17:26 (IST)01 Sep 2018
भारत ने जीता कांस्य

भारत ने पाकिस्तान को 2-1 से हरा कांस्य पदक जीत लिया है।

17:14 (IST)01 Sep 2018
पाकिस्तान का पहला गोल

पाकिस्तान ने मैच के 52वें मिनट अपना पहला गोल दागकर दबाव कुछ हद तक कम कर लिया है। भारत पर यहां से 2-1 की लीड है।

16:49 (IST)01 Sep 2018
दूसरा हाफ शुरू

दूसरे हाफ का खेल शुरू हो चुका है। पाकिस्तान शेष 30 मिनट में पाकिस्तान पर जल्द एक गोल दागकर बढ़त कायम रखना चाहेगा। फिलहाल पाकिस्तान भारत के पाले में दिखाई दे रहा है। भारत 1, पाकिस्तान 0

16:41 (IST)01 Sep 2018
पहले हाफ तक भारत बढ़त में

पहले हाफ तक के खेल में टीम इंडिया ने 1-0 से लीड बना रखी है। पाकिस्तान पर अगले हाफ में जल्द गोल दागकर मुकाबले में बराबरी करनी होगी।

16:30 (IST)01 Sep 2018
पाकिस्तान को बैक-टू-बैक पेनल्टी कॉर्नर

पाकिस्तान को 21वें मिनट लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले, जिस पर वह कोई भी गोल नहीं दाग सका। भारत ने गेंद पर पकड़ बना रखी है। भारत 1, पाकिस्तान 0

16:23 (IST)01 Sep 2018
18वें मिनट तक भारत लीड में

18 मिनट के खेल तक भारत ने 1-0 से लीड बना रखी है। पाकिस्तान इस बीच एक गोल का मौका गंवा चुका है। भारत दूसरे गोल की तलाश में। भारत 1, पाकिस्तान 0

16:10 (IST)01 Sep 2018
दबाव में पाकिस्तान

पहला गोल खाने के बाद पाकिस्तान की टीम दबाव में दिख रही है। 8 मिनट के खेल तक भारत लीड में। मलेशिया के खिलाफ भारत का पिछला मुकाबला शूटआउट बेहद रोमांचक रहा था और सडन डेथ तक गया। मलेशिया के सात खिलाड़ियों ने शूटआउट में गोल दागे जबकि भारत के लिए केवल छह खिलड़ी ही सफलतापूर्वक विपक्षी टीम के गोलकीपर को भेदने में कामयाब हो पाए थे। टीम इंडिया उस मैच से सबक लेकर ही उतरी है। भारत 1, पाकिस्तान 0

16:06 (IST)01 Sep 2018
भारत ने दागा पहला गोल

टीम इंडिया ने 12वें मिनट पहला गोल दागकर 1-0 से लीड बना ली है। भारत की शुरुआत बेहद शानदार रही है और यहां से पाकिस्तान पर दवाब बन चुका है।

15:56 (IST)01 Sep 2018
सेमीफाइनल में मलेशिया से करना पड़ा था हार का सामना

भारतीय पुरुष हॉकी टीम को 18वें एशियाई खेलों के सेमीफाइनल में कड़े मुकाबले के बाद निराशा हाथ लगी थी। मलेशिया ने पेनाल्टी शूटआउट तक गए एक रोमांचक मुकाबले में भारत को 7-6 (2-2) से मात दी। भारत को अब कांस्य पदक के लिए शनिवार को मैच खेलना पड़ेगा। इस हार के साथ ही भारत का टोक्यो में 2020 में होने वाले ओलम्पिक के लिए सीधा क्वालीफाई करने का सपना हो पूरा नहीं हो सका।