ताज़ा खबर
 

भारत बनाम पाकिस्तान फाइनल, चैंपियंस ट्रॉफी 2017: बन सकता है इतिहास में तीसरा सबसे ज्यादा देखा गया मैच, जानिए पहले-दूसरे नंबर पर हैं कौन से मुकाबले

भारत बनाम पाकिस्तान फाइनल, चैंपियंस ट्रॉफी 2017: भारत-पाक के मुकाबलों से जुड़ी पांच मजेदार बातें जानिए

भारत बनाम पाकिस्तान फाइनल, चैंपियंस ट्रॉफी 2017: भारत और ऑस्ट्रेलिया ही ऐसी दो टीमें हैं जिनके नाम दो बार ये खिताब हो चुका है।

भारत और पाकिस्तान आज (18 जून) को चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का फाइनल खेलने वाले हैं। इस मौके पर दोनों देशों का पारा चढ़ा हुआ है। खिलाड़ियों की फॉर्म, रैंकिंग के अलावा बुकी भी भारत के फेवर में बताए जा रहे हैं। लेकिन यह बात भी सब मान रहे हैं कि पाकिस्तान का खेल काफी सुधरा है और वह भारत को कड़ी टक्कर देगा। चलिए आपको बताते हैं लंदन के केनिंगटन ओवल में होने वाले मैच से जुड़े कुछ मजेदार फैक्ट्स –

1. भारत और पाकिस्तान के बीच हुए पिछले पांच मुकाबलों में हमारी टीम जीती है। इंग्लैंड में हुए मुकाबलों की बात करें तो भारत 3-1 से आगे है। हालांकि, चैंपियंस ट्रॉफी में भारत-पाकिस्तान 2-2 से बराबरी पर हैं।

2. चैंपियंस ट्रॉफी में विकेट लेने वाले टॉप पांच गेंदबाजों में पाकिस्तान का नाम आता है। इसमें हसन अली 10 विकेट के साथ पहले और सात विकेट के साथ जुनैद खान चौथे नंबर पर हैं। लेकिन टॉप पांच बल्लेबाजों में भारत का दबदबा रहा है। इसमें शिखर धवन 317 रन बनाकर पहले नंबर पर हैं। वहीं रोहित शर्मा 304 रन के साथ दूसरे और 253 रन के साथ विराट कोहली हैं।

3. चैंपियंस ट्रॉफी ने अबतक सबसे ज्यादा फाइनल भारत ने खेले हैं। वहीं पाकिस्तान पहली बार फाइनल में आया है। ओवल का रिकॉर्ड है कि यहां लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम के जीतने के चांस 60 प्रतिशत बढ़ जाते हैं।

4. तीसरा सबसे ज्यादा देखा गया मैच होगा: आईसीसी का अनुमान है कि दुनियाभर के 324 मिलियन लोग इस मैच को देखेंगे। क्रिकेट के इतिहास में अबतक सबसे ज्यादा देखा गया मैच 2011 वर्ल्ड कप का फाइनल है। उसमें भारत और श्रीलंका आपस में भिड़े थे। उसको 558 मिलियन दर्शकों ने देखा था। वहीं दूसरे नंबर पर भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया सेमीफाइनल है। उसको 495 मिलियन लोगों ने देखा था।

5. भारत पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबलों की एक मजेदार बात यह है कि विराट कोहली ने गेंदबाज जुनैद खान की 22 गेंदों का सामने किया है जिसमें वह कुल दो रन बना पाए हैं। वहीं तीन बार विकेट दे बैठे हैं।

देखिए संबंधित वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App