ताज़ा खबर
 

Champions Trophy 2017: फाइनल मैच में भारत की उम्मीदों पर पाकिस्तान फेर सकता है पानी, जानिए क्या है वजह …

Champions Trophy 2017: चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत 1998 में हुई थी। इसके पहले संस्करण को दक्षिण अफ्रीका ने जीता था। वहीं 2000 में न्यूजीलैंड, जबकि 2002 में भारत और श्रीलंका इसका विजेता रहा था।

भारत बनाम पाकिस्तान फाइनल, चैंपियंस ट्रॉफी 2017: भारत और ऑस्ट्रेलिया ही ऐसी दो टीमें हैं जिनके नाम दो बार ये खिताब हो चुका है।

भारत ने गुरुवार को चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को 9 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। अब खिताबी मुकाबले में उसकी भिडंत पाकिस्तान से होगी। ये मैच काफी हाई वोल्टेज रहने वाला है। भारत इस टू्र्नामेंट के लीग मुकाबले में भी पाकिस्तान को 124 रनों से करारी मात दे चुका है। भारतीय फैंस को उम्मीद है कि टीम इंडिया फिर से पड़ोसी मुल्क को पटखनी देगा मगर आंकड़ों की बात करें तो किसी भी टीम को कमजोर नहीं आंका जा सकता।

क्या कहते हैं आंकड़े : भारत-पाकिस्तान के बीच पहला मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में 16 अक्टूबर 1952 से 19 अक्टूबर तक खेला गया। ये एक टेस्ट मैच था। बात अगर वनडे की करें तो दोनों टीमों के बीच पहला मैच 1978 में हुआ। वनडे में दोनों टीमें 128 बार आपस में भिड़ चुकी हैं। जिसमें भारत 52 और पाकिस्तान 72 बार विजयी रहा है। टी-20 का जिक्र करें तो 8 मुकाबलों में भारत ने 6 बार पड़ोसी मुल्क को हराया है, जबकि महज 1 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में देखा जाए तो वनडे में पाकिस्तान अधिकांश मौकों में भारत पर भारी पड़ा है। हालांकि ये कोहली की ब्रिगेड अब किसी भी मैच को अपने पक्ष में करने का माद्दा रखती है।

भारत दो बार रहा चैंपियन : चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत 1998 में हुई थी। इसके पहले संस्करण को दक्षिण अफ्रीका ने जीता था। वहीं 2000 में न्यूजीलैंड, जबकि 2002 में भारत और श्रीलंका इसका विजेता रहा था। ये मैच दो दिन खेला गया और दोनों ही बार बारिश के चलते मैच पूरा नहीं हो सका था। इसके अलावा 2004 में वेस्टइंडीज, 2006 और 2009 में ऑस्ट्रेलिया, जबकि 2013 में भारत इसका विजेता रहा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया ही ऐसी दो टीमें हैं जिनके नाम दो बार ये खिताब हो चुका है। पाकिस्तान इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहली बार पहुंचा है।

बता दें कि मौजूदा विजेता भारत ने आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल में एकतरफा मुकाबले में बांग्लादेश को नौ विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया, जहां उसकी भिड़ंत रविवार को पाकिस्तान से होगी। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और बांग्लादेश को 50 ओवर में सात विकेट पर 264 रनों पर रोक दिया। इस लक्ष्य को भारत ने शिखर धवन (46), रोहित शर्मा (नाबाद 123) और विराट कोहली (नाबाद 96) की बेहतरीन पारियों की मदद से 40.1 ओवर में ही महज एक विकेट खोकर हासिल कर लिया।

कुंबले से खफा विराट पहले ही सचिन और लक्ष्मण को बता चुके थे अपना फेवरेट?, देखें वीडियो ...

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App