ताज़ा खबर
 

IND vs NZ: दूसरे दिन भी जारी रही बादलों की लुका-छिपी, बैड लाइट के कारण 388 गेंदें ही फेंकी गईं; कोहली-रहाणे ने संभाली पारी

WTC Final, Southampton Weather Forecast Today: कप्तान विराट कोहली ने धैर्य और कौशल का अच्छा नमूना पेश करके एक छोर संभाले रखा, लेकिन भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल का दूसरा दिन खराब रोशनी से प्रभावित रहा।

India vs New Zealand WTC Final: साउथम्पटन में बारिश के कारण पहले दिन का खेल नहीं हुआ था। (फोटो- ICC)

WTC Final Southampton Weather Forecast: कप्तान विराट कोहली ने धैर्य और कौशल का अच्छा नमूना पेश करके एक छोर संभाले रखा, लेकिन भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल का दूसरा दिन खराब रोशनी से प्रभावित रहा। इस कारण 64.4 ओवर ही हो पाए। पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ने के बाद भारत ने खराब रोशनी के कारण जल्दी समाप्त किए गए दूसरे दिन के खेल में तीन विकेट पर 146 रन बनाए हैं।

अंपायर्स ने रोशनी की स्थिति का आकलन करने के बाद भारतीय समयानुसार रात 10:40 बजे (स्थानीय समयानुसार शाम 6:10 बजे) पर दिन का खेल समाप्त करने की घोषणा की। कोहली पहले सत्र में ही क्रीज पर उतर गए थे, क्योंकि टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित भारतीय टीम ने रोहित शर्मा (68 गेंदों पर 34 रन) और शुभमन गिल (64 गेंदों पर 28 रन) के विकेट लंच से पहले ही गंवा दिए थे।

इन दोनों ने हालांकि पहले विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की थी, लेकिन वे एक रन के अंदर पवेलियन लौट गए थे। खराब रोशनी के कारण जब दिन का खेल रोका गया तब कोहली 124 गेंदों पर 44 रन बनाकर खेल रहे थे। उन्होंने उप कप्तान अंजिक्य रहाणे (79 गेदों पर नाबाद 29 रन) के साथ 58 रन की अटूट साझेदारी की है। रहाणे ने दूसरे सत्र में चेतेश्वर पुजारा (54 गेंदों पर आठ रन) के ट्रेंट बोल्ट (32 रन देकर एक) की इनस्विंगर पर पगबाधा आउट होने के बाद क्रीज पर कदम रखा था।

बारिश के कारण पहले दिन का खेल नहीं हो पाया था। दूसरे दिन पहले सत्र में मौसम ने कोई खलल नहीं डाला, लेकिन खराब रोशनी के कारण चाय का विश्राम जल्दी लेना पड़ा और तीसरे सत्र में तो खराब रोशनी ही चर्चा का विषय रही। बीच में एक मौके पर दोनों कप्तान अंपायरों के फैसले से नाखुश भी दिखे।

भारत ने पहले सत्र में दो विकेट 69 रन बनाए थे, लेकिन दूसरे सत्र में वह 27.3 ओवर में 51 रन ही जोड़ पाया। इसका सबसे बड़ा कारण था कीवी गेंदबाजों की बेहद अनुशासित गेंदबाजी। कोहली तक ने उन्हें पूरा सम्मान दिया। यहां तक उन्होंने कोलिन डिग्रैंडहोम के लगातार तीन ओवर मेडन खेले।

दूसरी तरफ पुजारा ने 36वीं गेंद पर अपना खाता खोला। हालांकि, नील वेगनर (28 रन देकर एक) पर कट शॉट से लगाया गया उनका चौका दर्शनीय था। वेगनर का बाउंसर पुजारा के हेलमेट पर भी लगा। इसके तुरंत बाद बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बोल्ट ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया।

कोहली ने अपनी प्रतिबद्धता और दृढ़ता का अच्छा परिचय दिया। उन्होंने शॉट खेलने के लिए ढीली गेंदों का इंतजार किया। रहाणे ने भी अपने कप्तान का अनुसरण किया, लेकिन उन्होंने कुछ आकर्षक शॉट भी लगाए। रहाणे अब तक चार चौके लगा चुके हैं, जबकि कोहली ने केवल एक बार गेंद बाउंड्री तक पहुंचाई है।

इससे पहले इंग्लैंड में पहली पारी टेस्ट मैचों में पारी का आगाज करने वाले रोहित और गिल स्पष्ट रणनीति के साथ क्रीज पर उतरे थे। उन्होंने बोल्ट और टिम साउदी के सामने इसे अच्छी तरह से लागू भी किया। रोहित बोल्ट की इनस्विंगर से निपटने के लिए खुले स्टान्स के साथ खेल रहे थे, जबकि गिल साउदी की आउटस्विंगर से पार पाने के लिए अपनी क्रीज से थोड़ा बाहर खड़े थे।

गिल ने बोल्ट की गेंद पुल करके भारत की तरफ से पहला चौका लगाया। इसके बाद रोहित ने साउदी पर दो चौके जमाये। गिल ने काइल जैमीसन (14 रन देकर एक) का स्वागत उनकी इन स्विंगर को चार रन के लिए भेजकर किया। पहले 11 ओवर में एक भी मेडन नहीं था, लेकिन अगले तीन ओवर्स में एक भी रन नहीं बना।

जैमीसन की शार्ट पिच गेंद गिल के हेलमेट की ग्रिल पर भी लगी। इसी तेज गेंदबाज ने आखिर में रोहित को आउट करके न्यूजीलैंड को पहली सफलता दिलाई। साउदी ने तीसरी स्लिप में उनका शानदार कैच लिया। रोहित शॉट खेलने को लेकर असमंजस की स्थिति में थे। इसका फायदा गेंदबाज और कीवी टीम को मिला।

वैगनर ने अपने पहले ओवर में कोण लेती गेंद पर गिल को विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथों कैच कराया। पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ने के बाद हैंपशर बाउल में सर्द मौसम और बादलों से भरे आसमान को देखते हुए न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला करने में कोई हिचकिचाहट नहीं दिखाई।

भारत ने दो दिन पहले जो टीम चुनी थी उसमें कोई बदलाव नहीं किया, जबकि न्यूजीलैंड चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरा। उसके पास पांचवां तेज गेंदबाज आलराउंडर डिग्रैंडहोम हैं। मतलब न्यूजीलैंड ने किसी स्पिनर को अंतिम एकादश में नहीं रखा है।

विराट कोहली ने रचा इतिहास, तोड़ दिया एमएस धोनी का बड़ा रिकॉर्ड

 

जनसत्ता कमेंट्री

Live Blog

Highlights

    22:09 (IST)19 Jun 2021
    पिच पर डाले गए कवर्स

    खराब रोशनी के कारण दूसरे दिन तीसरी बार खेल रोकना पड़ा। जिस समय खेल रोका गया उस समय तक विराट कोहली ने 44 और अजिंक्य रहाणे ने 29 रन बना लिए थे। रहाणे और कोहली के बीच 58 रन की साझेदारी हो चुकी थी। टीम इंडिया का स्कोर 3 विकेट पर 146 रन था। ट्रेंट बोल्ट ने 65वें ओवर की 4 गेंदें ही फेंकी थीं, तभी मैच रोक दिया गया। बैड लाइट के कारण अंपायर्स ने ऐहतियातन पिच पर भी कवर्स डलवा दिए। 

    22:03 (IST)19 Jun 2021
    कोहली ने की गावस्कर की बराबरी

    इस बीच विराट कोहली ने सुनील गावस्कर की बराबरी की। उनके टेस्ट क्रिकेट में 7500 रन पूरे गए हैं। टेस्ट क्रिकेट में वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले दुनिया के 42वें और भारत के छठे बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने और सुनील गावस्कर दोनों ने 7500 रन के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 154 पारियां खेली हैं।

    21:15 (IST)19 Jun 2021
    टीम इंडिया 150 के करीब

    खराब रोशनी के कारण दो बार खेल रोका गया। हालांकि,अब यह फिर शुरू हो चुका है। अजिंक्य रहाणे ने खेल शुरू होने के बाद छठी गेंद (टिम साउदी के ओवर में) पर चौका जड़ा। इसके साथ ही विराट कोहली और उनके बीच चौथे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी पूरी हो गई। 62 ओवर के बाद भारत का स्कोर 3 विकेट पर 140 रन है। रहाणे 28 और कोहली 40 रन पर खेल रहे हैं।

    20:54 (IST)19 Jun 2021
    कोहली और रहाणे चौथे विकेट के लिए जोड़ चुके हैं 46 रन

    चायकाल के बाद खेल शुरू हुआ, लेकिन ज्यादा देर तक नहीं चल पाया। 19 गेंद ही फेंकी गईं थी कि खराब रोशनी फिर बाधा बन गई। इस कारण खेल रुका हुआ है। दोबारा जब खेल रोका गया तब विराट कोहली 40 और अजिंक्य रहाणे 22 रन बनाकर खेल रहे थे। दोनों के बीच 46 रन की साझेदारी हो चुकी थी। भारत का स्कोर 58.4 ओवर में 3 विकेट पर 134 रन था। इससे पहले जब खिलाड़ियों ने बैड लाइट की शिकायत की, तब अंपायर्स ने ग्राउंड्समैन को पिच पर भी कवर्स डालने को कहा। साउथम्प्टन में अब तक मौसम के कारण काफी समय का खेल बर्बाद हो चुका है। 

    19:52 (IST)19 Jun 2021
    कोहली-रहाणे ने जोड़े 32 रन

    साउथम्प्टन में खराब मौसम फिर बाधा बना। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच के दूसरे दिन खराब रोशनी के कारण करीब 15 मिनट चायकाल की घोषणा करनी पड़ी। टी-ब्रेक के समय विराट कोहली 35 और अजिंक्य रहाणे 13 रन बनाकर नाबाद थे। दोनों दूसरे विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी कर चुके हैं। भारत का स्कोर 55.3 ओवर में 3 विकेट पर 120 रन था। 

    18:53 (IST)19 Jun 2021
    कोहली और रहाणे को करनी होगी टिककर बल्लेबाजी

    भारतीय टेस्ट बल्लेबाजी की रीढ़ कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा 2 चौके जड़ने के बाद एलबीडब्ल्यू हो गए। ट्रेंट बोल्ट ने 41वें ओवर की दूसरी गेंद पर उनका विकेट झटका। उनकी जगह अजिंक्य रहाणे क्रीज पर आए। दूसरे छोर पर विराट कोहली हैं। इस समय भारत की स्थिति नाजुक है। ऐसे में कोहली और रहाणे को टिककर बल्लेबाजी करनी होगी।

    18:02 (IST)19 Jun 2021
    पुजारा ने 36 गेंद पर खोला खाता

    चेतेश्वर पुजारा ने अपने अंदाज में 36 गेंद पर खाता खोला। उन्होंने नील वैगनर की गेंद पर कट शॉट पर चौका लगाकर खाता खोला। टीम इंडिया ने 2 विकेट पर 74 रन बना लिए हैं। कप्तान विराट कोहली 34 गेंद पर 7 और पुजारा 36 गेंद पर 4 रन बनाकर खेल रहे हैं।

    17:34 (IST)19 Jun 2021
    लंच तक भारत के दो विकेट गिरे

    टीम इंडिया ने लंच तक 2 विकेट गंवाकर 69 रन बना लिए हैं। फिलहाल, भारतीय कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर हैं। टीम इंडिया के दो महत्वपूर्ण बल्लेबाज लंच के बाद बड़ी साझेदारी करना चाहेंगे।

    16:57 (IST)19 Jun 2021
    भारत को लगा दोहरा झटका

    भारत के दोनों ओपनर्स रोहित शर्मा और शुभमन गिल पवेलियन लौट चुके हैं। रोहित शर्मा 34 रन बनाकर कायेल जेमीसन की गेंद पर आउट हुए। टिम साउदी ने उनका शानदार कैच लपका। रोहित ने गिल के साथ 62 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। 63 के स्कोर पर टीम इंडिया का दूसरा विकेट गिरा। ओपनर शुभमन गिल 28 रन बनाकर पवेलियन लौटे। नील वेगनर की बॉल पर विकेटकीपर बीजे वाटलिंग ने उनका कैच लपका।

    16:24 (IST)19 Jun 2021
    रोहित और शुभमन ने की अर्धशतकीय साझेदारी

    मैच का पहला एक घंटा टीम इंडिया के नाम रहा। इस दौरान ओपनर रोहित और शुममन ने 14 ओवर में 41 रन बनाए। इस दौरान न्यूजीलैंड ने 4 तेज गेंदबाज टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, काइल जेमिसन और कॉलिन डि ग्रैंडहोम को आजमाया। रोहित और शुभमन ने इसके बाद टीम इंडिया के स्कोर को 50 के पार पहुंचाया। भारत के दोनों ओपनर ने मिलकर पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर ली है।

    16:01 (IST)19 Jun 2021
    टीम इंडिया ने दी मिल्खा सिंह को श्रद्धांजलि

    टीम इंडिया मिल्खा सिंह को श्रद्धांजलि देने के लिए काली पट्टी बांधकर मैच खेल रही। लीजेंड स्प्रिंटर मिल्खा सिंह का शनिवार को 91 साल की उम्र में कोरोना से निधन हो गया।

    15:10 (IST)19 Jun 2021
    रन आउट होने से बचे शुभमन गिल

    शुभमन गिल और रोहित शर्मा ने भारत के लिए पहली पारी की शुरुआत की। दोनों संभलकर खेल रहे हैं, लेकिन बड़े मैच में शुभमन गिल की घबराहट देखने को मिल रही है। वे दूसरे ओवर में रनआउट होने से बच गए। रोहित शर्मा ने उन्हें रन लेने से मना किया।

    14:47 (IST)19 Jun 2021
    न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

    टॉम लाथम, डेवोन कॉनवे, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वॉटलिंग (विकेटकीपर), कॉलिन डी ग्रैंडहोम, कायेल जेमीसन, नील वेगनर, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट।

    14:44 (IST)19 Jun 2021
    भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन

    रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

    14:09 (IST)19 Jun 2021
    बारिश के कारण खेल पहले दिन खेल नहीं हो सका

    बारिश और तूफान की भविष्यवाणी पहले से ही थी और गुरुवार शाम से ही जमकर वर्षा होने लगी जो शुक्रवार दोपहर बाद तक भी जारी रही। चारों तरफ पानी जमा होने के कारण मैदान काफी गीला हो गया था जिसे सुखाने की अच्छी व्यवस्था होने के बावजूद पहले दिन का खेल होना संभव नहीं था। अंपायर माइकल गॉ और रिचर्ड इलिंगवर्थ ने कई बार मैदान का निरीक्षण करने के बाद भारतीय समयानुसार शाम सात बजकर 30 मिनट (स्थानीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजे) दिन का खेल समाप्त करने की घोषणा की।

    13:30 (IST)19 Jun 2021
    दिनेश कार्तिक का ट्वीट
    13:30 (IST)19 Jun 2021
    दिनेश कार्तिक ने दी मौसम को लेकर बड़ी जानकारी

    दिनेश कार्तिक ने सोशल मीडिया पर साउथम्पटन के रोज बाउल स्‍टेडियम की तस्‍वीर पोस्‍ट की है, जिसमें स्‍टेडियम में अच्‍छी खासी धूप निकली दिखाई दे रही है। इससे पहले शुक्रवार को पहले दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया जिससे अब यह मैच आवश्यकता पड़ने पर सुरक्षित दिन यानि छठे दिन तक खेला जाएगा।सम 

    Next Stories
    1 फैंस के लिए बुरी खबर, फाइनल में पहले दिन का खेल बारिश के कारण रद्द
    2 वर्ल्ड कप फाइनल में बारिश ने डाला खलल, नहीं हो सका पहले दिन का खेल
    3 WTC final: विराट कोहली की सेना के लिए चिंता का सबब बना यह रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड के पास इतिहास रचने का मौका
    आज का राशिफल
    X