IND vs NZ: रोहित शर्मा टेस्ट सीरीज से बाहर, पहले मैच में अजिंक्य रहाणे को टीम की कमान; ऋषभ पंत-जसप्रीत बुमराह-मोहम्मद शमी को भी ब्रेक

विराट कोहली ने 17 नवंबर से जयपुर में शुरू हो रही तीन मैच की टी20 सीरीज से बाहर रहने के बाद अपना अवकाश बढ़ा दिया है। भारतीय टेस्ट और वनडे कप्तान कोहली कई बार ‘बायो-बबल’ थकान के बारे में बात कर चुके हैं।

India vs New Zealand Rohit Sharma Ajinkya Rahane Captain Virat Kohli Kanpur Test

भारत के नव नियुक्त टी20 कप्तान रोहित शर्मा को न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच की सीरीज में आराम दिया जाएगा। विराट कोहली सीरीज का पहला टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे। नियमित उप कप्तान अजिंक्य रहाणे कानपुर में होने वाले पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया की अगुआई करेंगे।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 12 नवंबर 2021 की दोपहर 12 बजे के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच की सीरीज के लिए टीम की घोषणा की। बीसीसीआई के मुताबिक, चेतेश्वर पुजारा पहले टेस्ट में उप कप्तानी की जिम्मेदारी निभाएंगे।

दरअसल, कोहली ने 17 नवंबर से जयपुर में शुरू हो रही तीन मैच की टी20 सीरीज से बाहर रहने के बाद अपना अवकाश बढ़ा दिया है। पीटीआई ने बीसीसीआई के विश्वस्त सूत्रों के हवाले से गुरुवार शाम बताया था कि 11 नवंबर को चयन समिति की बैठक में टीम को अंतिम रूप दिया गया।

कानपुर और मुंबई में होने वाले दोनों टेस्ट से बाहर रहने वाले अन्य बड़े खिलाड़ियों में विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी भी शामिल हैं। ये तीनों ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से लगातार टीम का हिस्सा रहे हैं।

हालांकि, रविचंद्रन अश्विन टीम में बने हैं। अगर नए चेहरों की बात करें तो श्रेयस अय्यर के साथ तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा और विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत टीम में आए हैं। इंग्लैंड सीरीज में बाद में टीम के साथ जुड़े सूर्यकुमार यादव और पृथ्वी शॉ का नाम इस दल में नहीं है।

टी20 सीरीज में टीम की अगुआई करने के बाद रोहित शर्मा भी ब्रेक लेंगे। उनकी जगह ओपनिंग में केएल राहुल का साथ देने के लिए मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल दोनों को चुना गया है।

जयंत यादव की वापसी हुई है, जो रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल के साथ स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभालेंगे। टीम में इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज के साथ प्रसिद्ध कृष्णा का भी नाम है।

इंग्लैंड दौरे पर गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन करने वाले शार्दुल ठाकुर का नाम सूची से नदारद है। पिछले कुछ साल से मध्यक्रम का हिस्सा रहे हनुमा विहारी का नाम इस सूची में नहीं होना कौतूहल पैदा करने वाला है। पहला टेस्ट मैच कानपुर में 25 नवंबर से शुरू होगा।

कोहली मुंबई में तीन दिसंबर से शुरू होने वाले टेस्ट के लिए वापसी करेंगे। भारतीय टेस्ट और वनडे कप्तान कोहली कई बार ‘बायो-बबल’ थकान के बारे में बात कर चुके हैं। उनका कहना है कि इससे खिलाड़ियों को मानसिक रूप से कितनी परेशानी हो रही है।

ऋषभ पंत की अनुपस्थिति में ऋद्धिमान साहा विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे, जबकि केएस भरत सीरीज के लिए दूसरे विकेटकीपर होंगे। आंध्र प्रदेश के रहने वाले 28 साल के केएस भरत इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेले थे। केएस भरत इस साल इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए पांच स्टैंडबाई खिलाड़ियों में शामिल थे।

सूत्र के मुताबिक, नया सहयोगी स्टाफ भी टीम के साथ जुड़ेगा। उम्मीद के अनुरूप पारस म्हाम्ब्रे नए गेंदबाजी कोच के तौर पर भरत अरुण की जगह लेंगे। भरत अरुण का कार्यकाल टी20 विश्व कप में भारत का अभियान समाप्त होने के साथ खत्म हो गया था।

पारस म्हाम्ब्रे नए मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के करीबी बताए जाते हैं। वह इस साल जुलाई में श्रीलंका के भारत दौरे के दौरान सहयोगी स्टाफ का हिस्सा थे। तब राहुल द्रविड़ उस टीम के मुख्य कोच थे। विक्रम राठौड़ बल्लेबाजी कोच बने रहेंगे।

दरअसल, विक्रम राठौड़ ने इस पद के लिए आवेदन किया था। वहीं टी दिलीप नए क्षेत्ररक्षण कोच होंगे। माना जाता है कि द्रविड़ क्षेत्ररक्षण कोच के तौर पर अभय शर्मा को चाहते थे, लेकिन क्रिकेट सलाहकार समिति ने दिलीप को चुना। टी दिलीप श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम के साथ गए थे।

ये है न्यूजीलैंड सीरीज के लिए भारत की टेस्ट टीम: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा (उप कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केएस भारत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्दम सिराज, प्रसिद्ध कृष्ण। नोट: विराट कोहली दूसरे टेस्ट के लिए टीम में शामिल होंगे और टीम की अगुआई करेंगे।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट