ताज़ा खबर
 

IND vs NZ: कीवी क्रिकेटरों ने वाइन और सिगार के साथ मनाया पहाड़ पर जश्न, भारत को हराने को लेकर है 22 साल पुरानी परंपरा

India vs New Zealand: जश्न मनाने के लिए विकेटकीपर के साथ टीम के सिर्फ गेंदबाज ही जा सकते हैं। कौन गेंदबाज पहाड़ पर जाएगा, इसका भी चयन विकेटकीपर ही करता है।

न्यूजीलैंड ने भारत को पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट से हरा दिया।

IND vs NZ 1st Test: न्यूजीलैंड ने दो मैच की सीरीज के पहले टेस्ट में भारत को 10 विकेट से हरा दिया। भारत आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में पहली बार हारा। मेजबान टीम के तेज गेंदबाज टिम साउदी ने मैच में कुल 9, ट्रेंट बोल्ट ने 5 और काइल जैमिसन ने 4 विकेट लिए। बेसिन रिजर्व पार्क में खेले गए इस मैच में कीवी बॉलर्स ने सिर्फ पहली ही नहीं, दूसरी पारी में भी शानदार गेंदबाजी की। इस जीत का जश्न मनाने के लिए वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व पार्क से कुछ दूर स्थित माउंट विक्टोरिया की सबसे ऊंची चोटी पर गए। वे अपने साथ महंगी वाइन और सिगार लेकर गए थे।

हमारे सहयोगी समाचार पत्र इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, भारत के खिलाफ 1998 में न्यूजीलैंड की टीम इस ग्राउंड पर 4 विकेट से जीती थी। तब तेज गेंदबाज डिओन नैश कार से साथी गेंदबाजों और विकेटकीपर को लेकर शहर के सबसे ऊंचे स्थान पर शैंपेन और सिगार लेकर गए थे और जीत का जश्न मनाया था। तब उन्होंने महंगी कार ‘लिमोजीन’ को किराए पर लिया था। ताकि, सभी खिलाड़ी उसके अंदर आ जाए। इसके बाद से यह न्यूजीलैंड क्रिकेट में एक परंपरा बन गई।

इस परंपरा के बारे में हमेशा यह सवाल उठता रहा है कि बल्लेबाज इसका हिस्सा क्यों नहीं होते हैं? इस पर पूर्व क्रिकेटर इयान स्मिथ ने कहा, गेंदबाज और विकेटकीपर के बीच एक अच्छा तालमेल होता है। वे लगभग साथ ही रहते हैं। हालांकि, यह भी दिलचस्प है कि यह विकेटकीपर को तय करना होता है कि इस ड्राइव पर कौन-कौन से गेंदबाज जाएंगे। बीच में कुछ साल के लिए कीवी क्रिकेटर्स पहाड़ पर नहीं जा पाए। दरअसल, वे 2009 से 2013 के बीच एक भी मैच वेलिंगटन में नहीं जीत पाए थे। न्यूजीलैंड ने तीन मैच गंवाए थे और चार ड्रॉ खेले थे। उसने 2013 के बाद 9 में से 5 टेस्ट यहीं जीते।

भारत के खिलाफ पहला टेस्ट मैच जीतने के बाद बीजे वॉटलिंग अपने गेंदबाजों को विक्टोरिया पहाड़ पर खुद ड्राइव करके लेकर गए। यह बेसिन रिजर्व ग्राउंड से सिर्फ दो किलोमीटर दूर था। मैच के बाद वॉटलिंग लिमोजीन की बुकिंग करवाने, सबसे महंगी शैंपेन लाने में व्यस्त थे।

बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट की सीरीज का दूसरा मुकाबला 29 फरवरी से क्राइस्टचर्च में होगा। वेलिंगटन टेस्ट में तेज हवाओं ने टीम इंडिया को काफी परेशान किया था। ऐसा माना जा रहा है कि क्राइस्टचर्च में भी मैच के दौरान तेज हवाएं चलेंगी। ऐसे में टीम को सावधानी से खेलना होगा। विराट कोहली इस मैच के जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर करना चाहेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IND vs NZ: कपिल देव ने उठाए विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल, कहा- समझ से परे है खिलाड़ियों का सेलेक्शन
2 माइकल वॉन ने डोनाल्ड ट्रंप से पूछा- पाकिस्तान में फखर जमान को कैसे पुकारेंगे?
3 डोनाल्ड ट्रंप ने ‘बिगाड़ा’ सचिन-विराट का नाम तो माइकल वॉन ने तेंदुलकर को किया ट्रोल, फैन बोले- माइ का लाल….
ये पढ़ा क्या?
X