ताज़ा खबर
 

India vs New Zealand WTC Final 4th Day: साउथम्प्टन टेस्ट में चौथे दिन का खेल भी रद, कम कीमत पर बिकेंगे छठे दिन के टिकट

IND vs NZ WTC Final 4th Day: 18 जून को बारिश के कारण पहले दिन का खेल नहीं हो पाया था। शनिवार को न्यूजीलैंड ने गेंदबाजी का फैसला किया। भारत की पहली पारी 217 रन पर सिमटी। न्यूजीलैंड ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने के समय तक 2 विकेट पर 101 रन बनाए थे। बारिश के कारण चौथे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी।

डब्ल्यूटीसी फाइनल में भारत ने पहली पारी में 217 रन बनाए हैं। बारिश के कारण बहुत देर का खेल बर्बाद हो चुका है।

India vs New Zealand (IND vs NZ) WTC Final 4th Day: भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) का फाइनल साउथम्प्टन के द रोज बाउल स्टेडियम में खेला जा रहा है। चौथे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया। बारिश के कारण 21 जून को एक भी गेंद का खेल नहीं हो पाया।

इस मैच में अब तक 2 दिन का पूरा-पूरा खेल रद हो चुका है। ऐसे में मुकाबले के नतीजे के लिए आईसीसी रिजर्व डे (छठे दिन) का इस्तेमाल करेगा। यही नहीं, वह फाइनल के रोमांच को बरकरार रखने के लिए छठे दिन के टिकट दर में भी कटौती करेगा। आईसीसी के एक सूत्र ने सोमवार को पीटीआई-भाषा से कहा, ‘जी हां, छठे दिन के टिकट के दाम कम किए जाएंगे। यह ब्रिटेन में खेले जाने वाले टेस्ट मैच के लिए एक प्रचलित मानक है। चूंकि टेस्ट मैच के लिए स्टेडियम में सिर्फ ब्रिटेनवासी ही आ सकते हैं, ऐसे में आईसीसी भी उन दिशा-निर्देशों का पालन कर रहा है।’

इस मैच में अब तक 141.1 (92.1 और 49 ओवर) ओवर्स का खेल ही हो पाया है। तीसरे दिन का खेल भी खराब रोशनी के कारण आधा घंटा पहले समाप्त किया गया। अब तक जितना खेल हुआ उसके हिसाब से मैच बहुत रोमांचक मोड़ पर है। भारत की पहली पारी 92.1 ओवर में 217 रन पर आलआउट हुई।

IND vs NZ WTC Final 5th Day Live Cricket Score Online Southampton Weather Update: यहां जानिए भारत-न्यूजीलैंड मैच और साउथम्प्टन के मौसम से जुड़े अपडेट्स

न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 49 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 101 रन बना लिए हैं। केन विलियमसन 12 रन बनाकर नाबाद हैं। रोस टेलर ने अभी खाता नहीं खोला है। न्यूजीलैंड अब भी भारत से 116 रन पीछे है। ऐसे में भारतीय गेंदबाजों का अनुशासित प्रदर्शन उसका पलड़ा भारी कर सकता है।

जनसत्ता कमेंट्री

Live Blog

Highlights

    20:29 (IST)21 Jun 2021
    4 दिन अब तक फेंके जा सके हैं सिर्फ 141.1 ओवर

    इस मैच में भारत ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 217 रन बनाये। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने दो विकेट पर 101 रन बनाये हैं। बारिश के कारण दूसरे दिन भी केवल 64.4 ओवर का ही खेल हो पाया है। मैच में चार दिनों में 360 ओवर किये जाने थे लेकिन अब तक केवल 141.1 ओवर का ही खेल हो पाया है। 

    20:17 (IST)21 Jun 2021
    बीसीसीआई जताया आभार

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा, ‘डब्ल्यूटीसी फाइनल के चौथे दिन का खेल लगातार बारिश के कारण रद्द कर दिया गया।’ लगातार बारिश के बावजूद कई दर्शक आखिर तक स्टेडियम में मौजूद थे लेकिन उन्हें निराश होकर वापस लौटना पड़ा। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने ट्वीट किया, ‘हम अपने प्रशंसकों का आभार व्यक्त करते हैं जो आये और जिन्होंने उत्साह बनाये रखा। अब कल मिलते हैं।’

    19:48 (IST)21 Jun 2021
    छठे दिन के खेल के टिकट इस दाम में मिलेंगे

    डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए टिकटों को तीन श्रेणी में रखा गया है। इसमें 150 जीबीपी (लगभग 15,444 रुपए), 100 जीबीपी (10,296 रुपए) और 75 जीबीपी (7,722 रुपए) शामिल है। छठे दिन के खेल के लिए तय किए दाम 100 जीबीपी (10,296 रुपए), 75 जीबीपी (7,722 रुपए) और 50 जीबीपी (5,148 रुपए) हैं।

    19:30 (IST)21 Jun 2021
    अब भी जिंदा हैं उम्मीदें

    साउथम्प्टन में WTC Final को लेकर एक अपडेट है। हालांकि, यह खबर क्रिकेट प्रेमियों को निराश कर सकती है। साउथम्प्टन में बारिश फिर तेज हो गई है। हालांकि, अंपायर्स ने अभी दिन का खेल खत्म होने की घोषणा नहीं की है। उन्हें अब भी उम्मीद है कि बारिश बंद होने के बाद कुछ ओवर्स का खेल हो सकता है।

    18:08 (IST)21 Jun 2021
    आईसीसी करेगी अब छठे दिन का इस्तेमाल

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के चौथे दिन सोमवार को बारिश के कारण पहले सत्र का खेल नहीं हो पाया। न्यूजीलैंड ने भारत के 217 रन के जवाब में तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में दो विकेट पर 101 रन बनाये थे। तीसरे दिन भी आउटफील्ड गीली होने के कारण खेल देर से शुरू हुआ था और खराब रोशनी के कारण इसे जल्दी समाप्त करना पड़ा था। बारिश के कारण पहले दिन खेल नहीं हो पाया था जबकि दूसरे दिन 64.4 ओवर का ही खेल हो सका था। खराब रोशनी के कारण दूसरे दिन तीसरे सत्र में अधिकतर समय खेल नहीं हो पाया था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) अब बर्बाद समय की भरपाई के लिए छठे दिन का इस्तेमाल करेगी, क्योंकि मैच में अब तक 141.1 ओवर ही फेंके जा सके हैं। यदि मैच ड्रॉ होता है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।

    17:31 (IST)21 Jun 2021
    बूंदा-बांदी पड़ी हल्की, खेल होने की उम्मीद कायम

    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के चौथे दिन का खेल अभी शुरू नहीं हो पाया है। लंच का समय हो गया है, इसलिए अंपायर्स ने इसका ऐलान कर दिया। हालांकि, बूंदाबांदी पूरी तरह से बंद नहीं हुई है, लेकिन सुपर-सॉपर्स तेज हो गए हैं। साफ है कि यदि थोड़ी सी भी गुंजाइश होगी तो फैंस को आज खेल का आनंद उठाने का मौका जरूर मिलेगा।

    17:12 (IST)21 Jun 2021
    बहुत तेज नहीं हो रही है बारिश: सुनील गावस्कर

    सुनील गावस्कर ने साउथम्प्टन से आज तक से बातचीत में कहा, यहां पर अभी नीले बादल दिखाई नहीं दे रहे हैं। कल तो थोड़ी देर के लिए धूप भी निकल आई थी, लेकिन आज बिल्कुल ऐसा नहीं है। हालांकि, बारिश बहुत तेज नहीं हो रही है, लेकिन ऐसी बरसात होने पर अंपायर्स खेल शुरू नहीं करते। ऐसा लग रहा है कि इस तरह का मौसम रहा तो शायद आज खेल नहीं हो पाए। 

    16:33 (IST)21 Jun 2021
    भारतीय दिग्गज ने उठाए आईसीसी के फैसले पर सवाल

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर मदन लाल ने आज तक से बातचीत में कहा, अगर आज खेल नहीं हुआ तो इस मैच का नतीजा निकलना मुश्किल होगा। उन्होंने साउथम्प्टन में अप्रत्यक्ष रूप से आईसीसी पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि साउथम्प्टन में जब मौसम के कारण खेल बर्बाद होने की आशंका थी, तो ऐसा वेन्यू चुना ही क्यों गया?

    16:15 (IST)21 Jun 2021
    यह भी जानें: 46 साल पहले आज ही वेस्टइंडीज ने जीता पहला वनडे वर्ल्ड कप

    आज ही के दिन 1975 में क्लाइव लायड की अगुआई में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने पहला वनडे वर्ल्ड कप जीता था। उस वर्ल्ड कप के फाइनल में तत्कालीन कैरेबियाई कप्तान क्लाइव लॉयड ने 85 गेंद पर 102 रन की पारी खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से मात दी थी।

    15:52 (IST)21 Jun 2021
    मैच अधिकारियों को दोपहर तक है मौसम साफ होने की उम्मीद

    लगातार बारिश के बावजूद मैच अधिकारी चौथे दिन के खेल को समाप्त घोषित करने की जल्दी में नहीं है। वे इस पर फैसला लेने से पहले कम से कम दोपहर के मध्य तक प्रतीक्षा करने वाले हैं। ऐसा लगता है कि दोपहर के बाद बारिश के रुकने और मौसम साफ होने की संभावना है।

    15:14 (IST)21 Jun 2021
    साउथम्प्टन में बारिश होने का LIVE वीडियो देखें

    अब भी बारिश हो रही है। साउथम्प्टन की पिच और आसपास का एरिया कवर्स से ढका हुआ है। बारिश के अभी रुकने के संभावना नहीं दिख रही है। हालांकि, इंग्लैंड के साउथम्प्टन का ग्राउंड्स स्टाफ इतना अच्छा और उसके पास इतनी आधुनिक सुविधाएं हैं कि वह बारिश रुकने के थोड़ी देर बाद ही मैच शुरू कराने की स्थिति में हो सकते हैं, बशर्ते आउट फील्ड बहुत गीला नहीं हो। 

    14:56 (IST)21 Jun 2021
    बारिश के बीच इस तरह समय काट रहे क्रिकेटर्स

    कुछ समय पहले तक दोनों टीमों के खिलाड़ी टीम होटल में अपने-अपने कमरे की खिड़कियों से बारिश थमने का इंतजार कर रहे थे। हालांकि, अब उन्होंने बाहर देखना छोड़ दिया है। अब वे कैफेटेरिया में अपना समय बिता रहे हैं या फिर शतरंज/कैरम/कॉल ऑफ ड्यूटी/टेबल टेनिस जैसे खेल खेल रहे हैं। 

    Next Stories
    1 ‘मैं ओपनर था, खोलना अच्छी तरह जानता हूं,’ कपिल शर्मा शो में शराब पीने के सवाल पर बोले थे वीरेंद्र सहवाग
    2 BCCI ने टोक्यो जाने वाले एथलीट्स के लिए खोला खजाना, चीनी कंपनी के हटने से गड़बड़ा रही थी तैयारियां
    3 काइल जैमीसन ने रचा इतिहास, 8 टेस्ट में 5वीं बार झटके 5 विकेट; तोड़ा 72 साल पुराना रिकॉर्ड
    ये पढ़ा क्या?
    X