ताज़ा खबर
 

वर्ल्ड कप फाइनल में बारिश ने डाला खलल, नहीं हो सका पहले दिन का खेल

न्यूजीलैंड की टीम साल 2000 के बाद पहली बार कोई आईसीसी टूर्नामेंट जीतने के लिए उतरेगी। वहीं, विराट कोहली अपनी कप्तानी में पहली बार आईसीसी खिताब जीतना चाहेंगे।

India vs New Zealand WTC Final Southampton weather update: भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल होना है। (Reuters)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच न्यूजीलैंड और भारत के बीच साउथम्पटन में आज (18 जून) शुरू नहीं हो सका। बारिश के कारण पहले दिन के खेल को रद्द घोषित कर दिया गया। अब दूसरे दिन मौसम ठीक रहने पर टॉस होगा।

न्यूजीलैंड की टीम साल 2000 के बाद पहली बार कोई आईसीसी टूर्नामेंट जीतने के लिए उतरेगी। वहीं, विराट कोहली अपनी कप्तानी में पहली बार आईसीसी खिताब जीतना चाहेंगे।

साउथम्पटन के आसमान में दिन भर बादल छाए रहे। गुरुवार (17 जून) रात से ही झमाझम बारिश हो रही है। बीसीसीआई ने मैच शुरू होने से ठीक पहले यह कहा कि पहले दिन के पहले सेशन का खेल बाधित होगा। हालांकि, लंच के बाद बारिश रुक गई है। लेकिन बाद में फिर झमाझम बारिश के कारण पहले दिन के खेल को रद्द कर दिया गया। मैच की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए यहां क्लिक करें। 

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक साउथम्पटन में धूप नहीं के बराबर ही रहेगी। ऐसी स्थिति में बारिश के बाद मैदान सूखने में देरी हो सकती है। आईसीसी ने हालांकि पहले ही बारिश के मद्देनज़र रिजर्व डे रखा है। मैच के लाइव अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें।

Live Blog

Highlights

    18:36 (IST)18 Jun 2021
    साउथम्पटन में बारिश रुकी

    साउथम्पटन से क्रिकेट फैंस के लिए अच्छी खबर आ रही है। बारिश रुक गई है। हालांकि, अभी भी बादल छाए हुए हैं। ग्राउंड स्टाफ तेजी से मैदान को सुखाने की कोशिश में लगे हुए हैं।. बताया जा रहा है कि कुछ देर में टॉस हो सकता है।

    18:07 (IST)18 Jun 2021
    दूसरा सेशन भी होगा प्रभावित

    साउथम्पटन में बारिश फिर से शुरू हो गई थी। थोड़ी देर पहले उम्मीद की एक किरण दिख रही थी, लेकिन फिर से बारिश ने फैंस को निराश किया है।। टॉस भी अभी तक नहीं हो पाया है। लंच तक के खेल को अंपायर ने पहले ही रद्द कर दिया था। इस बीच कोई अच्छी खबर सामने नहीं आ रही है। बारिश के कारण दूसरे सेशन के खेल पर भी प्रभाव पड़ना निश्चित है।

    17:24 (IST)18 Jun 2021
    ड्रॉ होने पर दोनों टीम को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा

    ICC ने पहली ही साफ कर दिया है कि यदि फाइनल मैच ड्रॉ या टाई रहता है, तो इसका फैसला अलग से नहीं किया जाएगा। बल्कि दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता माना जाएगा।

    16:18 (IST)18 Jun 2021
    पहली बार न्यूट्रल वेन्यू पर आपस में टेस्ट खेल रहीं दोनों टीमें

    भारत और न्यूजीलैंड के लिए इंग्लैंड का साउथम्पटन न्यूट्रल वेन्यू है। ऐसा पहली बार हो रहा है, जब दोनों टीमें किसी न्यूट्रल वेन्यू पर टेस्ट खेल रही हैं। इससे पहले दोनों टीमें सीमित ओवरों (वनडे, टी-20) के 34 मैच न्यूट्रल वेन्यू पर खेल चुकी हैं। इनमें भारत ने 15 जीते और 17 हारे, जबकि 2 बेनतीजा रहे। साउथम्पटन में टीम इंडिया ने अब तक 2 टेस्ट खेले हैं और दोनों में हार मिली है। जबकि न्यूजीलैंड टीम का इस मैदान पर यह पहला टेस्ट होगा।

    15:41 (IST)18 Jun 2021
    रेफरी 5वें दिन करेंगे रिजर्व डे को लेकर फैसला

    रिजर्व डे को लेकर मैच रेफरी ही फैसला लेंगे। वे समय को लेकर किसी भी तरह की दिक्कत होने पर दोनों टीम और मीडिया को इसके बारे में जानकारी देंगे और बताएंगे कि रिजर्व डे को किस प्रकार इस्तेमाल किया जा सकता है। रिजर्व डे होगा या नहीं और कितनी देर का होगा, इसके बारे में रेफरी रेगुलर डे के 5वें दिन मैच खत्म होने से एक घंटे पहले बताएंगे।

    15:01 (IST)18 Jun 2021
    साउथम्पटन में ढकी हुई है पिच

    मैच दोपहर तीन बजे (भारतीय समय के अनुसार) शुरू होने वाला था, लेकिन मौसम के कारण एजियास बाउल की पिच ढकी हुई है और टॉस में देरी हो रही है।आईसीसी ने खराब मौसम के कारण नुकसान हुए समय की भरपाई के लिए रिजर्व डे रखा है। इस मैच के अधिकांश समय के लिए साउथम्पटन में बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

    14:34 (IST)18 Jun 2021
    बीसीसीआई ने कहा- पहले सेशन का खेल धुला

    बीसीसीआई के मुताबिक, पहले दिन के पहले सेशन का खेल नहीं होगा। लगातार बारिश के कारण मैच के अधिकारियों ने यह फैसला किया। बीसीसीआई ने कहा है कि पहला सेशन का खेल रद्द कर दिया गया है।साउथम्पटन में हो रही बारिश की वजह से मैदान फिलहाल खेलने लायक नहीं है।

    14:06 (IST)18 Jun 2021
    बारिश के कारण धुल सकता है पहला दिन
    14:00 (IST)18 Jun 2021
    साउथम्पटन में झमाझम बारिश

    साउथम्पटन में फिलहाल झमाझम बारिश हो रही है। बारिश के कारण टॉस में देरी हो सकती है। फाइनल के लिए एक रिजर्व डे है। हालांकि, फैंस चाहेंगे कि पहले ही दिन टॉस हो और खेल हो।

    13:38 (IST)18 Jun 2021
    बारिश हुई तो रिजर्व डे में फैसला होगा

    ICC ने फाइनल के लिए रिजर्व डे भी रखा है। यदि मैच के दौरान बारिश होती है, तो उससे बाधित हुए समय के लिए 23 जून रिजर्व डे के तौर पर है। इससे 5 दिन का खेल पूरी तरह हो सकेगा। यदि रेगुलर 5 दिन में बारिश या किसी और वजह से समय खराब होता है, तभी रिजर्व डे का इस्तेमाल होगा। 5 दिन में ही हार, जीत, ड्रॉ या टाई का फैसला निकलता है, तो मैच रिजर्व डे में नहीं जाएगा।

    12:58 (IST)18 Jun 2021
    साउथम्पटन पिच रिपोर्ट

    साउथैम्पटन की पिच को सिमोन ली की देखरेख में बनाया गया है। हाल ही में उन्होंने बताया था कि पिच पर पेस, बाउंस और कैरी रहेगी। टेस्ट के पहले 3 दिन तेज गेंदबाजों को फायदा मिलेगा, जबकि आखिरी दो दिन स्पिनर्स को मदद मिल सकती है। यदि मौसम को देखें तो पांचों दिन सूरज नहीं निकलने की आशंका है। ऐसे में बारिश हुई तो आउटफील्ड सूखने में परेशानी होगी। साथ ही पिच से स्पिनर्स को कम और तेज गेंदबाजों को ज्यादा मदद मिलेगी। जो बल्लेबाज रुककर और संभलकर खेलेगा, उसे सफलता मिलेगी। इस तरह की पिच पर जब बल्लेबाज एक बार जम जाता है, तो बल्ले से रन निकलने लगते हैं।

    12:39 (IST)18 Jun 2021
    मैच की लाइव स्ट्रीमिंग

    मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे शुरू होगा। टॉस का समय दोपहर 3 बजे है। इस टेस्ट मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क कर रहा है। स्टार स्पोर्ट्स 1 HD पर मैच की अंग्रेजी में कॉमेंट्री हो रही है, जबकि प्रशंसक स्टार स्पोर्ट्स 3 (Star Sports 3) पर हिंदी में मैच की लाइव कॉमेंट्री देख और सुन सकते हैं। मैच की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के लिए आप डिज्नी+हॉटस्टार ऐप पर विजिट कर सकते हैं। जियो टीवी ऐप पर भी मैच की लाइव स्ट्रीमिंग का लुत्फ उठाया जा सकता है। मैच के ताजा अपडेट्स पाने के लिए आप जनसत्ता. कॉम से जुड़े रह सकते हैं।

    12:16 (IST)18 Jun 2021
    पांचों दिन बारिश की संभावना

    मौसम विभाग के मुताबिक, मैच के दौरान साउथैम्पटन में शुक्रवार से मंगलवार तक पांचों दिन बादल छाए रहेंगे। बारिश की भी आशंका रहेगी। पांचों दिन औसत तापमान अधिकतम 17 और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

    11:59 (IST)18 Jun 2021
    कैसा रहेगा साउथम्पटन का तापमान

    तापमान की बात करें तो अगले पांच दिनों तक साउथम्पटन में अधिकतम तापमान 17 से 18 डिग्री रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 11 से 13 डिग्री रहने के आसार हैं। बारिश की वजह से अगले कुछ दिनों तक साउथम्पटन में हवा में नमी की मात्रा थोड़ी बढ़ी रहेगी।

    11:27 (IST)18 Jun 2021
    मैच के लिए है रिजर्व डे

    सोमवार और मंगलवार को फैंस को बड़ी राहत मिल सकती है। सोमवार और मंगलवार साउथैंप्टन में नहीं होगी। इसके अलावा बुधवार जो कि मैच के लिए रिजर्व डे है उस दिन भी बारिश होने की आशंका नहीं है। 

    11:16 (IST)18 Jun 2021
    शनिवार को भी बारिश होने की संभावना

    मौसम विभाग के मुताबिक साउथम्पटन में शुक्रवार को दिन के अधिकतर हिस्से में हल्की बारिश बनी रहने की आशंका है। शनिवार को दोपहर के बाद बारिश होने की आशंका नजर आ रही है। रविवार को भी साउथैंप्टन के आसमान में बादल छाए रहेंगे और बेहद हल्की बारिश हो सकती है।

    Next Stories
    1 WTC final: विराट कोहली की सेना के लिए चिंता का सबब बना यह रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड के पास इतिहास रचने का मौका
    2 श्रीलंका दौरे से पहले पत्नी और बेटे के साथ घूमने निकले हार्दिक पंड्या, भाभी पंखुड़ी शर्मा और भाई क्रुणाल पंड्या ने दिया साथ
    3 WTC FINAL: प्लेइंग-11 में इन 5 गेंदबाजों को देखना चाहते हैं पूर्व भारतीय कोच, फाइनल को लेकर की ये भविष्यवाणी
    ये पढ़ा क्या?
    X