ताज़ा खबर
 

फैंस के लिए बुरी खबर, फाइनल में पहले दिन का खेल बारिश के कारण रद्द

इस मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के विभिन्न चैनलों पर हो रहा है। डिज्नी+हॉटस्टार और जियो टीवी ऐप पर मैच की लाइव स्ट्रीमिंग का लुत्फ उठाया जा सकता है। मैच के ताजा अपडेट्स पाने के लिए आप जनसत्ता. कॉम से जुड़े रह सकते हैं।

India vs New Zealand, IND vs NZ WTC Final: भारत और न्यूजीलैंड की टीमें पहली बार तटस्थ मैदान खेलेंगी।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला शुक्रवार (18 जून) से शुरू नहीं हो सका। बारिश के कारण पहले दिन के खेल को रद्द  घोषित कर दिया गया। साउथम्पटन में गुरुवार से ही हो रही तेज बारिश के कारण टॉस भी नहीं हो सका।

भारत ने फाइनल के लिए जांचे-परखे अनुभवी खिलाड़ियों के साथ उतरने का फैसला किया। अनुभवी इशांत शर्मा को मोहम्मद सिराज पर तरजीह दी गई है। रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन के रूप में दो स्पिनरों को चुना गया है, जो दोनों बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं। टीम में इशांत, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के रूप में तीन तेज गेंदबाजों को जगह दी गई है। मैच के लाइव अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें।

When and where to watch?
ह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे शुरू होगा। टॉस का समय दोपहर 3 बजे है। इस टेस्ट मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क कर रहा है। स्टार स्पोर्ट्स 1 HD पर मैच की अंग्रेजी में कॉमेंट्री हो रही है, जबकि प्रशंसक स्टार स्पोर्ट्स 3 (Star Sports 3) पर हिंदी में मैच की लाइव कॉमेंट्री देख और सुन सकते हैं। मैच की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के लिए आप डिज्नी+हॉटस्टार ऐप पर विजिट कर सकते हैं। जियो टीवी ऐप पर भी मैच की लाइव स्ट्रीमिंग का लुत्फ उठाया जा सकता है। मैच के ताजा अपडेट्स पाने के लिए आप जनसत्ता. कॉम से जुड़े रह सकते हैं। मैच पर बारिश का खतरा, यहां क्लिक कर जानें ताजा अपडेट्स।

Live Blog

Highlights

    18:57 (IST)18 Jun 2021
    दो सेशन का हो सकता है खेल

    साउथम्पटन में बारिश रुक गई है। भारतीय समयानुसार शाम 07:30 बजे अंपायर्स इंस्पेक्शन करेंगे। फिलाहल ग्राउंड्स स्टाफ मैदान को सुखाने में लगा हुआ है। इस मैदान का ड्रेनेज सिस्टम काफी अच्छा है। ऐसे में अभी भी दो सेशन का खेल हो सकता है।

    18:09 (IST)18 Jun 2021
    मैच से पहले विराट कोहली का बड़ा बयान

    भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण पहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के बीच में अंक प्रणाली में बदलाव के बाद उनकी टीम और अधिक भूखी और प्रतिबद्ध हो गई थी। खेल की संचालन संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वैश्विक स्वास्थ्य संकट के कारण कई निर्धारित श्रृंखलाओं के रद्द होने के बाद फाइनल के लिए क्वालीफाई करने की पात्रता को अधिकतम अंक से बदलकर खेले गए मैचों में प्रतिशत अंक कर दिया था।

    17:13 (IST)18 Jun 2021
    रविवार तक साफ हो जाएगा साउथम्पटन का मौसम

    रविवार तक मौसम साफ होने का अनुमान भी लगाया जा रहा है। रविवार और सोमवार को धूप निकल सकती है। साथ ही बीच में बारिश के फुहारें भी देखी जा सकती हैं। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले बैटिंग करना पसंद करेगी। न्यूजीलैंड की टीम ओवरकास्ट कंडीशन का फायदा उठा सकती है।

    16:18 (IST)18 Jun 2021
    ड्रॉ होने पर दोनों टीम को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा

    ICC ने पहली ही साफ कर दिया है कि यदि फाइनल मैच ड्रॉ या टाई रहता है, तो इसका फैसला अलग से नहीं किया जाएगा। बल्कि दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता माना जाएगा।

    15:41 (IST)18 Jun 2021
    पहली बार न्यूट्रल वेन्यू पर आपस में टेस्ट खेल रहीं दोनों टीमें

    भारत और न्यूजीलैंड के लिए इंग्लैंड का साउथैम्पटन न्यूट्रल वेन्यू है। ऐसा पहली बार हो रहा है, जब दोनों टीमें किसी न्यूट्रल वेन्यू पर टेस्ट खेल रही हैं। इससे पहले दोनों टीमें सीमित ओवरों (वनडे, टी-20) के 34 मैच न्यूट्रल वेन्यू पर खेल चुकी हैं। इनमें भारत ने 15 जीते और 17 हारे, जबकि 2 बेनतीजा रहे। साउथैम्पटन में टीम इंडिया ने अब तक 2 टेस्ट खेले हैं और दोनों में हार मिली है। जबकि न्यूजीलैंड टीम का इस मैदान पर यह पहला टेस्ट होगा।

    15:00 (IST)18 Jun 2021
    बीसीसीआई ने दी ये जानकारी

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल से पहले शुक्रवार को यहां लगातार बारिश के कारण शुरुआती सत्र में कोई खेल नहीं होगा। बीसीसीआई ने ट्विटर पर लिखा, ‘दुर्भाग्य से आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले दिन शुरूआती सत्र में कोई खेल नहीं होगा।’’ 

    14:44 (IST)18 Jun 2021
    टीम इंडिया के पास रिकॉर्ड बनाने का मौका

    टीम इंडिया के पास पहले ही प्रयास में दो वर्ल्ड कप जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बनने का मौका है। इससे पहले भारतीय टीम ने 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप का पहला सीजन अपने नाम किया था। तब फाइनल में पाकिस्तान को 5 रन से शिकस्त देकर खिताब जीता था।

    14:34 (IST)18 Jun 2021
    पहले सेशन का खेल धुला

    बीसीसीआई के मुताबिक, पहले दिन के पहले सेशन का खेल नहीं होगा। लगातार बारिश के कारण मैच के अधिकारियों ने यह फैसला किया। बीसीसीआई ने कहा है कि पहला सेशन का खेल रद्द कर दिया गया है।साउथम्पटन में हो रही बारिश की वजह से मैदान फिलहाल खेलने लायक नहीं है।

    14:06 (IST)18 Jun 2021
    साउथम्पटन में झमाझम बारिश
    13:47 (IST)18 Jun 2021
    मैच के लिए है रिजर्व डे

    ICC ने फाइनल के लिए रिजर्व डे भी रखा है। यदि मैच के दौरान बारिश होती है, तो उससे बाधित हुए समय के लिए 23 जून रिजर्व डे के तौर पर है। इससे 5 दिन का खेल पूरी तरह हो सकेगा। यदि रेगुलर 5 दिन में बारिश या किसी और वजह से समय खराब होता है, तभी रिजर्व डे का इस्तेमाल होगा। 5 दिन में ही हार, जीत, ड्रॉ या टाई का फैसला निकलता है, तो मैच रिजर्व डे में नहीं जाएगा।

    13:25 (IST)18 Jun 2021
    पहली बार सदी में 100 टेस्ट जीतेगी टीम इंडिया

    भारतीय टीम ने पिछली सदी में 336 टेस्ट मैचों में से सिर्फ 63 में जीत हासिल की थी। भारतीय टीम 1932 से टेस्ट क्रिकेट खेल रही है। यानी यह पहला मौका होगा जब हमारी टीम एक सदी में 100 मैच जीतेगी। अभी तो 2021 ही है। सदी के अंत तक टीम इंडिया दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली टीम भी बन सकती है।

    13:09 (IST)18 Jun 2021
    पहली बार सदी में 100 टेस्ट जीतेगी टीम इंडिया

    भारतीय टीम ने पिछली सदी में 336 टेस्ट मैचों में से सिर्फ 63 में जीत हासिल की थी। भारतीय टीम 1932 से टेस्ट क्रिकेट खेल रही है। यानी यह पहला मौका होगा जब हमारी टीम एक सदी में 100 मैच जीतेगी। अभी तो 2021 ही है। सदी के अंत तक टीम इंडिया दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली टीम भी बन सकती है।

    12:17 (IST)18 Jun 2021
    भारतीय टीम की प्लेइंग-11 घोषित

    कप्तान विराट कोहली गुरुवार शाम को ही प्लेइंग-11 घोषित कर चुके हैं। टीम द एजिस बाउल मैदान पर 2 स्पिनर्स और 3 पेसर्स के साथ उतरेगी। अश्विन और जडेजा स्पिन डिपार्टमेंट संभालेंगे। वहीं, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा पर पेस बॉलिंग की जिम्मेदारी होगी। रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनिंग करेंगे। वहीं, मिडिल ऑर्डर में कप्तान कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत रहेंगे।

    12:00 (IST)18 Jun 2021
    दोनों टीमों के लिए न्यूट्रल ग्राउंड है साउथम्पटन

    टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच आज दोपहर 3 बजे से ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला साउथम्टन के मैदान पर खेला जाएगा। यह दोनों टीम के लिए न्यूट्रल ग्राउंड है। टीम इंडिया के पास पहले ही प्रयास में दो वर्ल्ड कप जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बनने का मौका है।

    Next Stories
    1 वर्ल्ड कप फाइनल में बारिश ने डाला खलल, नहीं हो सका पहले दिन का खेल
    2 WTC final: विराट कोहली की सेना के लिए चिंता का सबब बना यह रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड के पास इतिहास रचने का मौका
    3 श्रीलंका दौरे से पहले पत्नी और बेटे के साथ घूमने निकले हार्दिक पंड्या, भाभी पंखुड़ी शर्मा और भाई क्रुणाल पंड्या ने दिया साथ
    ये पढ़ा क्या ?
    X