India vs New Zealand 1st T20 Playing 11: वेंकटेश अय्यर को मिली कैप, श्रेयस की हुई वापसी और चहल बाहर; ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

India vs New Zealand 1st T20 Playing 11 Today Match: भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 17 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। इसमें न्यूजीलैंड ने 9 में जीत हासिल की है। वहीं, टीम इंडिया 6 में जीत हासिल करने में सफल रही है। दो मैच टाई रहे हैं।

Team India India vs New Zealand 1st T20 Playing 11
India vs New Zealand 1st T20 Playing 11: भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला टी20 प्लेइंग 11

India vs New Zealand, IND vs NZ 1st T20 Playing 11 Today Match: भारत और न्यूीजीलैंड के बीच 3 टी20 सीरीज का पहला मुकाबला आज यानी 17 नवंबर 2021 को जयपुर में खेला जा रहा है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। आज के मुकाबले में वेंकटेश अय्यर भारत के लिए डेब्यू करेंगे और युजवेंद्र चहल को बाहर बैठना पड़ेगा।

राहुल द्रविड़ के पूर्णकालिक मुख्य कोच के रूप में कार्यभार संभालने के बाद यह पहली द्विपक्षीय सीरीज है। वहीं, रोहित शर्मा भी बतौर पूर्णकालिक टी20 कप्तान टीम इंडिया का नेतृत्व करेंगे।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 17 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। इसमें न्यूजीलैंड ने 9 में जीत हासिल की है। वहीं, टीम इंडिया 6 में जीत हासिल करने में सफल रही है। दो मैच टाई रहे हैं। टीम इंडिया ने घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक 5 टी20 मैच खेले गए हैं। इसमें से भारत ने 2 मैच जीते हैं। न्यूजीलैंड 3 मैच में जीतने में सफल रहा है। इस हिसाब से कागजों में न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी दिख रहा है।

India vs New Zealand Live Score, 1st T20I 2021: यहां देखिए मैच का लाइव स्कोर अपडेट

जयपुर के सवाई सिंह स्टेडियम में अब तक एक भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं हुआ है। हालांकि इस मैदान पर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के कई मैच खेले जा चुके हैं। इस पिच पर हाई स्कोरिंग मैच देखे गए हैं। इस मैदान पर पहले गेंदबाजी करने वाली टीम को फायदा मिलने की उम्मीद है।

ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड: डेरिल मिशेल, मार्टिन गप्टिल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टिम सीफर्ट (विकेटकीपर), रचिन रविंद्र, मिशेल सेंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, टॉड एश्टले, टिम साउदी (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट।

Live Updates
6:48 (IST) 17 Nov 2021
भारत की पहले गेंदबाजी, वेंकटेश अय्यर करेंगे डेब्यू

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। इस मुकाबले में भारत की तरफ से वेंकटेश अय्यर डेब्यू करते दिखेंगे। वहीं युजवेंद्र चहल और इशान किशन को अंतिम-11 में जगह नहीं मिली है।

6:25 (IST) 17 Nov 2021
वेंकटेश अय्यर करेंगे इंटरनेशनल डेब्यू

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले के लिए ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर को टीम इंडिया की कैप मिल गई है। यानी अब ये तय हो चुका है कि केकेआर का ये युवा ऑलराउंडर आज भारत के लिए डेब्यू करेगा। हार्दिक और जडेजा की गैरमौजूदगी में पहले से ही उनके खेलने की अटकलें लग रही थीं।

5:50 (IST) 17 Nov 2021
विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं मार्टिन गप्टिल

मार्टिन गप्टिल को विराट कोहली के 3227 रनों के को पार करने के लिए 81 रन चाहिए। गप्टिल ऐसा करते ही सबसे अधिक टी20 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। वहीं, ईशान किशन टी20 क्रिकेट में 50 कैच पूरे करने ने वाले हैं। वह महज एक कैच दूर हैं। यदि वह चुने जाते हैं तो उनके द्वारा यह उपलब्धि हासिल करने की पूरी संभावना है।

4:23 (IST) 17 Nov 2021
न्यूजीलैंड के कप्तान की इस उपलब्धि पर भी है नजर

गेंदबाज टिम साउदी टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाला खिलाड़ी बनने की दिशा में बढ़ रहे हैं। उन्हें इस उपलब्दि को हासिल करने के लिए 11 विकेट चाहिए। फिलहाल टॉप पर बांग्लादेश के ऑलराउंडर (117 विकेट) शाकिब अल हसन काबिज हैं।

4:09 (IST) 17 Nov 2021
टी20 मैच से पहले लाइट, कैमरा, एक्शन

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच से पहले भारतीय खिलाड़ियों ने शूट किया। बीसीसीआई ने खिलाड़ियों की वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘लाइट, कैमरा, एक्शन।’ आप भी वीडियो देखिए

2:38 (IST) 17 Nov 2021
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 450 छक्के लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन सकते हैं रोहित शर्मा

न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सीफर्ट टी20 क्रिकेट में 2,500 रन पूरे करने के लिए 22 रन की दरकार है। रोहित शर्मा को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 450 छक्के पूरे करने के लिए तीन बड़े हिट की जरूरत है। वह इस मुकाम तक पहुंचवे वाले तीसरे खिलाड़ी बन जाएंगे।

1:57 (IST) 17 Nov 2021
चहल के निशाने पर बुमराह का रिकॉर्ड

युजवेंद्र चहल को टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाला भारतीय खिलाड़ी बनने के लिए 4 शिकार की जरूरत है। चहल से आगे फिलहाल जसप्रीत बुमराह (66 विकेट) हैं। मिशेल सैंटनर टी20 क्रिकेट में 50 छक्के पूरे कर सकते हैं। उन्हें यह आंकड़ा छूने के लिए सिर्फ एक छक्के की आवश्यकता है।

12:42 (IST) 17 Nov 2021
टॉस जीतने वाली टीम चुन सकती है गेंदबाजी

जयपुर में कभी भी T20I की मेजबानी नहीं की है। इस मैदान पर आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2013 में खेला गया था, जब ऑस्ट्रेलिया को रोहित शर्मा और विराट कोहली ने जमकर धोया था। यह विकेट बल्लेबाजों के लिए मददगार साबित हो सकता है। ऐसे में मैच के दौरान यहां चौके-छक्के की बरसात देखने को मिल सकती है। आईपीएल 2019 में इस मैदान पर 7 में से 6 मुकाबलों में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमें जीतीं। आज भी कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी कि यदि टॉस जीतने वाला कप्तान गेंदबाजी चुने।

12:15 (IST) 17 Nov 2021
लॉकी फर्ग्युसन के भी शामिल होने की संभावना

न्यूजीलैंड की टीम इस सीरीज में टिम साउदी की कप्तानी में खेलते नजर आएगी। नियमित कप्तान केन विलियमसन ने आराम लिया है। केन विलियमसन के स्थान पर मार्क चैपमैन को देखा जा सकता है। इसके अलावा टीम में बदलाव होने की संभावना कम ही है। अगर लॉकी फर्ग्युसन चोट से उबर चुके हैं तो फिर उनको एडम मिल्ने के स्थान पर प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है।

11:46 (IST) 17 Nov 2021
टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान देने के लिए टी20 सीरीज से हटे काइल जैमीसन

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज पर ध्यान केंद्रित करने के लिये तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला से हटने का फैसला किया है। जैमीसन इस तरह नियमित कप्तान केन विलियमसन की श्रेणी में शामिल हो गए। विलियमसन ने 25 नवंबर से शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला की तैयारी के लिये टी20 मैचों से हटने का फैसला किया था। टेस्ट श्रृंखला नये विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चक्र की पहली श्रृंखला होगी। स्टफ.सीओ.एनजेड के अनुसार कोच गैरी स्टीड ने कहा, ‘हमने केन और काइल से बातचीत करने के बाद फैसला किया कि वे टी20 श्रृंखला में नहीं खेलेंगे। वे दोनों टेस्ट मैचों की तैयारी करेंगे और मुझे लगता है कि आप पाएंगे कि टेस्ट टीम में शामिल कुछ अन्य खिलाड़ी भी पूरी श्रृंखला में नहीं खेलेंगे।’

अपडेट