ताज़ा खबर
 

IND vs NZ 3rd T20: हैमिल्टन में रोचक मुकाबले की उम्मीद, विराट कोहली की न्यूजीलैंड में पहली टी20 सीरीज जीतने पर नजर

IND vs NZ 3rd T20: टीम इंडिया ने हैमिल्टन में आखिरी जीत 18 मार्च 2009 को हासिल की थी। वह उसकी न्यूजीलैंड में पहली टेस्ट जीत भी थी। उस मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 10 विकेट से हराया था। तब टीम इंडिया की कमान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में थी।

विराट कोहली और केन विलियम्सन।

IND vs NZ 3rd T20: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा टी20 बुधवार को हैमिल्टन के सेडान पार्क में खेला जाना है। यह मैच भारतीय समयानुसार 12:30 बजे शुरू होगा। टॉस 12 बजे होगा। टीम इंडिया पांच मैचों की सीरीज के शुरुआती दोनों टी20 जीत चुकी है। ऐसे में उसकी कोशिश तीसरा टी20 जीतकर सीरीज अपने नाम करने की होगी। हालांकि, हैमिल्टन के आंकड़े उसके पक्ष में नहीं हैं। ऐसे में तीसरे टी20 में उसे न्यूजीलैंड से कड़ी चुनौती मिलने की संभावना है।

भारतीय टीम यदि बुधवार को सेडान पार्क में मेजबान को हरा देती है तो वह न्यूजीलैंड में पहली बार टी20 सीरीज जीतने में सफल होगी। इससे पहले वह दो मौकों पर यह उपलब्धि हासिल करने में नाकाम रही थी। भारत 2008-09 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में 0-2 से, जबकि पिछले साल रोहित शर्मा की कप्तानी में 1-2 से सीरीज हार गया था।

टीम इंडिया ने इस मैदान पर अब तक सिर्फ एक टी20 मैच खेला है। पिछले साल खेले गए उस टी20 में टीम इंडिया को शिकस्त झेलनी पड़ी थी। ओवरऑल बात करें तो भारतीय टीम इस मैदान पर अब तक 15 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुकी है। इसमें वह सिर्फ 4 मैच में ही जीत का सेहरा बांध पाई है। वहीं, नौ मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। दो मुकाबले ड्रॉ पर भी छूटे हैं। टीम इंडिया ने इस मैदान पर 2009 के बाद से नहीं जीती है।

टीम इंडिया ने हैमिल्टन में आखिरी जीत 18 मार्च 2009 को हासिल की थी। वह उसकी न्यूजीलैंड में पहली टेस्ट जीत भी थी। उस मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 10 विकेट से हराया था। तब टीम इंडिया की कमान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में थी। उसके बाद से टीम इंडिया ने इस मैदान पर अब तक तीन वनडे और एक टी20 यानी चार अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, लेकिन सभी में हार का सामना करना पड़ा।

दूसरी ओर न्यूजीलैंड की बात करें तो उसका इस मैदान पर रिकॉर्ड काफी शानदार है। उसने इस मैदान पर अब तक कुल 64 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इसमें से 39 को अपने नाम किया है। 15 में उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा है, जबकि 8 मैच ड्रॉ पर छूटे और 2 मैच बेनतीजा रहे हैं। टी20 में भी उसका रिकॉर्ड उम्दा है। उसने इस मैदान पर 9 टी20 खेले हैं। इसमें उसे 7 में जीत हासिल हुई है, जबकि 2 में हार झेलनी पड़ी है।

पिछले साल रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने इस मैदान पर एक वनडे और एक टी20 खेला था। वनडे में उसे 8 विकेट, जबकि टी20 में 4 रन से हार मिली थी। इस बार टीम इंडिया की अगुआई विराट कोहली कर रहे हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को शुरुआती दोनों टी20 में विजय भी दिलाई है। ऐसे में उम्मीद है कि वे इस मैच में भी भारत को विजय दिलाकर पिछले 11 साल से चले आ रहे जीत के सूखे को खत्म कर पाएंगे।

Next Stories
1 ‘अपनी लाइफ दंगल है, फुल दंगल’, 2 मैच में 500+ रन बना चुके सरफराज खान खुद को मानते हैं आमिर खान की फिल्म की गीता
2 बास्केटबॉल खिलाड़ी Kobe Bryant की मौत की ख़बर सुन रो पड़ीं दीया मिर्ज़ा, कहा – मेरा ब्लडप्रेशर…
3 India U19 vs Australia U19 : कार्तिक-आकाश के धमाल से ऑस्ट्रेलिया हुआ पस्त, 74 रन से जीती इंडिया अंडर-19
यह पढ़ा क्या?
X