India vs New Zealand 2nd Test Day 1 Stumps: पहले दिन हुआ 70 ओवर का खेल, रिद्दिमान साहा और शतकवीर मयंक अग्रवाल क्रीज पर डटे

India vs New Zealand 2nd Test Day 1: मुंबई टेस्ट के पहले दिन की शुरुआत बारिश के साथ हुई लेकिन अंत तक 70 ओवर का खेल देखने को मिला। भारत ने पहले दिन के अंत तक 4 विकेट के नुकसान पर 221 रन बना लिए हैं। मयंक अग्रवाल 120 और रिद्दिमान साहा 25 रन बनाकर नाबाद हैं।

IND vs NZ Mumbai test Day 1 Stumps Mayank Agarwal Wriddhiman Saha Century 2nd Test
मुंबई टेस्ट के पहले दिन के अंत तक मयंक अग्रवाल 120 और रिद्दिमान साहा 25 रन बनाकर नाबाद हैं (सोर्स- ट्विटर @BCCI)

India vs New Zealand 2nd Test Day 1 Stumps: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2 मैच की सीरीज का आखिरी टेस्ट मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 3 दिसंबर 2021 से खेला जा रहा है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। बारिश से प्रभावित पहले दिन सिर्फ 70 ओवर का खेल हुआ। भारत ने स्टम्प्स तक 4 विकेट के नुकसान पर 221 रन बना लिए हैं।

भारत ने 70 ओवर में 4 विकेट खोकर 221 रन बनाते हुए मुंबई टेस्ट के पहले दिन के खेल का अंत कर दिया है। मयंक अग्रवाल 120 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे हैं। उनका साथ दिया है विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्दिमान साहा ने जो 25 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं। आज के दिन में एजाज पटेल ने चारों विकेट अपने नाम किए। विराट कोहली के विकेट ने भी आज काफी सुर्खियां भी बटोरीं।

इससे पहले कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेला गया सीरीज का पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। वहां टीम इंडिया जीत से एक विकेट दूर रहे गई थी। ऐसे में उसकी कोशिश उस मैच में की गई गलतियों को नहीं दोहराने की होगी।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे टेस्ट मैच का लाइव टेलिकॉस्ट स्टार स्पोर्ट्स के विभिन्न चैनल्स पर किया जा रहा है। मैच की लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी+हॉटस्टर पर उपलब्ध है। Jio TV एप पर भी इसे मैच को लाइव देखा जा सकता है। आप मैच से जुड़े अपडेट्स पाने के लिए जनसत्ता.कॉम से भी जुड़े रह सकते हैं।

New Zealand in India, 2 Test Series, 2021Wankhede Stadium, Mumbai   23 January 2022

India 325(109.5)& 276/7dec

vs

New Zealand   62(28.1)& 167(56.3)

Match Ended ( Day 4 – 2nd Test ) India beat New Zealand by 372 runs

Live Updates
2:28 (IST) 3 Dec 2021
मुंबईकर ने न्यूजीलैंड के पक्ष में मोड़ा मैच

एजाज ने आखिरी गेंद पर विराट कोहली को एलबीडब्ल्यू कर दिया। कोहली एजाज की इस फुल लेंथ गेंद को स्ट्राइड लेकर रक्षात्मक ढंग से खेलना चाहते थे, लेकिन सीधे बल्ले से खेल नहीं पाए, गेंद पैड पर लगी, अपील और अंपायर ने आउट करार दिया। कोहली ने तुरंत रिव्यू लिया, लेकिन रिप्ले में दिखा कि गेंद बैट-पैड पर एक साथ लगी है और थर्ड अंपायर के पास फील्ड अंपायर के निर्णय को पलटने का पर्याप्त सबूत नहीं थे। कोहली को पवेलियन की ओर जाते हुए काफी निराश दिख रहे थे। उन्होंने जाने से पहले अंपायर से बात भी की लेकिन सब व्यर्थ रहा। मैच पलट चुका है और इसे न्यूजीलैंड के लिए पलटाया है एक मुंबईकर ने।

2:24 (IST) 3 Dec 2021
एजाज ने ही न्यूजीलैंड को दिलाई थी पहली सफलता

पुजारा एजाज की गेंद पर आगे निकलकर लेग साइड में खेलना चाहते थे, लेकिन गेंद पैरों के पास पड़ने के बाद बाहर की ओर टर्न हुई। पुजारा पूरी तरह बीट हो गए और गेंद बैट-पैड को मिस करते हुए स्टंप में जा लगी। भारतवंशी एजाज ने ही न्यूजीलैंड को पहली सफलता दिलाई थी।

2:22 (IST) 3 Dec 2021
बिना खाता खोले पवेलियन लौटे चेतेश्वर पुजारा

शुभमन गिल के पवेलियन लौटते ही टीम इंडिया पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा। कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। दोनों को भारतवंशी एजाज पटेल ने 5 गेंद के भीतर पवेलियन की राह दिखाई। भारत की पारी का 30वां ओवर एजाज पटेल करने आए। उन्होंने दूसरी गेंद पर पुजारा को बोल्ड कर दिया। पुजारा अपनी 5वीं गेंद पर आउट हुए।

2:03 (IST) 3 Dec 2021
लालच करना शुभमन गिल को पड़ा महंगा

शुभमन गिल अपना अर्धशतक पूरा करने से चूक गए। एजाज पटेल ने न्यूजीलैंड को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने 28वें ओवर की तीसरी गेंद पर शुभमन गिल को रॉस टेलर के हाथों कैच कराया। गिल 71 गेंद में 7 चौके और एक छक्के की मदद से 44 रन बनाकर आउट हुए। एजाज की यह फ्लाइटेड और फुल लेंथ गेंद थी। गिल लालच में आ गए। गेंद बाहर की ओर निकली, बल्ले का बाहरी किनारा और टेलर ने स्लिप में आसान सा कैच लपक लिया। गिल की जगह चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर आए हैं।

1:31 (IST) 3 Dec 2021
गिल ने समरविले की गेंद पर जड़ा छक्का

शुभमन गिल ने 19वें ओवर की पहली गेंद पर एक रन लेकर टीम इंडिया का अर्धशतक पूरा किया। समरविले की यह गेंद मिडिल और लेग स्टंप पर थी। शुभमन ने शॉर्ट मिडविकेट फील्डर के बायीं तरफ से लांग ऑन पर गेंद को ऑन ड्राइव किया और एक रन लेकर मयंक अग्रवाल के साथ अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। अगली ही गेंद पर मयंक अग्रवाल ने चौका जड़ दिया। 21वें ओवर की आखिरी गेंद पर गिल ने गजब का शॉट लगाया। उन्होंने समरविले की फ्लाइटेड गेंद पर कदमों का इस्तेमाल किया। ऑफ स्टंप की लाइन से घसीटकर लगाया स्लॉग स्वीप और गेंद को भेजा मिडविकेट सीमा रेखा के बाहर।

1:08 (IST) 3 Dec 2021
पहले 5 ओवर में जड़े 21 रन, अगले 10 ओवर में 24 रन ही बना पाई टीम इंडिया

दूसरे टेस्ट के पहले दिन 15 ओवरों का खेल हो चुका है। भारत का स्कोर बिना विकेट खोए 45 रन है। शुभमन गिल 24 और मयंक अग्रवाल 21 रन बनाकर क्रीज पर हैं। गिल ने अपनी पारी में अब तक 5 चौके लगाए हैं। वहीं मयंक अग्रवाल 2 चौके और एक छक्के की मदद से इस स्कोर तक पहुंचे हैं। भारत ने शुरुआत 5 ओवर में 21 रन बना लिए थे। हालांकि, अगले 10 ओवर में उसके बल्लेबाज 24 रन ही बना पाए। अभी दिन के 63 ओवरों का खेल बाकी है। काइल जैमीसन ने सबसे ज्यादा 5 ओवर में 24 रन दिए हैं। उनका पांचवां ओवर मेडन रहा।

12:27 (IST) 3 Dec 2021
मयंक और शुभमन ने 35 गेंद में जोड़े 25 रन

मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल के बीच 35 गेंद में 25 रन की साझेदारी हो चुकी है। 6 ओवर के बाद भारत का स्कोर बिना विकेट खोए 25 रन है। इससे पहले टिम साउदी तीसरा ओवर लेकर आए। मयंक अग्रवाल ने उनकी पहली गेंद पर चौका लगाकर अपना खाता खोला। साउदी की यह गेंद मयंक के पैरों पर गुड लेंथ गेंद थी। मयंक ने स्क्वेयर लेग की ओर फ्लिक किया और गेंद मिड ऑन के बीच गैप में मिडविकेट की ओर से होती ही बाउंड्री पर चली गई।

12:19 (IST) 3 Dec 2021
गिल ने जैमीसन के ओवर में बटोरे 12 रन

टिम साउदी के पहले ओवर में मयंक अग्रवाल अपना और टीम इंडिया का खाता नहीं खोल पाए। दूसरा ओवर काइल जैमीसन लेकर आए। शुभमन गिल ने उनकी पहली गेंद पर चौका जड़ा। उन्होंने अगली गेंद को फिर सीमा रेखा के बाहर भेज दिया। गिल ने जैमीसन की आखिरी गेंद पर बाउंड्री लगाई।

12:05 (IST) 3 Dec 2021
मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल ने की पारी की शुरुआत

भारत की ओर से मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल ने पारी की शुरुआत की। न्यूजीलैंड के लिए नई गेंद के साथ टिम साउदी पहला ओवर लेकर आए। टॉम लैथम ने उनके लिए तीन स्लिप और एक गली लगाई है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2017 में पुणे टेस्ट मैच के बाद जयंत यादव ने भारतीय टेस्ट एकादश में वापसी की है।

11:49 (IST) 3 Dec 2021
ये है न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

न्यूजीलैंड (प्लेइंग इलेवन): टॉम लैथम (कप्तान), विलियम यंग, डेरिल मिशेल, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, काइल जैमीसन, टिम साउदी, विलियम सोमरविले, एजाज पटेल।

11:48 (IST) 3 Dec 2021
ये है भारत की प्लेइंग इलेवन

भारत (प्लेइंग इलेवन): मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

11:24 (IST) 3 Dec 2021
दोपहर 2 बजकर 40 मिनट से 3 बजे तक चलेगा चायकाल

इस मैच में हम एक सेशन का खेल गंवा चुके हैं। खेल का समय इस प्रकार है। पहला सेशन: दोपहर 12 बजे से दोपहर 2:40 बजे तक, चायकाल: 2:40 बजे से दोपहर 3 बजे तक। दूसरा सेशन: दोपहर तीन बजे से शाम 5:30 बजे तक।

10:37 (IST) 3 Dec 2021
12 बजे फेंकी जाएगी पहली गेंद

परिस्थितियों का निरीक्षण करने के लिए अंपायर्स ने एक बार फिर मैदान का मुआयना किया। मैदान थोड़ा बहुत सूख गया है, लेकिन मैच शुरू होने में थोड़ा समय और लगेगा। अपडेट यह है कि साढ़े 11 बजे टॉस होगा। ठीक 12 बजे पहली गेंद फेंकी जाएगी। दिन में 78 ओवर का खेल होगा।

10:32 (IST) 3 Dec 2021
रचिन रवींद्र और ग्लेन फिलिप्स हो सकते हैं विकल्प

कप्तान केन विलियमसन बाएं हाथ की कोहनी की चोट के कारण इस मैच में नहीं खेलते दिखाई देंगे। उपकप्तान टॉम लैथम अब टीम की अगुआई करेंगे। विलियमसन के बाहर होने के बाद न्यूजीलैंड भारतवंशी रचिन रवींद्र को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करवा सकती है। घरेलू क्रिकेट में वह वेलिंग्टन के लिए ओपनिंग करते हैं। ग्लेन फिलिप्स भी एक अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

9:46 (IST) 3 Dec 2021
वानखेड़े स्टेडियम के आसमान में खिली धूप

मुंबई से क्रिकेट फैंस के लिए अच्छी खबर आई है। । अच्छी बात यह है कि धूप निकल चुकी है। हालांकि, टॉस का फैसला मैदान का 10.30 बजे एक और निरीक्षण करने के बाद किया जाएगा। बीसीसीआई ने प्लेइंग इलेवन को लेकर भी बड़ा अपडेट दिया है। चोट के कारण इशांत शर्मा, रविंद्र जडेजा और अजिंक्य रहाणे इस टेस्ट से बाहर हो चुके हैं।

8:51 (IST) 3 Dec 2021
साढ़े 9 बजे अंपायर्स लेंगे मैदान का जायजा

आउटफील्ड और पिच पर गीले पैच होने के कारण टॉस में देरी है। रन-अप वाला इलाके में कुछ ज्यादा ही नमी है। साढ़े नौ बजे अंपायर्स एक बार मैदान का मुआयना करेंगे इसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा।

8:20 (IST) 3 Dec 2021
बुधवार को पूरे दिन हुई थी बारिश

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक मौसम विभाग ने मुंबई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मुंबई में पिछले कई दिनों से बारिश जारी है। बुधवार को भी पूरे दिन बारिश हुई थी।

8:09 (IST) 3 Dec 2021
दो परतों में ठकी है पिच

बेमौसम बारिश ने न्यूजीलैंड को अभ्यास की अनुमति नहीं दी। वहीं भारत को उपनगरीय बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में एक इनडोर सत्र तक सीमित कर दिया। पिच ज्यादातर कवर्स की दो परतों के नीचे है। घास से रहित दिखने वाली पिच को कल दोपहर खोल दिया गया था।

7:44 (IST) 3 Dec 2021
मौसम को ध्यान में रखते हुए प्लेइंग इलेवन चुनेगी टीम इंडिया

मुंबई में बेमौसम की भारी बारिश हो रही है जिससे तापमान में तेजी से गिरावट आई है। आसमान में बादल छाए होने के कारण सीम और स्विंग गेंदबाजों को फायदा मिल सकता है क्योंकि पिच में नमी भी होगी। इस मैच में तीन स्पिनर्स के साथ उतरने की रणनीति में बदलाव का संकेत देते हुए कोहली ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा था, ‘मौसम में बदलाव हुआ है और हमें इसे ध्यान में रखते हुए टीम का चयन करना होगा।’ अगर भारत तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरता है तो अंतिम एकादश में मोहम्मद सिराज को मौका मिल सकता है। कोहली ने कहा था, ‘आप यह नहीं मान सकते कि पांच दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा। इसलिए हमें देखना होगा कि कौन का गेंदबाजी संयोजन चुना जाए तो विभिन्न हालात में प्रभावी रहे। अगर आम सहमति बनती है और अगर सभी राजी होते हैं तो हम उस संयोजन के साथ उतर सकते हैं।’

10:31 (IST) 2 Dec 2021
मयंक अग्रवाल हो सकते हैं बाहर

लगातार खराब फॉर्म से जूझ रहे मयंक अग्रवाल को बाहर किया जा सकता है। शुभमन गिल ने अपनी खराब रक्षण तकनीक के बावजूद पहले मैच में अर्धशतक जमाया था। उन्हें भविष्य की ओर देखते हुए टीम में बनाये रखा जा सकता है। अग्रवाल की जगह कोहली लेंगे लेकिन सवाल यह है कि गिल के साथ पारी का आगाज कौन करेगा। चेतेश्वर पुजारा या विकेटकीपर बल्लेबाज के एस भरत को यह जिम्मेदारी दी जा सकती है।

8:23 (IST) 2 Dec 2021
पुजारा और रहाणे के समर्थक ले सकते हैं चैन की सांस

वैसे टीम जब दक्षिण अफ्रीका जाएगी तो कोहली को पता है कि एक वही बल्लेबाज हैं जो कगिसो रबाडा और एनरिक नॉर्टजे की नई कूकाबूरा गेंदें झेल सकते हैं। पुजारा और रहाणे के समर्थक चैन की सांस ले सकते हैं कि कम से कम इस मैच में तो उन्हें बाहर किये जाने की संभावना कम है। कोहली के आलोचक यह तर्क भी दे सकते हैं कि खुद कप्तान ने किसी भी प्रारूप में दो साल से शतक नहीं बनाया है।

7:59 (IST) 2 Dec 2021
पुजारा अक्सर करते हैं ऐसी भूल

दूसरा मसला चेतेश्वर पुजारा का है जो अक्सर यह भूल जाते हैं कि टेस्ट क्रिकेट सिर्फ विकेट बचाकर खेलना नहीं है। इंग्लैंड में उनकी इस मानसिकता में तनिक बदलाव दिखा लेकिन कानपुर में वह फिर उसी चिर परिचित हो चले अंदाज में नजर आये।

7:38 (IST) 2 Dec 2021
पिछली 12 पारियों में असफल रहे हैं शिखर धवन

अजिंक्य रहाणे लगातार 12 पारियों में नाकाम रहे हैं लेकिन पिछले मैच में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी को खराब फॉर्म के कारण अगले मैच से बाहर नहीं किया जा सकता और वह भी उसके घरेलू मैदान पर। उन्हें एक और मौका दिये जाने के मायने हैं कि टीम प्रबंधन की कड़ा कदम नहीं उठाने को लेकर आलोचना होगी।

4:16 (IST) 2 Dec 2021
दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन में होगा निश्चित बदलाव

छोटे ब्रेक के बाद वापसी कर रहे कप्तान विराट कोहली के सामने न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हो रहे दूसरे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट में टीम संयोजन की बड़ी समस्या होगी। इसके साथ ही मुंबई में लगातार हो रही बारिश भी चिंता का सबब है। पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड की आखिरी जोड़ी की संयमित पारियों के कारण भारत तय लग रही जीत से वंचित रह गया था। अब नियमित कप्तान की वापसी के बाद टीम संयोजन में बदलाव तय हैं।