ताज़ा खबर
 

Women’s World Cup 2018, भारत बनाम इंग्लैंड हॉकी: भारत-इंग्लैंड के बीच 1-1 से ड्रॉ रहा मैच

India vs England Womens Hockey: भारतीय टीम ने दूसरा क्वार्टर समाप्त होने से पांच मिनट पहले ही 25वें मिनट में काउंटर अटैक किया और नेहा गोयल के मैदानी गोल से 1-0 की बढ़त हासिल कर ली लेकिन...

मैच के दौरान गेंद से लिए जूझतीं दोनों देशों की खिलाड़ी। (Photo Courtesy: Hockey India)

India vs England Womens Hockey, Womens Hockey World Cup 2018: तीसरे क्वार्टर तक 1-0 की बढ़त लेने के बावजूद भारतीय महिला हॉकी टीम को यहां विश्व कप के पूल-बी के अपने पहले मैच में शनिवार को ओलम्पिक चैम्पियन मेजबान इंग्लैंड से 1-1 का ड्रॉ खेलना पड़ा। भारत के लिए नेहाल गोयल ने 25वें और इंग्लैंड के लिए लिली ओस्ले ने 54वें मिनट में गोल किए। भारतीय मिडफील्डर नमिता टोप्पो का यह 150वां अंतर्राष्ट्रीय मैच था लेकिन वह इसमें गोल नहीं कर पाई।

मुकाबले में पहला क्वार्टर काफी रोमांचक रहा लेकिन दोनों ही टीमें गोल करने में विफल रही। आठवें मिनट में इंग्लैंड को पेनाल्टी कॉर्नर मिला और उसके खिलाड़ी इसमें चूक गए और पहला क्वार्टर गोल रहित रहा। दूसरे क्वार्टर में 20वें मिनट में इंग्लैंड को एक बार फिर पेनाल्टी मिली और भारतीय गोलकीपर सविता ने इसका शानदार बचाव किया। सविता ने 22वें मिनट में मिली पेनाल्टी को भी विफल कर दिया और इंग्लैंड को बढ़त लेने से महरूम रखा।

भारतीय टीम ने दूसरा क्वार्टर समाप्त होने से पांच मिनट पहले ही 25वें मिनट में काउंटर अटैक किया और नेहा गोयल के मैदानी गोल से 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। हालांकि इंग्लैंड ने इस पर रिव्यू लिया जिसे खारिज कर दिया गया। हाफ टाइम तक 1-0 की बढ़त लेने के बाद भारत ने दूसरे हाफ में भी बेहतरीन खेल जारी रखा। इंग्लैंड की एलेक्स डेसन के पास तीसरे क्वार्टर में बराबरी हासिल करने का मौका था, लेकिन भारतीय रक्षापंक्ति और गोलकीपर सविता ने बखूबी इसका बचाव कर मेजबान टीम को बराबरी हासिल नहीं करने दिया।

चौथे और आखिरी क्वार्टर के शुरू होने के बाद 48वें मिनट में इंग्लैंड को पेनाल्टी कॉर्नर मिला और सविता ने इस बार भी इसका बचाव कर मेजबान टीम को बढ़त लेने से वंचित रखा। इंग्लैंड को इसके बाद 54वें मिनट में भी पेनाल्टी कॉर्नर नसीब हुआ और इस बार उसने कोई गलती नहीं की तथा बराबरी हासिल कर ली। इंग्लैंड के लिए यह गोल लिली ओस्ले ने किया। मैच में इसके बाद और कोई गोल नहीं हो सका और मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहा।

Live Blog

Women's World Cup 2018 , भारत बनाम इंग्लैंड अपडेट्स: 

Highlights

    19:59 (IST)21 Jul 2018
    मुकाबला 1-1 से ड्रॉ

    मैच 1-1 से ड्रॉ हो चुका है। भारत ने शुरुआती तीन क्वार्टर तक दबदबा बनाया था लेकिन जीत दर्ज नहीं कर सका।

    19:54 (IST)21 Jul 2018
    इंग्लैंड ने दागा गोल

    इंग्लैंड ने मैच के साढ़े सात मिनट बाकी रहते गोल दागकर 1-1 से बराबरी कर ली है। यहां से टीम को नई ऊर्जा मिल गई है।

    19:30 (IST)21 Jul 2018
    मैच खत्म होने में 21 मिनट बाकी

    मैच खत्म होने में 21 मिनट शेष हैं। भारतीय टीम ने 1-0 से लीड बना रखी है। अगर भारत ये मैच जीत लेता है, तो ये उसके लिए बड़ी उपलब्धि होगी। भारतीय गोलकीपर शानदार प्रदर्शन कर रही हैं।

    19:12 (IST)21 Jul 2018
    हाफ टाइम तक भारत का पलड़ा भारी

    हाफ टाइम तक भारत ने 1-0 से लीड बना रखी है। इंग्लैंड के बाद भारतीय टीम का सामना 26 जुलाई को वर्ल्ड नम्बर-16 आयरलैंड और 29 जुलाई को वल्र्ड नम्बर-7 अमेरिका की टीमों से होगा। 

    19:06 (IST)21 Jul 2018
    भारत ने दागा गोल

    भारत ने मैच के 25वें मिनट गोल दागा। टीम इंडिया ने मुकाबले में 1-0 से लीड बना ली है। भारतीय टीम में वंदना कटारिया जैसी अनुभवी खिलाड़ी के साथ-साथ नई स्ट्राइकर भी हैं। ऐसे में उनके पास गुरजीत कौर के रूप में अच्छी ड्रेग फ्लिकर हैं, जो विश्व की बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक है। 

    18:58 (IST)21 Jul 2018
    इंग्लैंड ने गंवाया मौका

    इंग्लैंड को 20वें मिनट पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिसे फिर से टीम भुना नहीं सकी। मैच में कोई भी टीम अभी तक गोल नहीं दाग सकी है। भारतीय टीम वर्तमान में अच्छी फॉर्म में हैं। पिछले दो वर्षो में अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर महिला हॉकी टीम ने विश्व रैंकिंग में 10वां स्थान हासिल कर लिया है।

    18:44 (IST)21 Jul 2018
    11 मिनट तक कोई गोल नहीं

    मुकाबले में दोनों टीमें सफलता की तलाश में है लेकिन 11 मिनट बीत जाने के बाद भी कोई गोल नहीं हो सका है। विश्व कप की शुरुआत से पहले भारतीय टीम ने लंदन की परिस्थितियों में अभ्यास मैच खेले हैं। ऐसे में वह किसी हद तक यहां की परिस्थियों से परिचित हो गए हैं। भारत 0, इंग्लैंड 0

    18:33 (IST)21 Jul 2018
    मैच शुरू

    मुकाबला शुरू हो चुका है। पहले 40 सेकेंड में ही इंग्लैंड को पेनल्टी कॉर्नर मिली मगर इंग्लैंड उसे भुना नहीं सकी। भारतीय टीम को केवल एक बार 1974 में उद्घाटन संस्करण में चौथा स्थान हासिल हुआ था। इसके बाद अन्य संस्करणों में भारत का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। 

    18:18 (IST)21 Jul 2018
    भारतीय टीम : 

    गोलकीपर : सविता (उप-कप्तान), रजनी एतिमारपू। डिफेंडर : दीप ग्रेस इक्का, सुनीता लाकड़ा, दीपिका, गुरजीत कौर, रीना खोखर। मिडफील्डर : नमिता टोप्पो, लिलिमा मिंज, मोनिका, उदिता, निक्की प्रधान, नेहा गोयल। फॉरवर्ड : रानी (कप्तान), वंदना कटारिया, लालरेमसियामी, नवनीत कौर, नवजोत कौर।