ताज़ा खबर
 

India vs England: विराट कोहली के पास इतिहास रचने का मौका, तोड़ सकते हैं रिकी पोंटिंग और सुनील गावस्कर का रिकॉर्ड

अगर कोहली इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले जाने वाले पहले टेस्ट में शतक लगा देते हैं तो वे कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा सतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। विराट और पोंटिंग फिलहाल 41-41 शतकों के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं।

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज 5 फरवरी से खेली जाएगी। (सोर्स – BCCI)

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज 5 फरवरी से खेली जाएगी। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के पास सीरीज के दौरान कई रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा। कोहली सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। इसके साथ ही वे सुनील गावस्कर को भी पीछे छोड़ सकते हैं। पोंटिंग के नाम कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड है। इसे कोहली अपने नाम कर सकते हैं।

अगर कोहली इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले जाने वाले पहले टेस्ट में शतक लगा देते हैं तो वे कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा सतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। विराट और पोंटिंग फिलहाल 41-41 शतकों के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। भारतीय कप्तान का टेस्ट क्रिकेट में यह 28वां शतक होगा। कोहली के पास पोंटिंग को पीछे छोड़ देने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 होंगे। इसके अलावा विराट के पास पोंटिंग का एक और रिकॉर्ड का मौका होगा।

पोंटिंग कप्तान के तौर पर घरेलू मैदान पर शतक लगाने के मामले में पहले स्थान पर हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई मैदानों पर कप्तान रहते हुए 11 शतक लगाए हैं। इस दौरान 3555 रन बनाए हैं। वहीं, कोहली 10 शतकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। विराट ने भारतीय मैदानों पर 10 शतक लगाए हैं। घरेलू मैदान पर उन्होंने कुल 2699 रन बनाए हैं। कोहली के अलावा कप्तान के तौर पर घरेलू मैदान पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वालों में ग्रेग चैपल (10 शतक), स्टीव स्मिथ (10 शतक) और डॉन ब्रैडमैन (9 शतक) हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में कोहली के पास सुनील गावस्कर को भी पीछे छोड़ने का मौका है। गावस्कर ने घरेलू मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने 22 मैच में 1331 रन बनाए हैं। इस मामले में कोहली छठे पायदान पर हैं। उनसे आगे गुंडप्पा विश्वनाथ 17 मैच 1022 रन, सचिन तेंदुलकर 15 मैच 960 रन, विजय मांजरेकर 11 मैच में 885 रन और एमएल जयसिम्हा ने 10 मैच में 843 रन बनाए हैं। विराट कोहली ने 9 मैच में 843 और चेतेश्वर पुजारा ने 9 मैच में 839 रन बनाए हैं।

Next Stories
1 जब राहुल द्रविड़ के लिए मुसीबत बनी थी फीमेल फैन, घर वापिस जाने से कर दिया था इंकार
2 India Vs England: BCCI ने फैंस को दी बड़ी खुशखबरी! चेन्नई में दूसरा टेस्ट देखने स्टेडियम जा सकते हैं दर्शक
3 BBL 10: ब्रिस्बेन हीट ने नॉकआउट में सिडनी थंडर को रौंदा, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज का तूफानी अर्धशतक; क्रिस लिन की टीम लगातार चौथे मैच में जीती
यह पढ़ा क्या?
X