ताज़ा खबर
 

बतौर कप्‍तान विराट कोहली ने रचा इतिहास, सबसे तेजी से बना डाले 4,000 रन

विराट कोहली ने इस दौरान 66.66 के प्रभावशाली औसत से रन बनाए हैं। इसमें 16 शतक और 9 अर्द्धशतक शामिल हैं। कोहली ने बतौर कप्तान 4000 रन बनाने के लिए 65 पारियां लीं, जो कि सभी खिलाड़ियों से कम हैं।

अपनी टीम के साथ कोहली (Images via Reuters/Paul Childs)

चौथा टेस्ट हारने के साथ ही भारत, इंग्लैंड के खिलाफ जारी सीरीज गंवा चुका है। टेस्ट सीरीज जीतने के प्रबल दावेदार के रुप में इंग्लैंड पहुंची भारतीय टीम का प्रदर्शन क्षमता के अनुरुप नहीं रहा, जिसका खामियाजा उसे टेस्ट सीरीज गंवाकर चुकाना पड़ा। हालांकि इस सीरीज में भारत के लिए जो अच्छी बात रही, वो है कप्तान विराट कोहली की शानदार फॉर्म। जिसकी बदौलत कोहली ने मौजूदा दौरे पर कामयाबी का एक और माइलस्टोन पार कर लिया है और वह दुनिया के महानतम कप्तानों की लिस्ट में शुमार हो गए हैं। दरअसल विराट कोहली बतौर कप्तान टेस्ट मैचों में सबसे तेजी से 4000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। खास बात ये है कि इस माइलस्टोन तक पहुंचने के लिए कोहली ने सिर्फ 39 टेस्ट मैचों का समय लिया। इस दौरान कोहली का औसत भी सभी कप्तानों से बेहतर है।

बता दें कि विराट कोहली ने इस दौरान 66.66 के प्रभावशाली औसत से रन बनाए हैं। इसमें 16 शतक और 9 अर्द्धशतक शामिल हैं। कोहली ने बतौर कप्तान 4000 रन बनाने के लिए 65 पारियां लीं, जो कि सभी खिलाड़ियों से कम हैं। वहीं दूसरे नंबर पर दुनिया के सर्वकालिक महान बल्लेबाजों में शुमार किए जाने वाले ब्रायन लारा का नाम है, जिन्होंने बतौर कप्तान 4000 रन बनाने के लिए 40 टेस्ट और 71 पारियां लीं थी। इसके साथ-साथ विराट कोहली ने बतौर कप्तान 4000 रन बनाने के लिए सबसे कम समय भी लिया। कोहली ने सिर्फ 3 साल 265 दिनों के अंतराल में ही कप्तानी संभालने के बाद चार हजार रनों का आंकड़ा छू लिया है।

इंग्लैंड के खिलाफ साल 2014 में विराट कोहली का बल्ला खामोश रहा था। लेकिन वर्तमान दौरे पर कोहली ने पिछली नाकामी को भुलाकर ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है। बता दें कि कोहली मौजूदा सीरीज में अभी तक 544 रन बना चुके हैं, जो कि दोनों टीमों की तरफ से सबसे ज्यादा हैं। कोहली के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में जोस बटलर हैं, लेकिन वह कोहली से काफी पीछे हैं और सिर्फ 260 रन बना सके हैं। इतिहास की बात करें तो इंग्लैंड में किसी भी खिलाड़ी द्वारा एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में कोहली का नाम भी शुमार हो गया है। इस मामले में सर गैरी सोबर्स का नाम पहले नंबर है, जिन्होंने साल 1966 में इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज में कुल 722 रन बनाए थे। सर गैरी सोबर्स के बाद ग्रीम स्मिथ, एलन बोर्डर, एलन मैलविले के बाद विराट कोहली का नाम है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App