ताज़ा खबर
 

India vs England: विराट कोहली तोड़ सकते हैं महेंद्र सिंह धोनी का बड़ा रिकॉर्ड, क्लाइव लॉयड को भी पीछे छोड़ने का मौका

कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारतीय जमीन पर सबसे सफल कप्तान बनना चाहेंगे। इस मामले में वो धोनी से दो जीत दूर हैं। कोहली ने कप्तान के तौर पर भारत में 20 टेस्ट मैच जीते हैं।

विराट कोहली ने टेस्ट में कप्तान के तौर पर 5220 रन बनाए हैं। (सोर्स – Virat Kohli/twitter)

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज 5 फरवरी से खेली जानी है। इस सीरीज के साथ ही कोरोना महामारी के बाद भारत में इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी हो जाएगी। टीम इंडिया की कप्तानी विराट कोहली ही करेंगे। वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के बाद भारत लौट आए थे। कोहली पैटरनिटी लीव पर थे। उनकी वाइफ अनुष्का ने इसी महीने बेटी को जन्म दिया था। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कोहली के निशाने पर कई रिकॉर्ड होंगे।

भारतीय टीम कोहली की वापसी से उत्साहित है। कोहली ने दुनिया की हर टीमों के खिलाफ जमकर रन बनाए और रिकॉर्ड बनाए हैं। वे चार टेस्ट मैचों की सीरीज में भी ऐसा ही करना चाहेंगे। टेस्ट सीरीज में कोहली भारत के पूर्व महेंद्र सिंह धोनी और वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारतीय जमीन पर सबसे सफल कप्तान बनना चाहेंगे। इस मामले में वो धोनी से दो जीत दूर हैं। कोहली ने कप्तान के तौर पर भारत में 20 टेस्ट मैच जीते हैं। दूसरी ओर, धोनी को 21 टेस्ट मैचों में सफलता मिली थी। विराट अगर सीरीज में दो मैच जीत लेते हैं तो वे अपने पूर्व कप्तान का रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

विराट कोहली ने टेस्ट में कप्तान के तौर पर 5220 रन बनाए हैं। उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 87 मैचों में 7318 रन बनाए हैं। कोहली सीरीज में 14 रन बनाते ही वेस्टइंडीज के दिग्गज कप्तान क्लाइव लॉयड को पीछे छोड़ देंगे। लॉयड कप्तान के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में चौथे स्थान पर हैं। उनसे ज्यादा रन दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (8659), ऑस्ट्रेलिया के एलेन बॉर्डर (6623) और रिकी पोंटिंग (6542) के नाम दर्ज हैं।

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में 5 से 9 फरवरी के बीच खेला जाएगा। दूसरा मैच भी इसी मैदान पर 13 से 17 फरवरी तक होगा। 18 फरवरी को चेन्नई में ही आईपीएल के 14वें सीजन के लिए मिनी ऑक्शन होगा। इसके बाद दोनों टीमें अहमदाबाद जाएंगी। वहां पर सरदार पटेल स्टेडियम में 24 से 28 फरवरी के बीच सीरीज का तीसरा और 4 से 8 मार्च के बीच सीरीज का चौथा मुकाबला खेला जाएगा।

Next Stories
1 ‘दूध में पड़ी मक्खी की तरह हमें हटाया गया; युवराज, सहवाग और गंभीर के साथ हुआ गलत’, इंटरव्यू में बोले थे हरभजन सिंह
2 आकाश चोपड़ा की भविष्यवाणी: शाकिब अल हसन को खरीद सकते हैं अनिल कुंबले, IPL Auction में मुजीब उर रहमान बिकेंगे महंगे
3 Syed Mushtaq Ali Trophy: क्वार्टरफाइनल में शाहरुख खान, महिपाल लोमरोर और विष्णु सोलंकी ने गेंदबाजों को कूटा, बिहार के मंगल महरौर ने भी छोड़ी छाप
ये पढ़ा क्या?
X