india vs england test these is how indian cricket team attacked on england and took 6 wickets by giving 69 runs - India vs England 1st Test: भारत ने इस तरह इंग्लैंड के बल्लेबाजों को किया परेशान, अंतिम सेशन में 69 रन देकर झटके 6 विकेट - Jansatta
ताज़ा खबर
 

India vs England 1st Test: भारत ने इस तरह इंग्लैंड के बल्लेबाजों को किया परेशान, अंतिम सेशन में 69 रन देकर झटके 6 विकेट

अंतिम चरण में पहला विकेट रूट के रूप में गिरा। वह 80 रन पर आउट हुए। रूट के जाने के बाद इंग्लिश बल्लेबाज विकेट पर पैर नहीं जमा सके। आदिल राशिद (13) और कुरैन ने भारतीय गेंदबाजों को परेशान करने की कोशिश की, लेकिन यह जोड़ी ज्यादा देर तक टिक नहीं सकी।

इंग्लैंड का विकेट लेने के बाद जश्न मनाते भारतीय क्रिकेटर्स (फोटो सोर्स- Reuters)

भारत और इंग्लैंड की क्रिकेट टीमों के बीच इस वक्त पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। 1 अगस्त यानी बुधवार से इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट स्टेडियम में शुरू हो गया है। इंग्लिश टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करते हुए पहले दिन 9 विकेट के नुकसान पर 285 रन बनाए। फिलहाल इस वक्त जेम्स एंडरसन (0) और सैम कुरैन 24 रन बनाकर खड़े हुए हैं। एक वक्त पर इंग्लैंड टेस्ट कप्तान जॉय रूट के दम पर मेजबान टीम 3 विकेट के नुकसान पर 216 के मचबूत स्कोर पर खड़ी थी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों और फिल्डर्स ने अंतिम सेशन में कमाल का प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया।

दिन के पहले सत्र में एक और दूसरे सत्र में दो विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों ने आखिरी सत्र में इंग्लैंड के छह बल्लेबाजों को आउट किया जिसमें सबसे अहम विकेट इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट (80) का साबित हुआ। उन्हें भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सीधे विकेटों पर थ्रो मार रन आउट किया। दरअसल, 1 अगस्त से शुरू हुए इस मैच में इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और उसका पहला विकेट 28 रन के स्कोर पर एलिस्टर कुक (13 रन) के रूप में गिर गया था। उसके बाद जॉय रूट मैदान पर आए। रूट और जेनिंग्स के बीच 72 रनों की साझेदारी हुई, जिससे टीम संभली। दूसरे सत्र के अंत तक इंग्लैंड के तीन विकेट ही गिरे थे।

अंतिम चरण में पहला विकेट रूट के रूप में गिरा। वह 80 रन पर आउट हुए। रूट के जाने के बाद इंग्लिश बल्लेबाज विकेट पर पैर नहीं जमा सके। आदिल राशिद (13) और कुरैन ने भारतीय गेंदबाजों को परेशान करने की कोशिश की, लेकिन यह जोड़ी ज्यादा देर तक टिक नहीं सकी। इंग्लैंड पहले दिन ही ऑल आउट हो गई होती, लेकिन मोहम्मद शमी की गेंद पर दिन के आखिरी ओवर में दिनेश कार्तिक ने एंडरसन का कैच छोड़ दिया।

रूट के जाने के सात रन बाद बाद उमेश यादव ने बेयर्सटो को बोल्ड कर इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया। बेयर्सटो ने 88 गेंदों की अपनी पारी में नौ चौके लगाए। अश्विन ने जोस बटलर को खाता भी नहीं खोलने दिया। बेन स्टोक्स को भी अश्विन ने अपनी ही गेंद पर लपक मेजबान टीम का सातवां विकेट गिरा दिया। स्टोक्स ने 41 गेंदों पर दो चौकों के साथ 21 रन बनाए। स्टोक्स का विकेट 243 के कुल योग पर गिरा। यहां से कुरैन और आदिल राशिद ने कुछ जुझारूपन दिखाया और आठवें विकेट के लिए 35 रन जोड़े। इस साझेदारी को ईशांत शर्मा ने तोड़ा। ईशांत ने राशिद को पगबाधा आउट कर अपना पहला विकेट लिया। अश्विन ने स्टुअर्ट ब्रॉड (1) को 283 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेज इंग्लैंड को नौवां झटका दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App