ताज़ा खबर
 

IND vs ENG T20, ODI, Test Series 2021 Schedule: दो महीने बाद भारत में टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज खेलेगा इंग्लैंड; जानिए तारीख और जगह

India vs England (IND vs ENG) T20, ODI, Test Series 2021 Schedule, Time Table: यह समझा जा रहा है कि इंग्लैंड की सफल मेजबानी के बाद आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) का देश में आयोजन करने का दरवाजा खुल जाएगा। कोविड-19 के कारण आईपीएल के पिछले सत्र को यूएई में खेला गया था।

ind vs eng, india vs england, india vs england test series, india vs england series 2021इंग्लैंड की टीम पिछली बार भारतीय जमीन पर 5 टेस्ट मैचों की सीरीज 4-0 से हार गई थी। (सोर्स – सोशल मीडिया)

इंग्लैंड के खिलाफ भारत डे-नाइट टेस्ट मैच की मेजबानी अहमदाबाद (गुजरात) के नव निर्मित मोटेरा स्टेडियम में 24 फरवरी से करेगा। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को बताया कि फरवरी- मार्च (2021) में इंग्लैंड के भारतीय दौरे के लिए रोटेशन नीति के तहत टेस्ट सीरीज के दो अन्य मैचों की मेजबानी चेन्नई (पांच फरवरी से पहला टेस्ट मैच) को सौंपी है जबकि तीन मैचों की वनडे सीरीज पुणे (23 से 28 मार्च) में खेली जाएगी।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने गुरुवार को गुजरात क्रिकेट संघ के इंडोर अकादमी के उद्घाटन के दौरान मोटेरा को डे-नाइट टेस्ट की मेजबानी की घोषणा की। पिछले साल ईडन गार्डन्स में बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट के बाद गुलाबी गेंद से भारतीय सरजमीं पर यह दूसरा मुकाबला होगा। इंग्लैड के इस दौरे के आखिरी चरण में तीन मैचों की वनडे सीरीज होगी जिसके सभी मैच पुणे में खेले जाएंगे। यह समझा जा रहा है कि इंग्लैंड की सफल मेजबानी के बाद आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) का देश में आयोजन करने का दरवाजा खुल जाएगा। कोविड-19 के कारण आईपीएल के पिछले सत्र को यूएई में खेला गया था।

इंग्लैंड के भारत दौरे का शेड्यूल:

तारीख मैच जगह
5 से 9 फरवरी पहला टेस्ट चेन्नई
13 से 17 फरवरी दूसरा टेस्ट चेन्नई
24 से 28 फरवरी तीसरा टेस्ट अहमदाबाद
4 से 8 मार्च चौथा टेस्ट अहमदाबाद
12 मार्च पहला टी20 अहमदाबाद
 14 मार्च दूसरा टी20 अहमदाबाद
16 मार्च तीसरा टी20 अहमदाबाद
18 मार्च चौथा टी20 अहमदाबाद
20 मार्च पांचवां टी20 अहमदाबाद
23 मार्च पहला वनडे पुणे
26 मार्च दूसरा वनडे पुणे
28 मार्च तीसरा वनडे पुणे

इससे पहले बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने खुलासा किया था कि भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ पांच टी-20 मैच खेलेगी। भारत के पूर्व कप्तान ने कहा था कि यह चार टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी-20 मैचों की फुल सीरीज होगी। शाह ने अब बताया कि अहमदाबाद में ही पांच टी20 मुकाबले खेले जाएंगे। भारत के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल भी उद्घाटन समारोह का हिस्सा होंगे। पार्थिव ने बुधवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की थी।

इंग्लैंड के खिलाफ पांच टी20 की सीरीज आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए विराट कोहली की टीम के लिए अच्छी तैयारी होगी, जो भारत में अक्टूबर-नवंबर में खेला जाना है। इंग्लैंड की टीम भारत में पिछली बार टेस्ट सीरीज 2016-17 में खेली थी। तब भारतीय टीम 5 मैचों की सीरीज में 4-0 से जीती थी। इस दौरान तीन वनडे खेले गए थे। भारत 2-1 से सीरीज अपने नाम करने में सफल रहा था। वहीं, टी20 सीरीज को भी 2-1 से जीता था।

Next Stories
1 रिटायरमेंट के अगले ही दिन पार्थिव पटेल ने पकड़ी नई ‘नौकरी’, विराट कोहली को छोड़ रोहित शर्मा ‘खेमे’ में हुए शामिल
2 रवि शास्त्री को स्टार्ट करना नहीं आती थी इनाम में मिली कार, सुनील गावस्कर ने की थी मदद; लिटिल मास्टर ने किया था खुलासा
3 IND vs AUS Test Series 2020-21 Schedule: ऐतिहासिक मैच से शुरू होगी भारत और ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट सीरीज, जानिए पूरा शेड्यूल
आज का राशिफल
X