scorecardresearch

रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में शतक ठोक बनाया खास रिकॉर्ड, मोईन अली ने भी हमवतन जेम्स एंडरसन की बराबरी की

ओवल टेस्ट की दूसरी पारी में मोईन अली ने विराट कोहली को पवेलियन की राह दिखाई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वह सबसे ज्यादा बार विराट कोहली को अपना शिकार बनाने वाले गेंदबाजों में शामिल हो गए।

रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में शतक ठोक बनाया खास रिकॉर्ड, मोईन अली ने भी हमवतन जेम्स एंडरसन की बराबरी की
रोहित शर्मा का विदेश में यह पहला टेस्ट शतक है। वह भारत के लिए लगातार तीन साल तक सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। (सोर्स- ट्विटर/क्रिकबज/@TheBarmyArmy)

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैच की सीरीज के चौथे टेस्ट में रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में 127 रन बनाए। रोहित का यह आठवां टेस्ट शतक है। उनके टेस्ट क्रिकेट में 3000 रन भी पूरे हो गए हैं। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 15 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए।

इसके साथ ही उन्होंने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। इनमें से एक रिकॉर्ड उनका दूसरी पारी में शतक बनाने से भी जुड़ा है। वहीं दूसरी पारी में विराट कोहली को अपना शिकार बनाने वाले मोईन अली ने भी एक मामले में हमवतन जेम्स एंडरसन की बराबरी की है।

रोहित शर्मा शतक लगाने के साथ ही सुनील गावस्कर, वीनू मांकड़, दिलीप वेंगसरकर, केएल राहुल, मंसूर अली खान पटौदी, सचिन तेंदुलकर, पॉली उमरीगर, राहुल द्रविड़, विजय मर्चेंट, ऋषभ पंत, गुंडप्पा विश्वनाथ, सैयद मुश्ताक अली, अब्बास अली बेग, अजीत अगरकर, विराट कोहली के क्लब में शामिल हो गए।

वेंगसरकर ने इंग्लैंड में दूसरी पारी में सबसे ज्यादा तीन शतक लगाए हैं। वहीं, सचिन तेंदुलकर ने दो बार यह कारनामा किया है। सौरव गांगुली अगस्त 2002 में सिर्फ एक रन से इस क्लब में शामिल होने से चूक गए थे। गांगुली तब नॉटिंघम के मैदान पर दूसरी पारी में 99 रन पर आउट हो गए थे।

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इंग्लैंड में दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीयों में छठे नंबर पर पहुंच गए हैं। इस मामले में सुनील गावस्कर टॉप पर हैं। सुनील गावस्कर दूसरी पारी में दोहरा शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज भी हैं।

गावस्कर ने अगस्त 1979 में ओवल के मैदान पर दूसरी पारी में 221 रन बनाए थे। इस सूची में दूसरे नंबर पर वीनू मांकड़ के नाम है। वीनू मांकड़ ने जून 1952 में लॉर्ड्स में दूसरी पारी में 184 रन बनाए थे। दिलीप वेंगसरकर तीसरे, केएल राहुल चौथे और मंसूर अली खान पटौदी पांचवें नंबर पर हैं।

इंग्लैंड कभी नहीं हासिल कर पाया है 360 से ज्यादा का लक्ष्य, भारत के पास है 19 साल बाद इतिहास रचने का मौका

दिलीप वेंगसरकर ने जून 1982 में लॉर्ड्स में 157, केएल राहुल ने सितंबर 2018 में ओवल में 149 और मंसूर अली खान पटौदी ने जून 1967 में लीड्स में 148 रन की पारी खेली थी।

ओवल टेस्ट में मोईन अली ने विराट कोहली को पवेलियन की राह दिखाई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वह सबसे ज्यादा बार विराट कोहली को अपना शिकार बनाने वाले गेंदबाजों में शामिल हो गए। इस सूची में मोईन अली के साथ हमवतन जेम्स एंडरसन और न्यूजीलैंड के स्टार गेंदबाज टिम साउदी भी शामिल हैं।

जेम्स एंडरसन और टिम साउदी दोनों अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10-10 बार विराट कोहली को अपना शिकार बना चुके हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के ही आदिल रशीद हैं। रशीद ने अब तक 9 बार विराट कोहली का विकेट झटका है।

वहीं, इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और उनके ही देश के पूर्व ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान 8-8 बार विराट कोहली को आउट कर चुके हैं।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 06-09-2021 at 02:23:12 pm