ताज़ा खबर
 

इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में झटके 6 विकेट, अब कुलदीप यादव को है टेस्ट में मौके की उम्मीद

Ind vs Eng, India vs England 2018 Squad, Match Date: इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले वनडे मैच में रिकॉर्ड गेंदबाजी करने वाले चाइनामैन कुलदीप यादव को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में स्थान हासिल करने की उम्मीद है।

अंग्रेज बल्‍लेबाज का विकेट झटकने के बाद खुशी जाहिर करते कुलदीप यादव। (Photo: PTI)

भारत-इंग्लैंड के बीच गुरुवार (12 जुलाई) को पहला वनडे मैच खेला गया, जिसमें भारत ने 8 विकेट से जीत दर्ज की। मुकाबले में टीम इंडिया की ओर से कुलदीप ने इंग्लैंड के खिलाफ 10 ओवरों में 25 रन देकर छह विकेट हासिल किए। मैच के बाद कुलदीप ने कहा, “मेरे लिए यह बड़ा दिन रहा। मैंने अच्छी शुरुआत की थी और भाग्य से मुझे शुरुआत में ही विकेट मिल गए। मेरे लिए गेंदबाजी का मैदान मायने नहीं रखता। पहले ओवर के बाद मुझे लगा कि मैं इस मैच में जम गया हूं। अगर आप अपनी गेंदबाजी की विविधताओं का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो चीजें बल्लेबाज के लिए मुश्किल हो जाती हैं। आशा है कि मैं टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में स्थान हासिल कर पाऊं।” टेस्ट सीरीज की शुरुआत 1 अगस्त से होने जा रही है, जिसमें 5 मैच खेले जाने हैं।

इसके साथ ही उन्होंने कुछ रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाज कुलदीप वनडे क्रिकेट में छह विकेट लेने वाले विश्व के पहले बाएं हाथ के रिस्ट स्पिन गेंदबाज हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व चाइनामैन ब्रैड हॉग को पीछे छोड़ते हुए यह रिकॉर्ड बनाया। हॉग ने 2005 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 32 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 7 Plus 32 GB Black
    ₹ 59000 MRP ₹ 59000 -0%
    ₹0 Cashback
  • Honor 7X 64 GB Blue
    ₹ 16010 MRP ₹ 16999 -6%
    ₹0 Cashback

कुलदीप द्वारा बनाया गया रिकॉर्ड वनडे क्रिकेट के इतिहास में किसी भी बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। कुलदीप से पहले यह रिकॉर्ड पूर्व भारतीय स्पिनर मुरली कार्तिक के नाम था। बाएं हाथ के स्पिनर मुरली कार्तिक ने 2007 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 27 रन देकर 6 विकेट झटके थे। इसी के साथ कुलदीप यादव इंग्लैंड के खिलाफ उसी की धरती पर वन-डे में पांच या इससे अधिक विकेट लेने पहले भारतीय बन गए।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम गुरुवार को अपने घर में कुलदीप यादव (10-25-6), रोहित शर्मा (नाबाद 137) और कप्तान विराट कोहली (75) की भारतीय तिगड़ी के आगे पस्त हो गई। इस तिगड़ी ने इंग्लैंड को ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए पहले वनडे मैच में आठ विकेट से हार पर मजबूर कर दिया। इसी के साथ भारत ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App