India vs England 1st Test: पहले दिन 204 रन बने, 10 विकेट गिरे; भारत ने एक भी नहीं गंवाया

India vs England 1st Test: दिन का तीसरा और अंतिम सत्र पूरी तरह से भारत के नाम रहा। इस सत्र में भारतीय गेंदबाजों ने 6 विकेट लिए। बाद में रोहित शर्मा और केएल राहुल ने अपने विकेट नहीं  खोए।

india vs england, ind vs eng, ind vs eng live score, ind vs eng 2021, ind vs eng Test 2021, ind vs eng 1st Test, ind vs eng 1st Test live score, ind vs eng 1st Test live cricket score, live cricket streaming, sony six, sony six live, sony six hindi live, live streaming, live cricket online, cricket score, live score, live cricket score, sony ten 3, sony ten 3 live, sony liv live cricket, india vs england live streaming, india vs england live match, India vs england 1st Test, India vs england 1st Test live streaming
India vs England LIVE Streaming: इंग्लैंड और भारत के बीच पहला टेस्ट ट्रेंट ब्रिज में खेला जा रहा है।

IND vs ENG 1st Test: भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में खेला जा रहा है। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। पहले दिन का खेल खत्म हो गया है। इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया।

हालांकि, उनका यह फैसला सही नहीं साबित हुआ और पूरी टीम 65.4 ओवर में 183 रन पर पवेलियन लौट गई। जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी में बिना किसी नुकसान के 21 रन बनाए। रोहित शर्मा और केएल राहुल दोनों 9-9 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 20.4 ओवर में 46 रन देकर 4 विकेट लिए। मोहम्मद शमी ने 17 ओवर में 28 रन देकर 3 विकेट झटके। शार्दुल ठाकुर भी 2 विकेट लेने में सफल रहे।

जो रूट इंग्लैंड के हाइएस्ट स्कोरर रहे। उन्होंने 64 रन बनाए। सैम करन 27 रन बनाकर नाबाद रहे। जैक क्राउले ने भी 27 रन का योगदान दिया। जॉनी बेयरस्टो 29 और डॉमिनिक सिबले 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इंग्लैंड के 4 बल्लेबाज बिना खाता खोले पवेलियन लौटे।

India vs England 1st Test Live Cricket Score Updates: यहां जानिए पहले टेस्ट मैच से जुड़े अपडेट्स

Ind vs ENG 1st Test Playing 11, LIVE: अश्विन को नहीं मिली पहले टेस्ट में जगह, ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

Live Blog

23:40 (IST)04 Aug 2021
बेयरस्टो को छोड़ कोई अंग्रेज नहीं दे पाया जो रूट का साथ

एक ओवर में एक से ज्यादा विकेट लेना शार्दुल ठाकुर की आदत बनती जा रही है। सिराज का दिन उतना अच्छा नहीं गया, लेकिन उन्होंने महत्वपूर्ण समय पर जैक क्राउले को पवेलियन की राह दिखाई। उस समय क्राउले और सिबले एक बड़ी साझेदारी की ओर बढ़ रहे थे। जो रूट ने प्रतिबद्धता तो दिखाई लेकिन जॉनी बेयरेस्टो के अलावा कोई बल्लेबाज उनका साथ नहीं दे पाया।

23:25 (IST)04 Aug 2021
बुमराह और शमी ने किया कमाल

जसप्रीत बुमराह ने फिर दिखाया कि वह तीनों फॉर्मेट्स में भारत के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं। एक ख़राब मैच से उन्हें खारिज नहीं किया जा सकता। मोहम्मद शमी दिखाया कि क्यों उन्हें विकेट टेकर कहा जाता है। वह जरूरत के समय हमेशा टीम को विकेट दिलाते हैं। शमी ने गुच्छों में भारत को विकेट दिलाए। शार्दुल ठाकुर ने लगातार अच्छी गेंदबाजी की। लाइन और लेंथ की निरंतरता को बरकरार रखा, लगातार एक जगह गेंदबाजी की और विकेट के लिए गेंदबाजी की। उन्हें एक ही ओवर में दो विकेट का इनाम मिला।

23:18 (IST)04 Aug 2021
भारत के नाम रहा तीसरा सत्र

पहले दिन का खेल खत्म हो चुका है। अंतिम सत्र पूरी तरह से भारत के नाम रहा। इस सत्र में भारतीय गेंदबाजों ने 6 विकेट लिए। इसके बाद दोनों सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और केएल राहुल ने अपना विकेट नहीं खोया। इस तरह मैच पर अभी भारत की पकड़ अधिक मजबूत हो गई है। भारत के चारों तेज गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की।

23:02 (IST)04 Aug 2021
रोहित शर्मा केएल राहुल को खेलनी होगी बड़ी पारियां

इंग्लैंड की पहली पारी में 183 रन के जवाब में भारत ने 10 ओवर में बिना विकेट खोए 20 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा ने 9 और केएल राहुल ने 8 रन बनाए हैं। इंग्लैंड अब तक तीन गेंदबाजों (जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और ऑली रॉबिन्सन) को आजमा चुका है, लेकिन उसे कोई सफलता नहीं मिली है। 

22:03 (IST)04 Aug 2021
पांचवीं गेंद पर भी बुमराह ने झटक लिया था विकेट

पहले टेस्ट में भारत की शुरुआत अच्छी रही। जसप्रीत बुमराह ने पारी की पांचवीं ही गेंद पर रोरी बर्न्स को पवेलियन भेज दिया। रोरी बर्न्स  बिना खाता खोले LBW भी हुए। उन्होंने अंपायर के फैसले को चैलेंज किया था, लेकिन इंग्लैंड को DRS भी गंवाना पड़ा।

21:32 (IST)04 Aug 2021
शार्दुल ठाकुर ने एक ओवर में 2 विकेट झटके

शार्दुल ठाकुर ने एक ओवर में 2 विकेट झटके। उन्होंने 59वें ओवर की पहली गेंद पर जो रूट को पवेलियन की राह दिखाई। रूट की जगह आए ऑली रॉबिन्सन चौथी गेंद पर बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। अगले ओवर की आखिरी गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने स्टुअर्ड ब्रॉड को पवेलियन भेज दिया। ब्रॉड भी 4 रन ही बना पाए। इस तरह इंग्लैंड ने 2 ओवर में 3 विकेट गंवाए। 61 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर 9 विकेट पर 167 रन था। सैम करन ने 13 रन बनाए थे। जेम्स एंडरसन ने खाता नहीं खोला था।

21:07 (IST)04 Aug 2021
भारत को मिली छठी सफलता

भारत को छठी सफलता 56वें ओवर में मिली। जसप्रीत बुमराह ने अपने ओवर की पांचवीं गेंद पर जोस बटलर को पवेलियन की राह दिखाई। उनकी इस गेंद को बटलर समझ नहीं पाए। बुमराह लगातार गेंद को ऑफ स्‍टंप के बाहर रख रहे थे। उनकी यह गेंद बाहर नहीं निकलकर सीधी हो गई। बटलर ने कवर ड्राइव करने की कोशिश की, लेकिन गेंद बल्‍ले का मामूली किनारा लेती हुई गेंद पंत के दस्‍तानों में पहुंच गई। बटलर की जगह सैम करन क्रीज पर आए हैं। दूसरे छोर पर कप्तान जो रूट हैं।

21:00 (IST)04 Aug 2021
शमी की गेंद पर पंत ने लपका कैच, लॉरेंस नहीं खोल पाए खाता

भारत ने टी-ब्रेक के बाद फिर विकेट लिया। चायकाल के बाद शमी अपने ओवर की बाकी चार गेंदें फेंकने के लिए आए। उन्होंने आखिरी गेंद पर डेनियल लॉरेंस का विकेट लिया। शमी की यह गेंद लेग स्‍टम्प पर लाइन की हुई गुड लेंथ थी। गेंद को अच्‍छी उछाल मिली। लॉरेंस ग्‍लांस करने को मजबूर हुए, लेकिन गेंद ग्‍लव्‍स से लगकर विकेट के पीछे ऋषभ पंत के दस्तानों में समा गई। इसके साथ ही इंग्लैंड की आधी टीम पवेलियन पहुंच चुकी है।

20:56 (IST)04 Aug 2021
शमी ने लिया अपना दूसरा विकेट

भारत ने चायकाल से पहले इंग्लैंड को चौथा झटका दिया। मोहम्मद शमी ने 51वें ओवर की दूसरी गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को विकेट लिया। शमी की यह बॉल ऑफ स्टंप की ओर आती गुड लेंथ थी। यह गेंद बेयरस्टो के पैड पर लगी। पगबाधा की तेज अपील हुई। अंपायर ने नकार दिया। भारत ने रिव्यू लिया और यह सफल रहा। गेंद स्टम्प पर लग रही थी। भारत को विकेट मिला और इसके साथ ही अंपायर ने चायकाल का ऐलान कर दिया ।

19:32 (IST)04 Aug 2021
बेयरस्टो ने जड़ा चौका

रविंद्र जडेजा 41वां ओवर लेकर आए। उनकी पहली ही गेंद पर जॉनी बेयरस्टो ने चौका जड़ा। जडेजा की यह ऑफ स्टंप से बाहर अंदर आती लेंथ गेंद थी। जॉनी बेयरस्टो ने इसके लिए जगह बनाई और पॉइंट की दिशा में कट कर दिया। गेंद बाउंड्री लाइन के पार चली गई। इसके साथ ही इंग्लैंड का शतक पूरा हो गया।

18:46 (IST)04 Aug 2021
शमी के जाल में फंसे सिबले

मोहम्मद शमी ने भारत को तीसरी सफलता दिलाई। लंच के बाद तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर शमी ने सिबले को केएल राहुल के हाथों कैच कराया। शमी ने शफल किया हल्‍का सा ऑफ स्‍टंप पर और गेंद डाल दी मिडिल स्‍टम्प पर, सिबले फ्लिक करने पर मजबूर हो गए। शॉर्ट मिडविकेट पर केएल राहुल ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की। 

17:51 (IST)04 Aug 2021
रूट- सिबले की तोड़नी होगी साझेदारी

पहले टेस्ट के पहले दिन लंच तक भारत ने 2 विकेट झटके। वहीं, इंग्लैंड ने 61 र बनाए। जिस समय लंच हुआ तब जो रूट 12 और डोमिनिक सिबले 18 रन बनाकर क्रीज पर थे। जो रूट ने सिराज के एक ओवर में 3 चौके जड़कर संकेत दे दिए हैं। डॉमिनिक सिबले भी टिक कर खेल रहे हैं। ऐसे में भारतीय टीम को जल्द से जल्द इस साझेदारी को तोड़ना होगा।

17:32 (IST)04 Aug 2021
रिव्यू से मिला भारत को विकेट

इसके बाद कप्तान विराट  कोहली ने रिव्यू लिया। रिव्यू सफल रहा और इंग्लैंड को दूसरा झटका लगा। इस बार बल्ले का किनारा लगा था। कोहली खुशी से उछलने लगे। इसी ओवर की तीसरी गेंद पर आउट की अपील हुई थी। तब भी अंपायर ने नकार दिया था। तब भी कोहली ने डीआरएस लिया था। ऑफ स्टंप की लाइन में पटकी हुई और अंदर आती गेंद से पूरी तरह बीट हुए क्रॉउले। हालांकि, तब भारत ने रिव्यू गंवा दिया था। जैक क्राउले की जगह जो रूट बल्लेबाजी के लिए आए। उन्होंने सिराज के अगले ओवर यानी 23वें ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर चौके जड़े। 

17:30 (IST)04 Aug 2021
गुड लेंथ की स्विंग पर चूके जैक क्राउले

21वें ओवर की आखिरी गेंद पर इंग्लैंड को दूसरा झटका लगा। जैक क्राउले मोहम्मद सिराज की गेंद पर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट हुए। उन्होंने 68 गेंद में 27 रन बनाए। वह जब आउट हुए तब इंग्लैंड के खाते में 42 रन जुड़े थे। क्राउले सिराज की अंदर आती गुड लेंथ गेंद की स्विंग करने से चूक गए। गेंद बल्ले का अंदरूनी किनारा लेते हुए पैड पर लगी और विकेटकीपर के पास गई। ऋषभ पंत और सिराज ने अपील की, लेकिन अंपायर ने नकार दिया। 

16:26 (IST)04 Aug 2021
भारत के लिए परेशानी का सबब बन सकता है यह कारण

भारत के लिए एक गंभीर सवाल यह है कि मौजूदा प्लेइंग इलेवन में लेफ्ट हैंड स्विंग/फास्ट बॉलर नहीं है? हमने चार फास्ट मीडियम बॉलर मैदान में उतारे हैं, जबकि इंग्लैंड की लंबी बैटिंग लाइन अप में राइट हैंड प्लेयर ज्यादा हैं। लेफ्ट हैंड पेसर होने से फायदा मिल सकता था? चार एक जैसे गेंदबाज? भारतीय टीम में कोई बाएं हाथ का तेज गेंदबाज क्यों नहीं है?

16:22 (IST)04 Aug 2021
भारत के लिए परेशानी का सबब बन सकता है यह कारण

भारत के लिए एक गंभीर सवाल यह है कि मौजूदा प्लेइंग इलेवन में लेफ्ट हैंड स्विंग/फास्ट बॉलर नहीं है? हमने चार फास्ट मीडियम बॉलर मैदान में उतारे हैं, जबकि इंग्लैंड की लंबी बैटिंग लाइन अप में राइट हैंड प्लेयर ज्यादा हैं। लेफ्ट हैंड पेसर होने से फायदा मिल सकता था? चार एक जैसे गेंदबाज? भारतीय टीम में कोई बाएं हाथ का तेज गेंदबाज क्यों नहीं है?

15:47 (IST)04 Aug 2021
अंदर आती गेंद पर गच्चा खा गए बर्न्स

बुमराह ने बाएं हाथ के बल्‍लेबाज के लिए शुरुआती चार गेंद बाहर की ओर निकालीं। पांचवीं बॉल ऑफ स्‍टम्प से हवा में अंदर की ओर आई और वहां पर उसे रोकने में बर्न्‍स पूरी तरह से गच्‍चा खा गए। एलबीडब्ल्यू की अपील पर अंपायर ने अंगुली उठाई। बर्न्स ने डीआरएस लिया, लेकिव वह बेकार हो गया। बर्न्स को पव‍ेलियन लौटना पड़ा।

15:43 (IST)04 Aug 2021
भारत की अच्छी शुरुआत

रोरी बर्न्स और डॉम सिबली ने इंग्लैंड की पारी की शुरुआत की। जसप्रीत बुमराह भारत की ओर से पहला ओवर लेकर आए। बुमराह ने पांचवीं गेंद पर ही भारत को पहली सफलता दिला दी।

15:21 (IST)04 Aug 2021
ये है इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

इंग्लैंड: रोरी बर्न्स, डोम सिबले, जैक क्राउले, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, डैन लॉरेंस, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम करन, ओली रॉबिन्सन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

15:20 (IST)04 Aug 2021
ये है भारत की प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

14:15 (IST)04 Aug 2021
गेंद जल्द ही मूव करेगी

ट्रेंट ब्रिज का मौसम साफ है। लेकिन पिछले कुछ दिनों में बारिश और धूप की वजह से गेंद जल्द ही मूव करेगी। जब पिच में तेजी होती है और टीम का बल्लेबाजी क्रम अच्छा है तो खिलाड़ी बाउंस झेल सकते हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट