Ind vs ENG 1st Test Playing 11: इंग्लैंड ने बल्लेबाजी चुनी, अश्विन को नहीं मिली जगह; ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

Ind vs ENG 1st Test Playing 11: भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। इस मैच से दूसरे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत भी हुई।

india vs england, ind vs eng, ind vs eng live score, ind vs eng 2021, ind vs eng Test 2021, ind vs eng 1st Test, ind vs eng 1st Test live score, ind vs eng 1st Test live cricket score, live cricket streaming, sony six, sony six live, sony six hindi live, live streaming, live cricket online, cricket score, live score, live cricket score, sony ten 3, sony ten 3 live, sony liv live cricket, india vs england live streaming, india vs england live match, India vs england 1st Test, India vs england 1st Test live streaming
India vs England Playing 11 LIVE: इंग्लैंड और भारत के बीच पहला टेस्ट आज।

India vs England 1st Test Playing 11: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैच की सीरीज का पहला टेस्ट आज यानी 4 अगस्त 2021 से ट्रेंटब्रिज के नॉटिंघम स्टेडियम में शुरू हआ।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। इस मैच से दूसरे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत भी हुई। यह संभावना भी बन रही है कि इस बार का फाइनल भारत और पाकिस्तान के बीच हो सकता है।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन में जॉनी बेयरस्टो भी शामिल हैं। जॉनी बेयरस्टो इंग्लैंड के लिए 75वां टेस्ट मैच खेलेंगे। जैक लीच को पहले टेस्ट में खेलने का मौका नहीं मिला। ऑली रॉबिन्सन और सैम करन की वापसी हुई है।

भारतीय टीम की बात करें तो पहले टेस्ट मैच में केएल राहुल, रोहित शर्मा के सलामी जोड़ीदार होंगे। आर अश्विन को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली है। वहीं, रविंद्र जाडेजा के साथ शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हैं।

India vs England 1st Test Live Cricket Score Updates: यहां जानिए पहले टेस्ट मैच से जुड़े अपडेट्स

ये है दोनों टीमों प्लेइंग 11

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), ऋषभ पंत (विकेट कीपर), रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

India vs England 1st Test Live Cricket Score: यहां देखिए पहले टेस्ट मैच की लाइव स्ट्रीमिंग

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, डोमिनिक सिबली, जैक क्रॉली, जॉनी बेयरस्टो, डैनियल लॉरेंस, जोस बटलर (विकेट कीपर), सैम करन, ओली रॉबिन्सन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड।

 


Live Blog

16:29 (IST)04 Aug 2021
इंग्लैंड की खराब हुई शुरुआत

इंग्लैंड की ओर से रोरी बर्न्स और डॉम सिबली ने पारी की शुरुआत की। जसप्रीत बुमराह भारत के लिए पहला ओवर लेकर आए। बुमराह ने 5वीं गेंद पर ही भारत को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने बाएं हाथ के बल्‍लेबाज रोरी बर्न्स के लिए शुरुआती चार गेंद बाहर की ओर फेकीं। पांचवीं बॉल ऑफ स्‍टम्प से हवा में अंदर की ओर आई। रोरी बर्न्‍स उसे रोकने में पूरी तरह से गच्‍चा खा गए। एलबीडब्ल्यू की अपील पर अंपायर ने अंगुली उठाई। बर्न्स ने डीआरएस लिया, लेकिव वह बेकार हो गया। बर्न्स को पव‍ेलियन लौटना पड़ा।

14:14 (IST)04 Aug 2021
अजिंक्य रहाणे से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद

अजिंक्य रहाणे ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में बेहतरीन प्रदर्शन किया था और भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए थे। ऐसे में भारत उनसे एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करेगा। रहाणे उछाल भरी पिचों में आसानी से बल्लेबाजी कर लेते हैं। 

12:50 (IST)04 Aug 2021
सैम करेन के लिए सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करना सही रहेगा

सैम करेन के लिए सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करना सही रहेगा जिन्होंने भारत के खिलाफ 2018 में डेब्यू किया था। इस सीरीज में जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड जैसे खिलाड़ी होंगे जबकि मार्क वुड अतिरिक्त प्रदान करेंगे। इनके अलावा ओली रॉबिंसन भी होंगे जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन किया था।

11:41 (IST)04 Aug 2021
बैन स्टोक्स की जगह अतिरिक्त बल्लेबाज को लेना होगा

अगर बेन स्टोक्स सीरीज से नहीं हटते तो इंग्लैंड चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरता। वह अभी भी ऐसा कर सकते हैं लेकिन उन्हें एक अतिरिक्त बल्लेबाज को लेना होगा क्योंकि जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ उनका बल्लेबाजी क्रम विफल रह चुका है। ऐसे में टीम तीन तेज गेंदबाज एक एक स्पिनर के साथ उतर सकती है।

10:39 (IST)04 Aug 2021
ऐसी हैं ट्रेंट ब्रिज की प्राइस्थितियां

जलवायु परिवर्तन ने इंग्लैंड में आम तौर पर साल के सबसे गर्म और सबसे शुष्क हिस्से को बार-बार होने वाली मानसूनी बारिश में बदल दिया है। इसका मतलब है कि गेंद ट्रेंट ब्रिज में जल्द ही मूव करेगी। जब पिच में तेजी होती है और टीम का बल्लेबाजी क्रम अच्छा है तो खिलाड़ी बाउंस झेल सकते हैं।

10:14 (IST)04 Aug 2021
भारत ने आखिरी बार 2018 में इंग्लैंड का दौरा किया था

कोहली ने कहा, “हम यहां कुछ समय से हैं। आपको मौसम में ढलना पड़ता है और आपका शरीर भी इसमें ढलने लगता है। यह छोटी चीजें हैं जो काफी मयाने रखती है। मानसिक रूप से आपको कंफरटेबल रहना पड़ता है, जिससे आपको फायदा मिलता है।” भारत ने आखिरी बार 2018 में इंग्लैंड का दौरा किया था और उस समय उसे 1-4 से हार का सामना करना पड़ा था। टीम कुछ मुकाबलों में इंग्लैंड को हराने के करीब थी लेकिन उसे हार झेलनी पड़ी थी।

09:41 (IST)04 Aug 2021
कोहली ने यह कहा

कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ मैच की पूर्व संध्या पर कहा, “हमने अतीत के मुकाबले इस बार बेहतर तैयारी की है। ब्रेक मिलने से स्थिति ने हमें मौसम में ढलने का समय दिया क्योंकि यहां जल्द ही मौसम बदल जाता है।”

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट