ताज़ा खबर
 

विराट कोहली ने अब ब्रायन लारा और सचिन तेंदुलकर को छोड़ा पीछे, सबसे तेजी से बनाए 18 हजार रन

IND vs ENG, 5th Test: वेस्‍टइंडीज के महान बल्‍लेबाज ब्रायन लारा ने 411 तो सचिन तेंदुलकर ने 412 पारियों में 18 हजार अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाए थे। कोहली ने इन दोनों को पीछे छोड़ दिया है।

ओवल टेस्‍ट की पहली पारी में शॉट खेलते विराट कोहली। (Photo : PTI)

इंग्‍लैंड दौरे पर टेस्‍ट श्रृंखला में बाकी भारतीय बल्‍लेबाज भले ही बुरी तरह फेल हुए हों, मगर कप्‍तान विराट कोहली की रफ्तार कायम है। अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेजी से 15, 16 और 17 हजार रन पूरे करने वाले कोहली ने शनिवार (8 सितंबर) को एक और कीर्तिमान अपने नाम किया। अब वह क्रिकेट में सबसे तेज 18,000 रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हो गए हैं। कोहली ने यह मुकाम इंग्‍लैंड के खिलाफ ओवल टेस्‍ट में भारत की पहली पारी के दौरान हासिल किया। उन्‍होंने यहां तक पहुंचने के लिए 382 पारियां खेलीं। वेस्‍टइंडीज के महान बल्‍लेबाज ब्रायन लारा ने 411 तो सचिन तेंदुलकर ने 412 पारियों में 18 हजार अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाए थे। कोहली ने इन दोनों को पीछे छोड़ दिया है।

इस मैच में कई अन्‍य रिकॉर्ड भी बने। लोकेश राहुल ने इंग्‍लैंड में किसी श्रृंखला में सबसे ज्‍यादा कैच लेने का रिकॉर्ड बनाया। उन्‍होंने अब तक कुल 13 कैच पकड़े हैं। उन्‍होंने 1934 एशेज में वॉली हैमंड के 12 कैच के रिकॉर्ड को तोड़ा। राहुल ने किसी भारतीय द्वारा एक श्रृंखला में सर्वाधिक कैच लेने के राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड की भी बराबरी की। द्रविड़ ने 2004 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 13 कैच पकड़े थे। ओवल टेस्‍ट में अभी इंग्‍लैंड की एक पारी और बाकी है, ऐसे में लोकेश के पास अपना नाम इतिहास में दर्ज कराने का मौका है।

इस श्रृंखला में भारत के तेज गेंदबाजों ने अब तक 59 विकेट लिए हैं जो किसी भी भारतीय पेस अटैक का सर्वाधिक है। इससे पहले पाकिस्‍तान के खिलाफ 1979-80 में कपिल देव एंड कंपनी ने 58 विकेट झटके थे। इंग्‍लैंड के दिग्‍गज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन भारत के खिलाफ सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्‍होंने चेतेश्‍वर पुजारा का विकेट लेकर मुरलीधरन के 105 विकेटों के रिकॉर्ड को तोड़ा।

ओवल मैदान पर खेले जा रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत पहली पारी में 51 ओवर में 174 रन तक अपने छह विकेट गंवाकर संकट में पड़ता दिख रहा है। भारत अभी इंग्लैंड द्वारा पहली पारी में बनाए गए 332 के स्कोर से 158 रन पीछे है जबकि उसके चार विकेट शेष हैं। स्टंप्स के समय रवींद्र जडेजा (8) और अपना पदार्पण मैच खेल रहे हनुमा विहारी (25) रन बनाकर नाबाद लौटे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App