Ind vs Eng 5th Test Day 1 Updates: मैनचेस्टर टेस्ट रद्द, लेकिन भारत को सीरीज का विजेता नहीं घोषित किया गया; जुलाई 2022 में होगा फैसला

भारतीय टीम मैनचेस्टर पर 1936 से टेस्ट मैच खेल रही है, लेकिन एक भी जीत हासिल नहीं कर पाई है। यही नहीं, भारतीय टीम अपने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ दो बार ही एक विदेशी सीरीज में तीन टेस्ट जीत पाई है।

How to watch India and England 5th Test online
India vs England 5th Test Live Streaming: भारत बनाम इंग्लैंड पांचवां टेस्ट मैच लाइव स्ट्रीमिंग।

LIVE streaming of the 5th Test IND vs ENG will be available on SonyLiv: इंग्लैंड और भारत के बीच शुक्रवार (10 सितंबर) से शुरू होने वाला सीरीज का पांचवां टेस्ट रद्द कर दिया गया है। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) की ओर से जारी बयान में कहा गया है, शिविर में कोविड-19 ​​​​मामलों की संख्या में और वृद्धि की आशंका के चलते भारतीय टीम मैदान में उतारने में असमर्थ है।

टीम इंडिया सीरीज में 2-1 से आगे है, लेकिन उसे विजेता घोषित नहीं किया गया है क्योंकि अगले साल जुलाई में जब भारतीय टीम सीमित ओवरों के छह मैच खेलने के लिए इंग्लैंड का दौरा करेगी तो तब पांचवां टेस्ट मैच खेला जा सकता है। बीसीसीआई सूत्रों के अनुसार, ‘इसकी अब भी पूरी संभावना है कि मैच बाद में किसी समय खेला जाएगा।’

पहले खबर आई थी कि मैदान में उतरने से मना करने के कारण भारतीय क्रिकेट टीम ने मैच गंवा दिया। ताजा अपडेट में इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट को लेकर अपने बयान में संशोधन किया। बयान में मेहमान टीम के मैच गंवाने के संदर्भ को हटा दिया गया है। इसका मतलब है कि इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैच की सीरीज में भारत अभी 2-1 से आगे है।

क्रिकबज की खबर के मुताबिक, भारतीय खिलाड़ियों ने ओल्ड ट्रैफर्ड में टेस्ट खेलने पर आशंका व्यक्त करते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को एक पत्र लिखा था। हालांकि, गुरुवार सुबह ही भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों का ताजा कोरोना टेस्ट हुआ था।

उसकी रिपोर्ट इंग्लैंड के समयानुसार शुक्रवार सुबह आई। सभी की रिपोर्ट निगेटिव थी। लेकिन 96-घंटे के इंगक्यूबैशन पीरियड भी इसमें शामिल था। बीसीसीआई के सूत्रों के मुताबिक, खिलाड़ी कोविड पॉजिटिव होने का खतरा और 10 दिन का क्वारंटीन में जाने का खतरा मोल नहीं लेना चाहते थे।

‘मैच रद्द हो गया है, आप सभी अपने कमरों में रहें,’ भारतीय खिलाड़ियों को वाट्सएप ग्रुप पर मिला था मैसेज; जानिए रद्द हुए टेस्ट की कहानी

बता दें कि भारतीय टीम मैनचेस्टर पर 1936 से टेस्ट मैच खेल रही है, लेकिन एक भी जीत हासिल नहीं कर पाई है। यही नहीं, भारतीय टीम अपने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ दो बार ही एक विदेशी सीरीज में तीन टेस्ट जीत पाई है। उसने 1967/68 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-1 और 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 3-1 से सीरीज जीतकर यह उपलब्धि हासिल की थी।

India Vs England 5th test Dream 11 Prediction, playing 11: मैनचेस्टर टेस्ट रद्द, भारत को उठाना पड़ा बड़ा नुकसान?

टीम इंडिया मैनचेस्टर में अगर सीरीज जीतती तो विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (2021) में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन जाते। विराट की ही अगुआई में भारतीय टीम ने 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती थी।

Live Updates
7:40 (IST) 10 Sep 2021
दूसरी पारी में रहा है स्पिनर्स का जलवा

2015 से मैनचेस्टर में पहली पारी में टीमों का औसत स्कोर 435 रन रहा है। ब्रिटेन में यह किसी भी टेस्ट में उच्चतम औसत स्कोर है। हालांकि, दूसरी पारी में इस मैदान पर औसतन स्कोर 238 रन ही रहा है। खास यह है कि दूसरी पारी में यहां स्पिनर्स का जलवा रहा है। ऐसे में यहां टॉस जीतने वाला कप्तान बल्लेबाजी चुन सकती है।

7:13 (IST) 10 Sep 2021
भारत के पास इतिहास दोहराने का मौका

भारत ने अपने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ दो बार ही एक विदेशी सीरीज में तीन टेस्ट जीते हैं। उसने 1967/68 में न्यूजीलैंड में 3-1 और 2017 में श्रीलंका में 3-1 से सीरीज जीती थी। अब यदि वह ऐसा करती है तो 4 साल बाद वह इतिहास दोहराएगी।

अपडेट