ताज़ा खबर
 

India vs England: विराट कोहली भारत तो सैम कर्रन बने इंग्‍लैंड के मैन ऑफ द सीरीज, जानिए कोहली ने इस पर क्या कहा

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी टेस्ट सीरीज खत्म हो गई। भारतीय टीम को पटखनी देते हुए इंग्लैंड की टीम ने 4-1 से यह सीरीज जीत ली। हालांकि सीरीज का परिणाम, सीरीज में दोनों टीमों के बीच हुई टक्कर को नहीं दर्शाता है। भारतीय टीम सीरीज भले ही हार गई हो लेकिन सिर्फ एक टेस्ट […]

टेस्ट सीरीज के रोमांच ने टेस्ट क्रिकेट में डाली जान। (Action Images via Reuters/Paul Childs)

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी टेस्ट सीरीज खत्म हो गई। भारतीय टीम को पटखनी देते हुए इंग्लैंड की टीम ने 4-1 से यह सीरीज जीत ली। हालांकि सीरीज का परिणाम, सीरीज में दोनों टीमों के बीच हुई टक्कर को नहीं दर्शाता है। भारतीय टीम सीरीज भले ही हार गई हो लेकिन सिर्फ एक टेस्ट मैच को छोड़कर भारतीय टीम ने इंग्लैंड का जबरदस्त मुकाबला किया। भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहली बेहतरीन फॉर्म में नजर आए और दोनों टीमों की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में टॉप पर रहे। विराट कोहली ने पूरी सीरीज के दौरान 593 रन बनाए और इंग्लैंड के सैम कुरेन के साथ संयुक्त रुप से मैन ऑफ द सीरीज बने। इंग्लैंड के युवा ऑलराउंडर सैम कुरेन ने भी पूरी सीरीज के दौरान गेंद और बल्ले से कमाल का प्रदर्शन किया। सैम कुरेन ने इस सीरीज में बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए जहां 272 रन बनाए, वहीं 11 विकेट भी लिए।

बता दें कि पांचवे और आखिरी टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने भारत को 118 रनों से मात दे दी। अपने करियर का आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे इंग्लैंड के धुरंधर बल्लेबाज एलिएस्टर कुक ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए मैच की दोनों पारियों में बेहतरीन पारियां खेलीं। पहली पारी में जहां कुक ने 71 रन बनाए, वहीं दूसरी पारी में कुक ने शतक बनाते हुए भारत को बैकफुट पर धकेलने में अहम योगदान दिया। कुक के इस बेहतरीन खेल के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। वहीं भारत की तरफ से लोकेश राहुल और युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का प्रदर्शन बेहतरीन रहा। दोनों बल्लेबाजों ने शतक बनाया और एक वक्त लग रहा था कि मैच में कुछ भी हो सकता है। लेकिन लोकेश राहुल और ऋषभ पंत की साझेदारी टूटते ही यह मैच भारत के हाथ से निकल गया। लोकेश राहुल ने अपनी पारी के दौरान 149 रन बनाए, वहीं ऋषभ पंत ने 114 रनों की पारी खेलकर दर्शा दिया कि वह लंबी रेस के घोड़े हैं।

मैच के बाद प्रजेंटेशन सेरेमनी के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली ने लोकेश राहुल और ऋषभ पंत की बल्लेबाजी की खूब सराहना की। कोहली ने कहा कि दोनों बल्लेबाजों को शानदार बल्लेबाजी का पूरा क्रेडिट जाता है। जिस तरह से दबाव की स्थिति में दोनों ने बल्लेबाजी की वह काबिलेतारीफ है। सीरीज हार पर कोहली बोले कि सीरीज का परिणाम दोनों टीमों के खिलाड़ियों के जज्बे को नहीं दर्शाता है। कोहली ने कहा कि यह सीरीज टेस्ट क्रिकेट के रोमांच को दर्शाती है। जिस तरह से टेस्ट मैच में चीजें तेजी से बदलती हैं, वहीं टेस्ट क्रिकेट की खूबसूरती है। टीम के खराब प्रदर्शन पर भारतीय कप्तान कोहली ने कहा कि हमें इस बारे में सोचना होगा। सीरीज के दौरान हमारे लिए कई मौके आए, लेकिन हम वहां चूक गए। इंग्लैंड की टीम की तारीफ करते हुए कोहली ने कहा कि इंग्लैंड की टीम हमसे बेहतर खेली और जीत की पूरी हकदार थी। सैम कुरेन की तारीफ करते हुए कोहली ने कहा कि सैम को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया है और इससे पता चलता है कि सैम कुरेन ने गेंद और बल्ले से अपनी टीम की जीत में अहम योगदान दिया है। सैम कुरेन ने अहम मौकों पर अपनी टीम को आगे रखा। इंग्लैंड के कप्तान जो रुट भी इस सीरीज से बेहद रोमांचित नजर आए। जो रुट ने भी माना कि सीरीज काफी मुश्किल रही और भारतीय टीम ने कमाल का प्रदर्शन किया, लेकिन हमारे कुछ खिलाड़ियों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत हम सीरीज जीत पाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App