India vs England 4th Test 2nd Day: दूसरे दिन इंग्लैंड 290 रन पर ऑलआउट, भारत ने दूसरी पारी में नहीं गंवाया एक भी विकेट

Ind vs ENG 4th Test 2nd Day: मैच के दूसरे दिन भारत ने दूसरी पारी में दिन का खेल खत्म होने तक 16 ओवर में बिना विकेट खोए 43 रन बना लिए थे। रोहित शर्मा 20 और केएल राहुल 22 रन पर बनाकर नाबाद थे। हालांकि, भारत पहली पारी के आधार पर अब भी इंग्लैंड से 56 रन पीछे है।

India vs England 4th Test 2nd Day Live Cricket Score
India vs England 4th Test 2nd Day Live Cricket Score: भारत बनाम इंग्लैंड चौथा टेस्ट दूसरा दिन लाइव क्रिकेट स्कोर।

IND vs ENG 4th Test 2nd Day: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैच की सीरीज का चौथा टेस्ट लंदन स्थित ओवल के मैदान पर खेला जा रहा है। दो दिन का खेल हो चुका है। दूसरे दिन इंग्लैंड की टीम 290 रन पर ऑलआउट हुई। इस तरह उसने भारत के खिलाफ 99 रन की लीड ली।

भारत ने दूसरी पारी में दिन का खेल खत्म होने तक 16 ओवर में बिना विकेट खोए 43 रन बना लिए थे। रोहित शर्मा 20 और केएल राहुल 22 रन पर बनाकर नाबाद थे। हालांकि, भारत पहली पारी के आधार पर अब भी इंग्लैंड से 56 रन पीछे है।

इससे पहले चायकाल के बाद इंग्लैंड की पहली पारी 84 ओवर में 290 रन पर ऑलआउट हुई। इस तरह इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ 99 रन की लीड ली। इंग्लैंड की ओर से ओली पोप और क्रिस वोक्स ने पचासे ठोके। पोप 81 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर बोल्ड हुए। क्रिस वोक्स 50 रन के स्कोर पर रन आउट हुए। वह अपनी टीम के आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज भी रहे।

भारत की ओर से उमेश यादव सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 76 रन देकर 3 विकेट झटके। जसप्रीत बुमराह 67 और रविंद्र जडेजा 36 रन देकर 2-2 विकेट लेने में सफल रहे। शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज ने भी एक-एक बल्लेबाज को पवेलियन भेजा।

पहले दिन भारत की पहली पारी 191 रन पर ऑलआउट हो गई थी। पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड भी पहली पारी में 53 रन पर 3 विकेट गंवा चुका था। डेविड मलान 26 और क्रेग ओवर्टन एक रन बनाकर नाबाद थे। इंग्लैंड की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाज रोरी बर्न्स, हसीब हमीद और कप्तान जो रूट रहे।

Pataudi Trophy, 2021The Oval, London   27 September 2021

England 290(84.0)& 210(92.2)

vs

India   191(61.3)& 466(148.2)

Match Ended ( Day 5 – 4th Test ) India beat England by 157 runs

Live Updates
5:51 (IST) 3 Sep 2021
भारतीय बल्लेबाजों को करनी होगी बहुत ही सावधानी से बल्लेबाजी

कह सकते हैं कि तीसरा सत्र भारत के नाम रहा। एक तरफ जहां गेंदबाजों ने संघर्ष के बाद इंग्लैंड को ऑलआउट किया। वहीं, दूसरी तरफ सलामी बल्लेबाजों ने बिना कोई विकेट खोए 43 रन बनाकर एक अच्छी शुरुआत की। रोहित शर्मा के जीवनदान के एक अवसर को छोड़कर इस पारी में अब तक इंग्लिश गेंदबाज, भारतीय बल्लेबाजों को कभी परेशान करते नहीं दिखे। रोहित शर्मा को एक जीवनदान मिला है, वह अगले दिन इसका फायदा उठाना चाहेंगे। हालांकि अब भी भारत 56 रन पीछे है। तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में अच्छी शुरुआत के बाद नए दिन पर भारतीय बल्लेबाज जिस तरह भरभरा के आउट हुए थे, उसके बाद उन्हें बेहद ही सावधानीपूर्वक बल्लेबाजी करनी होगी।

5:16 (IST) 3 Sep 2021
अभी इंग्लैंड से 64 रन पीछे है भारत

भारतीय पारी के 12 ओवर हो चुके हैं। 12 ओवर के बाद भारत का स्कोर बिना विकेट खोए 35 रन है। रोहित ने 17 और केएल राहुल ने 17 रन बनाए हैं। रोहित ने 2 और केएल राहुल ने 3 चौके लगाए हैं। इंग्लैंड अब तक जेम्स एंडरसन, ओली रॉबिन्सन और क्रिस वोक्स को गेंदबाजी के लिए आजमा चुका है, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली है। भारत अब भी इंग्लैंड से 64 रन पीछे है।

4:19 (IST) 3 Sep 2021
भारतीय बल्लेबाजों को करनी होगी बढ़िया बल्लेबाजी

इंग्लैंड की पहली पारी 290 रन पर ऑलआउट हुई। इस तरीके से इंग्लैंड के पास 99 रनों की लीड है। पिच बल्लेबाजी के लिए आसान दिख रही है, लेकिन नई गेंद कुछ ना कुछ हरकत तो जरूर करेगी। अब तक दिन भारत के लिए ठीक रहा है। हालांकि 5 विकेट जल्दी गिरने के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने संघर्ष किया और 99 रनों की लीड भी ले ली। छोटी-छोटी साझेदारियों ने भारत को जरूर परेशान कियाहोगा। अब भारतीय बल्लेबाजों को कुछ अच्छी बल्लेबाजी का मुजाहिरा करना होगा, ताकि मैच को बचाया जा सके और जीत का सपना देखा जा सके।

3:44 (IST) 3 Sep 2021
जडेजा को मिली दूसरी सफलता

रविंद्र जडेजा ने भारत को नौवीं सफलता दिलाई। उन्होंने 78वें ओवर की पहली गेंद पर ओली रॉबिन्सन को बोल्ड कर दिया। उनकी यह गेंद लेग स्टंप पर थी। रफ के सहारे थोड़ा सा बाहर निकली। रॉबिन्सन लेग साइड में उड़न तश्तरी पर गेंद को चढ़ा कर सीमा रेखा के बाहर भेजना चाहते थे, लेकिन खुद ही सीमा रेखा के बाहर (पवेलियन) चले गए। जडेजा को इस मैच में यह दूसरी सफलता हाथ लगी है।

3:31 (IST) 3 Sep 2021
पोप लौटे पवेलियन, भारत ने ली राहत की सांस

भारत को बहुप्रतीक्षित सफलता शार्दुल ठाकुर ने दिलाई। उन्होंने शतक की ओर बढ़ रहे ओली पोप को बोल्ड कर दिया। ओली पोप 77वें ओवर की पहली गेंद पर 81 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उनकी जगह ओली रॉबिन्सन आए। शार्दुल की यह गेंद पोप के बल्ले के बाहरी किनारे पर लगी और फिर विकेट पर जाकर लगी। गेंद ऑफ स्टंप के काफी बाहर थी। पोप इस गुडलेंथ को थर्डमैन की दिशा में गाइड करना चाहते थे लेकिन अनलकी रही बल्ले ने गेंद का किनारा लिया और विकेट पर चली गई। पोप के आउट होने पर निश्चित तौर पर भारतीय टीम ने काफी राहत की सांस ली होगी।

3:10 (IST) 3 Sep 2021
वोक्स ने चायकाल के बाद ताबड़तोड़ शुरुआत

चायकाल के बाद फिर खेल शुरू हो चुका है। टी के बाद जसप्रीत बुमराह ने पहला ओवर फेंका। बुमराह ने पोप के लिए 2 स्लिप, एक पॉइंट, एक बैकवर्ड स्क्वायर लेग, मिड ऑन और मिड ऑफ लगाया। पोप ने दूसरी गेंद पर एक रन लेकर स्ट्राइक क्रिस वोक्स को दी। क्रिस वोक्स ने उनकी तीसरी, चौथी गेंद और आखिरी गेंद पर चौके जड़े।

3:08 (IST) 3 Sep 2021
दूसरे सत्र में 88 रन बने, 2 विकेट गिरे

चायकाल तक इंग्लैंड भारत के खिलाफ 36 रन की लीड ले चुका था। ओली पोप 74 रन बनाकर शतक की ओर बढ़ रहे थे। दूसरे सत्र में इंग्लैंड ने 88 रन बनाए और भारत ने दो विकेट झटके।

2:14 (IST) 3 Sep 2021
नहीं मिल रही जडेजा को सफलता

दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में इंग्लैंड ने 62वें ओवर की तीसरी गेंद पर भारत के खिलाफ लीड ले ली। रविंद्र जडेजा की गेंद पर ओली पोप ने एक रन लेकर अपनी टीम का स्कोर भारत से ज्यादा कर दिया। इससे पहले उमेश यादव के ओवर की पांचवीं गेंद पर चौका लगाकर मोईन अली ने स्कोर बराबर किया था। रविंद्र जडेजा अब तक 10 ओवर गेंदबाजी कर चुके हैं, लेकिन उन्हें कोई सफलता हाथ नहीं लगी है।

1:17 (IST) 3 Sep 2021
47वें ओवर की 5वीं गेंद पर भारत को छठी सफलता

मोहम्मद सिराज ने 47वें ओवर की पांचवीं गेंद पर भारत को छठी सफलता दिलाई। उन्होंने बेयरस्टो को एलबीडब्ल्यू किया। बेयरस्टो 77 गेंद में 37 रन बनाकर आउट हुए। सिराज की यह गेंद बेयरस्टो के पैड पर लगी। अपील हुई। अंपायर की अंगुली उठी, बेयरस्टो ने रिव्यू लिया। पिचिंग – आउट साइड ऑफ, हिटिंग – विकेट्स मतलब बेयरस्टो को पवेलियन लौटना पड़ा। यह गेंद ऑफ स्टंप के थोड़ा बाहर गिरी और काफी तेजी से अंदर आई। बेयरस्टो इसे सीधे बल्ले से खेलना चाहते थे लेकिन मूवमेंट से बीट हुए और गेंद बल्ले को छकाते हुए पैड पर लगी। सिराज ने भारत को बहुत बड़ी सफलता दिलाई है।

12:50 (IST) 3 Sep 2021
लंच के बाद का खेल शुरू

लंच के बाद का खेल शुरू हो चुका है। दूसरे सत्र में विकेट चटकाकर भारतीय गेंदबाज वापसी करना चाहेंगे। भारतीय गेंदबाजों ने पहले सत्र में लगातार पैरों पर और ओवरपिच गेंद देकर बेहद ही साधारण गेंदबाजी की थी। ऐसे में उन्हें इस तरह की गलतियों से बचना होगा।

12:20 (IST) 3 Sep 2021
भारत के नाम होते-होते रह गया दूसरे दिन का पहला सत्र

दूसरे दिन का पहला सत्र भारत के नाम हो सकता था, जब भारत ने नाइट वाचमैन क्रेग ओवर्टन समेत फॉर्म में चल रहे डेविड मलान को सस्ते में पवेलियन भेज दिया, लेकिन इसके बाद जॉनी बेयरस्टो और ओली पोप ने भारत की उम्मीदों पर फिलहाल के लिए पानी फेर दिया है। दोनों ने अर्धशतकीय साझेदारी की और सुनिश्चित किया कि सुबह के सत्र में इंग्लैंड कोई और विकेट ना खोए। दोनों 77 रन की साझेदारी कर चुके हैं और अब इंग्लैंड भारत से सिर्फ 52 रन पीछे है।

11:37 (IST) 3 Sep 2021
बेयरस्टो-पोप ने की 60+ रन की साझेदारी

जॉनी बेयरस्टो और ओली पोप ने इंग्लैंड की पारी को संभाल लिया है। दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 60 से ज्यादा रन की साझेदारी हो चुकी है। इंग्लैंड का स्कोर भी 125 रन के पार पहुंच चुका है। 36 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर 5 विकेट पर 127 रन है। ओली पोप 32 और जॉनी बेयरस्टो 31 रन बनाकर नाबाद हैं।

10:44 (IST) 3 Sep 2021
उमेश यादव को मिली तीसरी सफलता

उमेश यादव ने 25वें ओवर की तीसरी गेंद पर इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया। उमेश यादव की इस गेंद ने मलान के बल्ले का बाहरी किनारा लिया और स्लिप पर गई और रोहित शर्मा ने कोई गलती नहीं की। उमेश यादव को इस मैच में यह तीसरी सफलता मिली है। उमेश की यह बॉल पांचवे स्टंप पर गुडलेंथ थी। गेंद अंदर आई, मलान ने सीधे बल्ले से रोकने की कोशिश की, लेकिन गेंद ने बल्ले का किनारा लिया और दूसरे स्लिप पर रोहित के पास चली गई। बर्थडे बॉय डेविड मलान 31 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उनकी जगह जॉनी बेयरस्टो क्रीज पर आए।

10:11 (IST) 3 Sep 2021
दूसरे दिन दूसरे ओवर में इंग्लैंड को चौथा झटका

दूसरे दिन भारत को दूसरे ओवर में ही सफलता मिल गई। 19वें ओवर की चौथी गेंद पर क्रेग ओवर्टन एक रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटे। उमेश यादव की इस गेंद पर उनके बल्ले का बाहरी किनारा लगा और विराट कोहली ने आसान सा कैच लपक लिया। गुडलेंथ, फिर ऑफ स्टंप के बाहर गिरने के बाद बाहर निकली गेंद, कट लगाने का प्रयास, बल्ले ने गेंद को चूमा और गेंद स्लिप में खड़े कप्तान कोहली के पास गई। भारत ने दिन की शुरुआत काफी अच्छे तरीके से की है। उमेश को इस मैच में यह दूसरी सफलता मिली है।

10:04 (IST) 3 Sep 2021
मेडन रहा पहला ओवर

दूसरे दिन भारत की ओर से मोहम्मद सिराज पहला ओवर लेकर आए। भारतीय कप्तान ने उनके लिए तीन स्लिप, पॉइंट, कवर, मिड ऑन, मिड ऑफ लगा रखा है। सिराज ने पहली गेंद डेविड मलान को फेंकी। वह कोई रन नहीं बना पाए। सिराज का यह ओवर बहुत ही अच्छा रहा। मलान एक भी रन लेने में नाकाम रहे। दूसरे छोर पर क्रेग ओवर्टन हैं।

10:03 (IST) 3 Sep 2021
दूसरे दिन का खेल शुरू

नमस्कार। जनसत्ता.कॉम में आपका स्वागत है। भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैच की सीरीज के चौथे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल शुरू हो चुका है।

अपडेट